close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

साल 2019: राशि के अनुसार जानिए आपके लिए कैसा रहेगा पूरा साल

नए साल में तारों, ग्रहों व नक्षत्रों की चाल की कैसी रहेगी और आपके जीवन में इसका कैसा प्रभाव रहेगा, ये बातें आप राशिनुसार नीचे दिए गए वार्षिक भविष्‍यफल से जान सकते हैं.

साल 2019: राशि के अनुसार जानिए आपके लिए कैसा रहेगा पूरा साल
डॉ. दीपक शुक्ला, प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य

मेष राशि

नौकरी/बिजनेस: नौकरी के लिए इस साल मई से नवंबर तक का समय आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है. इन दिनों में सैलेरी और पद बढ़ने की संभावना है. नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी सफलता मिल सकती है. नौकरी में आगे बढ़ने के मौके आपको मिल सकते हैं. हालांकि कामकाज का दबाव भी आज ज्यादा ही रहेगा. आप किसी नए बिज़नेस में भी पैसा लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें. ज़मीन-जायदाद से जुड़े मामलों में आपको सावधान रहना होगा.

ऑफिस में अच्छे काम के लिए आपकी तारीफ हो सकती है, लेकिन साथ काम करने वाले कुछ लोग आपसे जलन भी कर सकते हैं. बिजनेस करने वालों को इस साल बड़े फायदे हो सकते हैं, हालांकि कही भी निवेश करने से पहले किसी अनुभवी की सलाह जरूर ले लें.

साल के बीच में आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी. शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा, हालांकि, आपको लॉटरी और सट्टेबाजी से दूर रहना होगा. आर्थिक मामलों में आप सावधान रहें. इस साल आप अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते हैं. इनकम के नए सोर्स भी आपको मिल सकते हैं. इस साल फायदे के साथ आपका खर्चा भी बढ़ सकता है. अक्टूबर में आपको थोड़ा संभल कर रहना होगा. साल के बाकि महीनों में इनकम ठीक रहेगी. आप नया घर ख़रीदने का मूड बना सकते हैं. कामकाज के सिलसिले में यात्रा हो सकती है. आपको फ़ायदे भी बढ़ सकते हैं. कारोबार बढ़ाने के लिए आपको कुछ खास लोगों से मदद मिल सकती है.  

फैमेली मैटर्स: पारिवारिक मामलों को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है. परिवार में गलतफहमियां हो सकती हैं. परिवार के साथ वक़्त गुज़ारने का समय कम ही मिलेगा. परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की भी संभावना बन रही है. माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा. इस साल आपकी समझदारी बढ़ेगी आप अपनी जिम्मेदारी भी ठीक से निभा लेंगे. पैतृक संपत्ति के मामलों का निपटारा होगा. बड़े भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी. माता की सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होगी. ब्लड प्रेशर से पीड़ित जातकों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है. इस अवधि में आपको सकारात्मक रहने की जरूरत है.

प्रेम संबंध: पार्टनर की कोई बात या आदत आपको बुरी लग सकती है. अहंकार के कारण आपके रिश्तों में दरार आ सकती है. संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत की जरूरत रहेगी. मई से लेकर नवंबर तक का समय आपकी लव लाइफ में उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. इस साल जो लोग लव लाइफ को शादी में बदलने की कोशिश करना चाहते हैं उनके लिए समय अच्छा कहा जा सकता है. आप किसी को पसंद करते हैं और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो मार्च से मई के बीच अपने प्यार का इजहार कर दें. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. पेट और आंख संबंधी विकार होने की संभावना ज़्यादा है. जीवनसाथी के साथ रोमांटिक और यादगार यात्रा के योग भी बन रहे हैं. बिज़नेस में अपने पार्टनर की मदद करें. इससे अच्छे मुनाफे प्राप्त होंगे. सेहत के मामलों में साल के शुरुआती 3 महीने सावधान रहें. खानपान में लापरवाही के कारण आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो रह सकती है. सेहत के मामले में लापरवाही न करें.

सेहत- इस साल डायबिटीज और हृदय रोग से परेशान लोगों को सावधान रहना होगा. खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना होगा. इस साल आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और डाइजेशन संबंधी समस्या हो सकती है. काम ज्यादा होने से तनाव बढ़ सकता है. नींद की कमी भी हो सकती है. बदलते मौसम के कारण कुछ दिक्कतें जैसे- सर्दी और जुकाम होने की भी संभावना है. गर्भवती महिलाओं को भी सेहत का खास ध्यान रखना होगा.

वृष राशि

नौकरी/बिजनेस: नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा संभलकर रहना होगा. अधिकारियों के साथ उलझने से बचें. किसी भी तरह की बहस से दूर रहें. इस साल अगस्त से अक्टूबर के बीच आपको खासतौर से सावधान रहना होगा. इन दिनों में सीनियर्स की नजर आपके ऊपर कुछ ज्यादा ही रहेगी. नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. सफलता मिल सकती है. बिज़नेस करने वाले लोगों को लेन-देन के मामले में सावधानी रखनी होगी. हो सकता है इस साल आपको फायदा धीरे-धीरे हो. नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. इस साल नौकरीपेशा लोगों के लिए जनवरी से मार्च के बीच का समय अच्छा रहेगा. पदोन्नति और सैलरी बढ़ने के भी योग बन रहे हैं. आपको नौकरी में तरक्की के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी. आप अपने कौशल और रचनात्मकता से अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ सकते हैं. बस आपको जरूरत है तो खुद को समझने की.

इस साल आर्थिक मामलों में आपको सावधान रहना होगा. फालतू खर्चों पर कंट्रोल करने की जरूरत है. आर्थिक तंगी के कारण पारिवारिक जीवन में परेशानियां हो सकती हैं. इस साल के बीच में पैसे कमाने के लिए आपको कई बेहतरीन मौके मिलेंगे. वहीं, दूसरी ओर ग्रहों की चाल बताती है कि इस साल आपको पैतृक संपत्ति मिलने की संभावना है. अक्टूबर के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है. इनकम भी बढ़ेगी. कारोबार भी बढ़ेगा. कामकाज के सिलसिले में की गई यात्राएं फायदेमंद हो सकती है. इस साल के बीच में आपको रुका हुआ पैसा मिल सकता है. प्रॉपर्टी के कुछ मामले फायदेमंद हो सकते हैं.

फैमेली मैटर्स:  इस साल परिवार के साथ कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं. इस यात्रा से आपके संबंधों में मधुरता आएगी और रिश्ते मजबूत होंगे. इसके अलावा आप पार्टनर के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं. घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम भी होने के योग बन रहे हैं. परिवार में शांति या धन लाभ के लिए किसी तरह की पूजा पाठ हो सकती है. इस साल के बीच में आपको कुछ खास काम निपटाने में पार्टनर का सहयोग भी मिलता रहेगा. साल के इन कुछ महीनों में आपको भाई-बहनों की मदद मिल सकती है. परिवार में कोई नया सदस्य आ सकता है. संबंधों में सुधार होने के योग है. माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होगा

प्रेम संबंध: इस साल पार्टनर का जन्मदिन या आपकी शादी की सालगिरह यादगार हो सकती है. लव लाइफ की कुछ गलतफहमी भी इस साल खत्म हो सकती है. साथ काम करने वाले किसी खास इंसान से आकर्षण बढ़ सकता है. आप उसे प्रपोज़ भी कर सकते हैं. इस साल लव लाइफ को विवाह में बदलने में सफलता मिल सकती है. प्रेमी-जोड़ों के लिए यह साल अच्छा कहा जा सकता है. इस साल आप एक-दूसरे के साथ बहुत सारा समय बीताएंगे. साथी के साथ बार-बार होने वाली मुलाकातों से रिश्तों में गहराई बढ सकती है, हालांकि साल के आखिरी 2 महीने लव लाइफ के लिए ठीक नहीं है. इन दिनों में पार्टनर से अनबन और मतभेद हो सकते हैं.

सेहत- आपको सेहत के मामले में सावधान रहना होगा. इन दिनों में वाहन सावधानी से चलाएं. मशीन के इस्तेमाल के दौरान भी सावधान रहें. चोट लग सकती है. दूसरी ओर काम के दबाव से राहत पाने के लिए आराम कर सकते हैं. दिनों के लिए छुट्टी ले सकते हैं. पुरानी बीमारियों से परेशान चल रहे लोगों को ज्यादा सावधान रहना होगा. आपके पार्टनर की सेहत थोड़ी नाज़ुक हो सकती है. नींद की कमी या सिर दर्द होने की संभावना है. पार्टनर की सेहत का ख़्याल रखें. इस साल आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. इसलिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें. सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी तकलीफ होने की संभावना बन रही है.

मिथुन राशि

नौकरी/बिजनेस: इस साल अधिकारियों और साथ काम करने वालों से मदद मिल सकती हैं. ये लोग आपके कामकाज की तारीफ भी करेंगे. इस साल मिथुन राशि के नौकरीपेशा लोगों को बड़ी सफलता मिलने के योग हैं. नौकरी स्विच करने का मन बना रहे लोगों को भी सितारों का साथ मिलेगा. अच्छे ऑप्शन मिलेंगे. इस साल तरक्की हो सकती है. सैलेरी भी बढ़ने के योग हैं. मनचाहा ट्रांसफर भी इस साल हो सकता है. आपके काम करने के तरीकों में अच्छे बदलाव हो सकते हैं. इस साल आप अपनी ज़िम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएंगे. आप नौकरी और बिज़नेस में ख़ुद ही बड़े बदलाव को महसूस करेंगे.

बिजनेस पार्टनर के साथ कुछ अनबन होने के भी योग बन रहे हैं, लेकिन जल्द ही मामला सुलझ जाएगा. कारोबार बढ़ाने के लिए भी समय अच्छा है. विदेशी कारोबार में फायदा होगा. दूर स्थान के लोगों से बिजनेस में मदद मिल सकती है. जिससे आपको फायदा हो सकता है.

नए इनकम सोर्स मिलेंगे. जिनसे आपकी आय बढ़ेगी. जून से अक्टूबर के बीच आपकी आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी. नौकरी और बिजनेस में भी फायदा बढ़ेगा. इन्क्रीमेंट होगा. बिजनेस में रुका हुआ पैसा भी मिलेगा. स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. लेन-देन और निवेश में थोड़ी सावधानी जरूर रखें. अनुभवी लोगों की सलाह से ही निवेश करें.

फैमेली मैटर्स: पारिवारिक मामलों में ये साल आपके लिए मिला-जुला हो सकता है. कामकाज की व्यस्तता के कारण परिवार के साथ समय बिताने का वक़्त कम ही मिलेगा. कामकाज ज्यादा रहने के कारण आपको साल के कुछ महीने परिवार से दूर रहना पड़ सकता है. परिवार के सदस्यों के बीच कहा-सुनी भी हो सकती है.

सामाजिक कार्यों के कारण समाज में आपकी इज्जत बढ़ेगी. संतान प्राप्ति हो सकती है. घर पर मांगलिक कार्यक्रम भी हो सकता है. और धीरे-धीरे परिवार के लोगों के बीच प्यार-मोहब्बत भी बढ़ेगी. आप नया मकान या जमीन खरीद सकते हैं. आप पार्टनर और बच्चों को खुश करने के लिए महंगे उपहार और गहने खरीद सकते हैं. इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ सकता है. नए लोगों से संपर्क बनेंगे. भाईयों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा

प्रेम संबंध: इस साल मिथुन राशि वालों को कोई लव प्रपोजल मिल सकता है. पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी. पार्टनर के लिए कोई महंगा उपहार ख़रीद सकते हैं. आप अपनी लव लाइफ और ज्यादा रोमांटिक बनाने में सफल हो सकते हैं. इस राशि के सिंगल लोगों की लाइफ में कोई इंसान आ सकता है. इसके अलावा आप किसी को पसंद करते हैं और उन्हें प्रपोज़ करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा. लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन के लिए साल के शुरुआती 4 महीनों में आपको सावधान रहना होगा. इन महीनों में आप लव लाइफ से जुड़े किसी भी तरह के फैसले न लें.

सेहत: सेहत में पूरे साल उतार-चढ़ाव बना रहेगा. सेहत के मामले में ये साल आपके लिए कुछ खास नहीं है. समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी होगी, नहीं तो आगे चलकर परेशानी बढ़ सकती है. इस वजह से आप कार्य-स्थल पर मन नहीं लगेगा. साल के शुरुआती महीनों में आपको सेहत के मामलों में सावधान रहना होगा. डायबिटिज और ब्लड प्रेशर की परेशानी बढ़ सकती है. इस साल स्कीन संबंधी समस्या भी हो सकती है. लिवर और पेट के अन्य हिस्सों में किसी तरह की समस्या हो सकती है. समय पर चेकअप करवाते रहें.

कर्क राशि

नौकरी/बिजनेस: इस साल नौकरी में आगे बढ़ने के कई मौके मिल सकते हैं. ऑफिस में आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है. कुछ नए काम भी शुरू हो सकते हैं. बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम ख़राब नहीं होगा. इस साल आप किसी भी तरह की पार्टनरशिप न करें तो ही ठीक है. आर्थिक मामलों में कागजी कामकाज को लेकर सावधान रहें. किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में जल्दबाजी ना करें. आपके काम करने के तरीक़े से अधिकारी खुश हो सकते हैं. इसके अलावा प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं. बिजनेस में आपको लाइफ पार्टनर की मदद मिल सकती है. बड़े फायदे हो सकते हैं. कामकाज से जुड़ी यात्राएं भी हो सकती है. जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी. विदेशी कारोबार से भी आपको बड़ा फायदा हो सकता है.

आर्थिक मामलो में आपके लिए संतोषजनक समय रहेगा. एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बनेंगे. जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए बहुत अच्छा कहा जा सकता है. इन दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति में अचानक बदलाव होने के योग बन रहे हैं. शेयर बाज़ार और कमोडिटी से आपको उम्मीद से ज़्यादा फायदा हो सकता है. इन्क्रीमेंट के भी योग बन रहे हैं.

फैमेली मैटर्स: साल के शुरुआती दिनों में जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं. इसका सीधा असर आपके पारिवारिक संबंधों पर पड़ेगा. परिवार के किसी सदस्य की सेहत ख़राब होने से भी आप परेशान हो सकते हैं. अध्यात्म की ओर आपका रूझान बढ़ सकता है. परिवार के साथ आप छुट्टी मनाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है. यह यात्रा किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है. आपके कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के लिए फ़ायदेमंद होंगे. कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं. इसके अलावा आपके निवास स्थान में भी बदलाव हो सकता है. यह साल आपको बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है. इस साल माता-पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे.

प्रेम संबंध: लव लाइफ के लिए यह साल अच्छा हो सकता है. आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे रिश्तों में मजबूती आ सकती है. सुखद बदलाव भी होने के योग बन रहे हैं. इस साल आप रोमांटिक डेट पर एक-दूसरे के साथ शानदार और यादगार समय बिताएंगे. ख़ूबसूरत जगह की सैर पर भी जा सकते हैं. लव मेरिज करने वालों को सफलता मिल सकती है. पति-पत्नी के संबंधों में भी इस साल मजबूती आ सकती है. सिंगल लोगों को संभलकर रहना होगा. साल के आखिरी महीनों में धोखा होने की भी संभावना बन रही है.

सेहत: इस साल सेहत को लेकर लापरवाही करना आपको महंगा पड़ सकता है. कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी कर सकती है. जोड़ों में दर्द और नींद की कमी हो सकती है. पूरे साल सेहत में  उतार-चढ़ाव हो सकते हैं. इसके अलावा माता की सेहत को लेकर भी टेंशन हो सकती है. इस साल आपको काम के साथ-साथ पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है. दिमागी तौर पर आपको थकान हो सकती है और इसका सीधा असर आपके कार्य-स्थल पर देखने को मिलेगा, इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि काम से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और आराम करें. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इससे आपके अंदर एक नई ऊर्ज़ा का संचार होगा.

सिंह राशि

नौकरी/बिजनेस: कार्य-स्थल पर आपकी मान-मर्यादा बढ़ेगी, लेकिन आपको अपने पद का ख़्याल रखना होगा. उच्च पद मिलने की संभावना है. नौकरी बदलने का भी योग बन रहा है. साल के पहले दो महीने में आपको सावधान रहना होगा. इस साल काम के सिलसिले में यात्राएं होने के योग बन रहे हैं. जिससे आपको थकान हो सकती है. थकान के कारण आपके परफॉर्मेंस में भी कमी आ सकती है. आपको आराम करना चाहिए. बिजनेस में बड़ा निवेश करने के लिए भी समय अच्छा रहेगा. बिजनेस बढ़ाने में कुछ लोग आपकी मदद कर सकते हैं. आप किसी पार्टनर के साथ व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको अच्छा फायदा भी हो सकता है.

अचानक मिलने वाला कोई ऑफर आपके लिए बड़े फायदे वाला हो सकता है. प्रॉपर्टी, संचार, कपड़ा, रेस्टोरेंट, बेकरी, इलेक्ट्रिक और खान-पान से जुड़े लोगों को बड़ा फायदा होने के योग हैं. कुल मिलाकर यह साल कॅरियर के मामले में आपके लिए बेहतर ही रहने वाला है.

सिंह राशि वालों के लिए आर्थिक रूप से अच्छा समय है. लगभग पूरे साल पैसों की तंगी नहीं होगी. रुका हुआ पैसा भी इन दिनों में मिल सकता है. पैतृक संपत्ति से भी फायदा होने के योग बन रहे हैं. शेयर, कमोडिटी या किसी भी तरह के पुराने निवेश से फायदा होने की संभावना है. जमीन-जायदाद संबंधी निवेश करने के योग बनेंगे. सेविंग भी बढ़ सकती है. प्रमोशन के साथ नौकरीपेशा लोगों की सैलेरी भी बढ़ सकती है. विदेशी व्यापार से भी अच्छा फायदा हो सकता है. इन दिनों में आप एक्स्ट्रा इनकम की कोशिश करेंगे और सफल भी हो जाएंगे. फालतू खर्चा भी बढ़ा हुआ रहेगा. खुद पर कंट्रोल करने की जरूरत है. इस साल किसी भी तरह के बड़े निवेश में अनुभवी की सलाह जरूर लें, वरना पैसा उलझ भी सकता है.

फैमेली मैटर्स: इस साल ज्यादातर दिनों में आपको परिवार का सहयोग मिल सकता है. माता-पिता के आशीर्वाद से आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं. पार्टनर के साथ आपके संबंधों में मधुरता आएगी. परिवार में आपका मान-सम्मान भी बढे़गा. भाई-बहनों की सेहत को लेकर आपको सावधान रहना होगा. इस साल कामकाज के सिलसिले में आप आपको घर से दूर रहना पड़ सकता है. घरेलू उपयोग की कुछ चीजों की खरीददारी हो सकती है. प्रॉपर्टी से जुड़े मामले इस साल आपको फायदा दे सकते हैं. नया मकान मिल सकता है.

प्रेम संबंध: इस साल के बीच के दो महीनों में सिंगल लोगों की लाइफ में कोई खास इंसान आ सकता है. इस साल अविवाहित लोगों को विवाह प्रस्ताव मिल सकते हैं. शादीशुदा लोग पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें. एक्स्ट्रा अफेयर की स्थितियां बन सकती हैं. 

सेहत: सेहत के मामले में किसी प्रकार की लापरवाही आपका रोग बढ़ा सकती है. अपनी क्षमता से ज़्यादा काम करना आपकी ख़राब सेहत का भी एक कारण बन सकता है. अपनी जीवनशैली में बदलाव करें और खान-पान पर ध्यान दें. ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें. सिंह राशि वाले लोगों को सिर और जोड़ों के दर्द की शिक़ायत हो सकती है. यह परेशानी आपको पूरे साल रह सकती है. आपको गले और पेट संबंधित तकलीफ है तो सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं. पेट के निचले हिस्से में दर्द या इंफ़ेक्शन की शिक़ायत हो सकती है. इसलिए  सेहत को लेकर साफ़-सफ़ाई का पूरा ख़्याल रखें

कन्या राशि

नौकरी/बिजनेस: इस साल कन्या राशि के कुछ लोग नौकरी बदल सकते हैं. समय इसके लिए अनुकूल है. इसके लिए अच्छे ऑप्शन भी आपको मिल सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में आ रही रुकावटें धीरे-धीरे दूर हो सकती हैं. आर्थिक स्थिति पहले से ठीक रहेगी. कार्य-स्थल पर आपका कामकाज बहुत अच्छा रहेगा. इस साल के कुछ दिनों में कन्या राशि वालों को कई बार मेहनत के हिसाब से फल नहीं मिल पाएगा. इससे आप परेशान हो सकते हैं. धैर्य रखें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें. समय जल्दी ही आपके अनुकूल हो जाएगा. नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से फायदा हो सकता है. यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने के योग बन रहे हैं. कुल मिलाकर करियर के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक ही रहने वाला है.

इस साल आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. नौकरीपेशा लोगों की इनकम बढ़ सकती है. कारोबार संबंधी यात्राओं का योग बन रहा है. विदेश यात्रा भी हो सकती है. इस साल सेविंग बढ़ाने में आप सफल रहेंगे. जनवरी में आपका फायदा बढ़ सकता है. नया कारोबार शुरू करने के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है. इसमें आपको फायदा भी होगा. वहीं साल के बीच में परिवार के साथ भी यात्रा के योग बन रहे हैं. जिसमें खर्चा बढ़ सकता है. बिजनेस में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर आगे बढ़ना चाहिए.

फैमेली मैटर्स: परिवार के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है. इस दौरान परिवार के सदस्यों की एक-दूसरे से मुलाक़ात संभव है. इससे परिवार के सदस्यों के बीच चली आ रही अनबन ख़त्म हो सकती है और उनके बीच प्यार बढ़ेगा. घर पर धार्मिक कार्यों का भी आयोजन होगा. गृहस्थ जीवन के लिए समय ठीक-ठाक है, हालाँकि कुछ विवादों के कारण परेशानी हो सकती है. सामाजिक दायरे बढ़ाने के लिए कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे. काम की अधिकता के कारण आप थोड़े समय के लिए परेशान हो सकते हैं, हालांकि दोस्तों और परिवार के साथ ख़ूबसूरत पल बिताने में आप सफल रहेंगे. इस दौरान माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, जिसकी आपको ज़रूरत भी है.

प्रेम संबंध: साथी के साथ मतभेद होने की संभावना है. आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है. अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि बेकार की बातों पर ध्यान ना दें और एक-दूजे को समझने की कोशिश करें. साथी से बातचीत के दौरान धैर्य रखें और शांति से बात करें. फ़रवरी के बाद संबंधों में मिठास आएगी. पार्टनर के साथ कई कहीं घूमने जा सकते हैं. आप अविवाहित हैं और किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो प्रपोज़ कर सकते हैं. आपको सकारात्मक जवाब मिलेगा. पति-पत्नी के संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं.

सेहत: कन्या राशि वाले लोग अपनी सेहत को प्रायोरिटी दें. खराब रुटीन लाइफ के कारण सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. जोड़ों में दर्द, इनडाइजेशन और सिरदर्द की समस्या की संभावना है. खराब सेहत के कारण आपका कामकाज भी प्रभावित हो सकता है.  काम में मन भी नहीं लगेगा. नींद पूरी नहीं होने के कारण थकान महसूस होगी और आप आक्रामक भी हो सकते हैं. वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें.

तुला राशि

नौकरी/बिजनेस: करियर में आगे बढ़ने की आपकी पूरी कोशिश रहेगी. आगे बढ़ने के नए मौके आपको मिल सकते हैं और आपको फायदा हो सकता है. पदोन्नति के रूप में आपको मेहनत का फल मिल सकता है. सैलरी बढ़ने के भी योग बन रहे हैं. अधिकारी आपकी मदद करेंगे. कम समय में आपकी प्रगति हो सकती है. विवाद की वजह से कार्य-स्थल का माहौल भी ख़राब होने के योग बन रहे हैं.

बिजनेस करने वाले लोगों के लिए ये साल अचानक फायदे वाला रह सकता है. करियर में कुछ खास बदलाव भी हो सकते हैं. इनकम भी अच्छी हो सकती है. कामकाज में आप कुछ नया करने की कोशिश में सफल हो सकते हैं. इस साल इनकम के नए सोर्स भी आपको मिल सकते हैं. विदेश यात्रा भी सफल हो सकती है. आर्थिक मामलों में कुछ अच्छे सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं. जनवरी से मार्च तक का समय आपकी आर्थिक स्थिति के लिए अच्छा है. इन दिनों में आपकी इनकम अचानक बढ़ सकती है. आप नए कारोबार में भी निवेश की योजना बना सकते हैं. उससे आपको फायदा भी होगा. बिजनेस बढ़ाने के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह ज़रूर लें. इंटरनेट और कम्प्यूटर की मदद से भी धन लाभ के योग बन रहे हैं. नौकरीपेशा लोगों की सैलेरी और पद दोनों बढ़ सकते हैं. जॉब बदलने का मूड बना रहे हैं तो अच्छे ऑप्शन आपको मिल सकते हैं. साल के बीच में और सितंबर तक आप अपनी सुख-सुविधाओं पर ज्यादा ही खर्चा कर सकते हैं.

फैमेली मैटर्स: पारिवारिक लाइफ के लिए ये साल मिलाजुला हो सकता है. साल की शुरुआत में आप जोश और उत्साह से भरे रहेंगे. इस दौरान सकारात्मक ऊर्ज़ा भी आप में ज्यादा रहेगी. कई मामलों में आप जैसा चाहेंगे वैसा नहीं होगा. इस कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास भी आने की संभावना है. आपकी बातों का आपके संबंधों पर बुरा असर पड़ सकता है. आप वैवाहिक और गृहस्थ जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो कहासुनी से बचें और विवादों को अनदेखा करें. आप परिवार को समय कम दे पाएंगे. परिवार पर ध्यान देना इस समय बहुत ज़रूरी होगा. बच्चों और जीवनसाथी के साथ समय बीताने की कोशिश करें. परिवार के साथ विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं. घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है. 

प्रेम संबंध: पार्टनर के लिए आप कोई महंगा गिफ़्ट भी ख़रीद सकते हैं. साल के आखिरी महीनों में लव लाइफ के लिए समय और अच्छा हो जाएगा. शादीशुदा लोगों के लिए यह साल बहुत अच्छा हो सकता है. संतान सुख मिलेगा. अविवाहित लोगों का विवाह हो सकता है. मनचाही शादी के भी योग बन रहे हैं. आप किसी के प्रति आकर्षित हैं या किसी को चाहते हैं तो प्रपोज़ कर सकते हैं. समय इसके लिए समय अनुकूल है.

सेहत: इस साल आपको खानपान की आदतों को बदलना चाहिए. खुद पर ध्यान देना होगा. तेल-मसाला और ज्यादा मिर्ची के भोजन से परहेज करें, नहीं तो पेट संबंधी परेशानी बढ़ सकती है. सेहत के मामले में आपको थोड़ा सावधान रहना होगा. लापरवाही के कारण आपकी तकलीफ और पुराना रोग बढ़ सकता है. इन दिनों में ह्दय और लीवर संबंधी तकलीफ वालों को ज्यादा ही सावधान रहना होगा. काम से आराम के लिए समय निकालना भी जरूरी है. काम की अधिकता के कारण थकान हो सकती है. नसों या स्किन से संबंधी कोई परेशानी हो सकती है.

वृश्चिक राशि 

नौकरी/बिजनेस: इस साल सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है. फालतू कामों में समय खराब न होने दें. अपने काम पर ध्यान दें. व्यापार बढ़ाने और फायदे के लिए दूर स्थान की कोई यात्रा भी हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों को थोड़ी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ सकता है. बिजनेस करने वाले लोग निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए ठीक नहीं है. निवेश करने का प्लान कुछ समय के लिए छोड़ दें. इस्पात, स्टील, ब्यूटीपार्लर, गारमेंट और इंपोर्ट-एक्स्पोर्ट का काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा समय हो सकता है. इस साल इन लोगों का फायदा बढ़ सकता है.

आर्थिक मामलों मे जीवनसाथी की सलाह से आपको फायदा मिल सकता है. इस साल पैसे कमाने और सेविंग बढ़ाने के लिए आप ज्यादा मेहनत करेंगे और सफल भी हो सकते हैं. सितंबर से पहले आपको रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है. प्रॉपर्टी संबंधी मामलों मे निवेश कर सकते हैं, जिसका फायदा आने वाले दिनों में हो सकता है. कुछ शॉर्टटर्म निवेश होने की भी संभावना है, जिसका थोड़ा-थोड़ा फायदा आपको मिलता रहेगा. लेन-देन और निवेश के मामलों में आपको सावधान रहना होगा. नया बिजनेस या कोई काम शुरू करने से पहले पैसों का अरेंजमेंट जरूर कर लें. फालतू खर्चों पर भी कंट्रोल करें.

फैमेली मैटर्स: आप परिवार के साथ समय बीताने की पूरी कोशिश करेंगे. इसके लिए आप अपनी रुटीन लाइफ में बदलाव करने का पूरा मन बना सकते हैं. घर-परिवार से जुड़े कुछ उलझे हुए मामले में इस साल सुलझ सकते हैं. रिश्तों में मजबूती लाने के लिए आप कोशिश करते रहेंगे. इस साल बड़े पारिवारिक फैसले होने के योग बन रहे हैं. आप परिवार के साथ कुछ यादगार पल भी बिताएंगे. इस समय साथी का पूरा सहयोग आपको मिल सकता है. माता की सेहत को लेकर सावधान रहें. कामकाज ज्यादा होने के कारण कुछ दिनों तक आप परिवार को समय नहीं दे पाएंगे. इसलिए आपको निजी और प्रोफ़ेशनल लाइफ में संतुलन बनाकर चलना होगा. परिवार और दोस्तों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं. आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और नए लोगों से आपके संपर्क बनेंगे.

प्रेम संबंध: पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ बहुत अच्छा समय बिताएंगे. पार्टनर के साथ आप कहीं घूमने भी जा सकते हैं. इससे आपके रिश्ते पहले से ज्यादा मजबूत होंगे. पार्टनर का पूरा सहयोग आपको मिलेगा और अंडरस्टेंडिंग भी बढ़ेगी. कई बार पार्टनर का व्यवहार में आपको अचानक बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं. अपने पार्टनर को समझें और बातचीत से मामले का समाधान निकालें. वैवाहिक जीवन में ख़ुशियां बढ़ सकती हैं. आप पार्टनर को गिफ्ट भी दे सकते हैं. आपके रिश्तों में मजबूती और बढ़ेगी. अविवाहित लोगों को विवाह प्रस्ताव मिल सकता है. इस राशि के लोग साल के बीच में किसी खास इंसान से करीबी महसूस करेंगे.

सेहत: साल के शुरुआती 3 महीनों में आपको खासतौर से संभलकर रहना होगा. इस साल खराब खानपान के कारण आपकी सेहत बिगड़ सकती है. संभलकर रहें. सेहत संबंधी मामलों में ये साल उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है. आपको जोड़ों में दर्द, आंखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है. सितंबर अक्टूबर और दिसंबर में आपकी सेहत में कुछ बदलाव हो सकते हैं. कोई छोटी-मोटी शारिरिक परेशानी हो सकती है. इस साल गैस-एसिडीटी से परेशान लोगों को भी सावधान रहना होगा.

धनु राशि

नौकरी/बिजनेस: इस साल नए कारोबार में निवेश करना आप के लिए फायदेमंद हो सकता है. कारोबार में पिता के सहयोग आपका फायदा बढ़ सकता है. नया घर या वाहन खरीदने का योग बन रहा है. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन बड़ा जोखिम न लें. आर्थिक मामलों में सावधानी रखें और पैसों से संबंधित कागज़ात संभालकर रखें. नौकरी पेशा और बिजनेस करने वाले लोग किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा न करें, वरना आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. नौकरी पेशा लोगों को करियर में आगे बढ़ने के बहुत अच्छे और खास मौके मिल सकते हैं, जिनका फायदा आप उठा सकते हैं. इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव भी हो सकते हैं. कुछ प्रोजेक्ट या काम पर आपको एक्स्ट्रा मेहनत भी करनी पड़ सकती है. बिजनेस करने वालों को साल के शुरुआती 4 महीनों बाद बड़ा फायदा हो सकता है.

एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बन रहे हैं. पैसों की कमी नहीं रहेगी. आर्थिक मामले की प्लानिंग में आपको सावधानी रखनी होगी. आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल रहेगा. आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे.अच्छी सैलरी और पदोन्नतिकी पूरी संभावना बन रही है. साथ ही कार्य-स्थल पर आपके काम की तारीफ हो सकती है.

आर्थिक स्थिति में पहले से और सुधार होने के योग बन रहे हैं. पैसों की कमी नहीं रहेगी. वाहन या किसीतरह की संपत्ति भी खरीदने के योग बन रहे हैं. एक्स्ट्रा इनकम के भी सोर्स मिलेंगे. चल-अचल संपत्ति से आपको धन लाभ भी हो सकता है. लगभग इस 1 साल में आपकी सेविंग बहुत बढ़ सकती है. जिससे आने वाले दिनों में आपको बहुत मदद मिलेगी. सुख-सुविधा और मनोरंजन के नाम पर भी आप ज्यादा पैसा खर्चा कर सकते हैं.

फैमेली मैटर्स: आप परिवार के लिए अच्छा करने की कोशिश में लगे रहेंगे. इसके लिए आप अपनी बहुत सी इच्छाएं दबा लेंगे. आप परिवार के जिम्मेदार व्यक्ति होने के कारण सभी लोगों की मदद भी करेंगे. आपकी कोशिश से हंसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा. परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे. परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध भी अच्छे रहेंगे. नकारात्मक लोगों और गतिविधियों से दूर रहें. इसके अलावा आपको यह महसूस नहीं करना चाहिए कि आप परिवार से कटे हुए हैं और परिवार के लोग आपको प्यार नहीं करते, क्योंकि इससे परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध ख़राब हो सकते हैं. जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखना होगा. कुल मिलाकर पारिवारिक मामला ठीक रहेगा.

प्रेम संबंध: लव लाइफ के मामले में आपके लिए ये साल अच्छा रहेगा. इस साल आप लवर के साथ ज्यादा से ज्यादा रोमांटिक समय बीताएंगे. इस साल कुछ शादीशुदा लोग अपने पार्टनर को अच्छे से समझेंगे. कुछ गलतफहमियां भी दूर हो सकती है. आप अपने पार्टनर की बातों को समझेंगे और इससे आपके संबंधों में भी मिठास आएगी. आपके लिए बेहतर होगा कि संबंधों में पारदर्शिता रखें. पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें. पार्टनर की मदद करें और झूठी चीज़ों को सपोर्ट करना बंद करें. साथी को प्रसन्न करने के लिए आप कोई महंगे उपहार ले सकते हैं. अविवाहित लोगों का विवाह हो सकता है. इस राशि के सिंगल लोगों की लाइफ में कोई ख़ास इंसान आ सकता है.

सेहत: सेहत के मामले में ये साल आपके लिए ठीक-ठाक ही रहेगा. लगभग आधे साल तक आपको सेहत के मामले में सावधान रहना होगा. लापरवाही से भी बचना होगा. इस साल कोई बड़ी बीमारी से परेशानी के योग नहीं है. फास्ट फूड से दूरी बनाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इस साल की शुरुआत में ही आपको आपनी कुछ आदतें बदलनी चाहिए. इस साल आपको पेट और आंखों से संबंधी परेशानी हो सकती है

मकर राशि 

नौकरी/बिजनेस: नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों को इस साल जोखिम और जल्दबाजी से बचना चाहिए. बिजनेस करने वाले लोग बड़ा निवेश न करें. नौकरीपेशा लोग लापरवाही न करें. इस साल कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने की कोशिश करें. लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें.  इस दौरान आपके सामने कोई नया प्रोजेक्ट भी आ सकता है. इस साल सोच समझकर निवेश करें. जल्दबाजी से भी बचें. अनुभवी लोगों की सलाह से बिज़नेस में फायदा हो सकता है. इस साल एक से ज्यादा सौर्स से आपकी इनकम हो सकती है. इस साल पार्टनरशिप में काम शुरू कर सकते हैं. साल के 1-2 महीने अचानक और बड़े फायदे वाले हो सकते हैं. कामकाज के सिलसिले में की गई यात्राएं भी सफल हो सकती है. आपका कामकाज विदेशी स्रोत या दूर स्थान से जुड़ा है  तो आपको बड़ा फायदा होने के योग हैं.  

इनकम बढ़ाने के लिए आप ज्यादा मेहनत करेंगे और कुछ हद तक सफल भी हो सकते हैं. माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग भी आपको मिलेगा. पैसे के मामलों में सोच-समझकर फैसले लेंगे और इसका फायदा भी आपको हो सकता है. इस साल आपको बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करनी होगी. जिम्मेदारी वाले बड़े काम आपको मिल सकते हैं. जिनका आप सफलता से पूरा कर सकते हैं. पैसों के मामले में यह समय उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है. सैलेरी में उम्मीद से कम ही बढ़ोत्तरी होगी. कारोबार में किसी भी तरह का

फैमेली मैटर्स: इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम  मिल सकता है. आध्यात्म की ओर आपका झुकाव हो सकता है, लेकिन वैवाहिक जीवन से कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना है. हालाँकि ऐसी स्थिति कुछ ही दिनों के लिए है. पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा. साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी. इस साल आप नया घर ख़रीद सकते हैं. घर पर मांगलिक कार्यक्रम भी हो सकता है. संतान सुःख भी मिलने के योग हैं. परिवार के अन्य सदस्यों से भी मदद मिलती रहेगी. भाई-बहनों से भी जरूरी कामकाज में मदद मिल सकती है. परिवार के कुछ लोग आर्थिक मदद भी करते रहेंगे.

प्रेम संबंध: वैवाहिक जीवन और प्रेम-संबंधों के लिए समय अच्छा रहेगा. आप दोनों के बीच संबंधों में मधुरता आएगी. इस साल आपको पार्टनर का पूरा सहयोग मिल सकता है. दाम्पत्य जीवन में पार्टनर की भावनाओं का समझने की कोशिश करें. पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमी पैदा हो सकती है. इस राशि के कुछ अविवाहित लोगों के विवाह होने में समस्या आ सकती है. लवर की कोई बात गलतफहमी पैदा कर सकती है. इस राशि के कुछ लोगों को लव प्रपोजल मिलने के योग हैं. शादीशुदा लोगों के जीवन में प्यार और रोमांस रहेगा. पार्टनर के साथ मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा.

सेहत: इस साल कोई पुरानी बीमारी भी बढ़ सकती है. चोट या एक्सीडेंट हो सकता है. ऑपरेशन की भी संभावना बन रही है. नसों और हड्‌डीयों से संबंधी तकलीफ होने की संभावना है. सेहत के मामले में लापरवाही करने से बचें. कामकाज का प्रेशर ज्यादा होने से आंखें में तकलीफ हो सकती है. साल के शुरुआती महीनों में तनाव बढ़ने से सिरदर्द और अन्य तरह की शारीरिक समस्याएं रहेंगी. खुद के लिए समय निकालें.

कुंभ राशि

नौकरी/बिजनेस: कुंभ राशि वाले नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोग खास फैसले ले सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के लिए ये साल खास रहेगा. कोई खास अचीवमेंट हो सकता है. इस साल आप बहुत मेहनत करेंगे और उनका पूरा फायदा भी आपको मिलेगा. आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है. प्रमोशन होगा और सैलेरी भी बढ़ सकती है. अधिकारियों से मदद मिलती रहेगी. इस साल आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे. आपकी योग्यता में वृद्धि होगी. 

सीनियर्स के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें, छोटे-मोटे विवाद होने की संभावना है. इस साल के बीच में कामकाज से जुड़ी यात्राएं होने के योग हैं. एक्स्ट्रा इनकम के लिए कुछ नया न करें. साल के आखिरी महीने में भी आपको नौकरी और बिजनेस के मामलों में सावधान रहना होगा. इस साल बिजनेस करने वाले लोग अपना कारोबार बढ़ाने की सफल कोशिश भी कर सकते हैं. पुराना निवेश इस साल बिजनेस बढ़ाने में काम आएगा. सेविंग और इनकम बढ़ने के योग हैं. इस समय पुराने रुके हुए काम भी पूरे हो सकते हैं. 

इन दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. नौकरीपेशा लोगों की इनकम बढ़ सकती है. बिजनेस करने वालों को भी बड़ा फायदा हो सकता है. एक्स्ट्रा इनकम के सोर्स मिल सकते हैं. सेविंग बढ़ाने में मेहनत कुछ ज्यादा ही करनी पड़ सकती है.

फैमेली मैटर्स: इस साल आपका पारिवारिक जीवन पहले से ठीक रहेगा और ज़िन्दगी अच्छे से व्यतीत होगी. जीवनसाथी का पूरा सहयोग आपको मिल सकता है. इस साल आप घर में मरम्मत या कुछ नया काम शुरू करवा सकते हैं. पारिवारिक मामलों से जुड़े बड़े फैसले इन दिनों में लेने से बचें. वैवाहिक जीवन में कुछ समय के लिए किसी बात को लेकर तनाव रह सकता है. इस साल कुछ पारिवारिक विवाद भी आपके सामने आ सकते हैं. हांलाकि उन्हें आप समय से निपटा भी लेंगे. कुछ अनचाहे फैसले लेने की स्थिति आपके सामने बन सकती हैं ऐसे फैसलों को टालने की कोशिश करें. उलझनें धीरे-धीरे और अपने आप सुलझ जाएंगी. इस साल परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ कहीं घूमने की योजना भी आप बना सकते हैं. साल के आखिरी 3 महीनों में कोई मांगलिक कार्यक्रम या घर में पूजा-पाठ का आयोजन हो सकता है. भाई-बहन का सहयोग मिलेगा और उनके साथ रिश्ते भी अच्छे रहेंगे.

प्रेम संबंध: साल के शुरुआती दिनों में पार्टनर से कुछ मामलों में मतभेद हो सकते हैं. साल के शुरुआती 3 महीनों में लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला न करें. अप्रैल के बाद आपके संबंधों में मजबूती और सकारात्मकता आ सकती है. लव मैरिज करने वाले लोगों को सावधान रहना होगा. साल के शुरुआती महीनों में शादी का फैसले न लें. अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव इस साल मिल सकते हैं. इस राशि के सिंगल लोग किसी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं या कोई रिलेशन शुरू करना चाह रहे हैं तो अप्रैल और मई में प्रपोजल दें.

सेहत: खान-पान में सावधानी और परहेज से पुराने रोग और तकलीफ में राहत मिल सकती है. इस साल छोटी-मोटी चोट या बीमारी जरूर हो सकती है. सेहत के मामले में लापरवाही न करें. इस साल बीमार चल रहे लोगों को हेल्दी रूटीन से बड़ी बीमारियों में भी राहत मिल सकती है. नींद की कमी रहेगी और पेट के रोग होने की संभावना है. गहड्‌डी और नसों से संबंधी रोगों से परेशान लोगों को संभलकर रहना होगा. फास्ट फूड और मसालेदार भोजन से से बचें.

मीन राशि

नौकरी/बिजनेस: इस साल नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों को संभलकर रहना होगा. कामकाज में सावधानी रखनी होगी. लापरवाही करने से बचें. इस साल के कुछ महीनों में कामकाज का तनाव बढ़ सकता है. कुछ कामों में अधिकारियों से सहयोग नहीं मिल पाएगा. साल के बीच के कुछ महीने आपके लिए परेशानियों वाले हो सकते हैं. बिजनेस में निवेश करने के लिए साल के शुरुआती 3 महीने ठीक नहीं है. इन दिनों में कोई भी बड़ा निवेश न करें. नौकरी और बिजनेस से जुड़े बड़े फैसले भी इन दिनों में न लें. अप्रैल के बाद नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों की स्थिति में सुधार हो सकता है. साल के बीच में एक्स्ट्रा इनकम के कुछ खास मौके मिल सकते हैं. 

पुराने निवेश से फायदा हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों को मनचाहा ट्रांसफर भी मिल सकता है. मीन राशि के कुछ लोगों को पदोन्नति और इन्क्रीमेंट मिल सकता है. बड़े अधिकारियों का सहयोग भी मिल सकता है. करियर में आगे बढ़ने के कुछ अच्छे मौके भी आपको मिल सकते हैं. कामकाज से जुड़ी कुछ यात्राएं हो सकती हैं.  अक्टूबर और नवंबर में अचानक फायदा हो सकता है. इस दौरान बिजनेस बढ़ाने के लिए कई बेहतरीन मौक़े भी मिल सकते हैं. इन दिनों में इनकम के नए स्रोत भी मिल सकते हैं. आपके आत्मविश्वास और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

सेविंग बढ़ाने के लिए भी लगातार मेहनत करेंगे. इसमें आप कुछ हद तक सफल भी हो सकते हैं. आर्थिक मामलों में मार्च के बाद का समय आपके लिए थोड़ा ठीक हो सकता है. जून से अक्टूबर के बीच आपको अचानक धन लाभ भी हो सकता है. दो तरफा इनकम के मौके भी मिल सकते हैं. इन दिनों में नौकरीपेशा लोगों की इनकम बढ़ सकती है वहीं बिजनेस करने वालों को भी फायदे होगा. जनवरी से मार्च का समय निवेश करने के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है. पैसों के लेन-देन में जोखिम न लें. आर्थिक स्थिति को लेकर जल्दबाजी में बड़े फैसले लेने से भी बचें.

फैमेली मैटर्स: पारिवारिक मामलों में ये साल आपके लिए खास रहेगा. रिश्तों में मजबूती आएगी. कामकाज और अन्य मामलों में भाइयों-बहनों और पिता की मदद मिल सकती है. साल के शुरुआती महीनों में पुरानी गलतफहमियां दूर हो सकती है. गृहस्थ जीवन आनंदमय रहेगा. परिवार में ख़ुशी का माहौल भी बनेगा. परिवार के सदस्य एक-दूसरे की मदद करेंगे. लाइफ पार्टनर भी आपकी मदद करेगा. रिश्तों में मधुरता आएगी. समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी.

साल के शुरुआती महीनों में परिवार के साथ धार्मिक यात्रा होने के योग बन रहे हैं. इस साल धर्म और आध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ेगी और घर पर धार्मिक कार्यक्रम हो सकता है. काम की अधिकता होने के बावजूद आप परिवार के लिए समय निकालने में सफल रहेंगे. इस साल आप प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं. मकान या प्लॉट खरीदने में पिता की मदद मिल सकती है. परिवार वालों की मदद से आप बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. माता की सेहत पर ध्यान देना होगा.

प्रेम संबंध: पति-पत्नी के संबंध ठीक-ठाक रहेंगे. साल के शुरुआती 3 महीनों बाद लव लाइफ से जुड़े फैसलों में जल्दबाजी न करें. किसी बात पर पार्टनर के साथ गलतफहमी हो सकती है. इस राशि के अविवाहित लोग शादी के लिए जल्दबाजी न करें. लव मैरिज चाहने वाले लोगों को भी इस साल संभलकर रहना होगा. साल के बीच में लाइफ पार्टनर और लवर के साथ संबंधों में सुधार हो सकता है. इस राशि के सिंगल लोगों की लाइफ में कोई करीबी इंसान आ सकता है. किसी खास इंसान से दोस्ती लव रिलेशनशिप में बदल सकती है. इस साल पार्टनर पर खर्चा ज्यादा हो सकता है. पार्टनर की सेहत को लेकर आप सावधान रहेंगे.

सेहत: इस साल पेट के रोग होने की संभावना है. किसी तरह का इन्फेक्शन हो सकता है. जोड़ों का दर्द भी बना रहेगा. नसों और मसल्स की तकलीफ बढ़ने के योग भी बन रहे हैं. गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए ये साल अच्छा रहेगा. इस के आखिरी दिनों में पुरानी बिमारियों से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है. मीन राशि वाले लोग सेहत के मामले में लापरवाही न करें. तनाव और नींद की कमी से गैस और एसिडिटी की समस्या भी इन दिनों में बढ़ सकती है. आंखों से जुड़ी परेशानी भी होने के योग हैं. आप चश्मा लगाते हैं तो चश्मे के नंबर बढ़ सकते हैं.