इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी
topStorieshindi

इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी

अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार ने ई-व्हीकल (e-vehicle) को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला लिया है.

इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी

नई दिल्ली : अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार ने ई-व्हीकल (e-vehicle) को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला लिया है. सरकार के फैसले के मुताबिक अगर आप e-vehicle खरीदते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी पड़ेगी. यही नहीं अगर आप अपने ई व्हीकल का पंजीकृण दोबारा कर रहे हैं तो भी आपको रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी.

ई-व्हीकल को बढ़ावा देना मकसद
बैटरी ऑपरेटेड वाहनों पर रजिस्ट्रेशन फीस को खत्म कर सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना चाहती है. ऐसे वाहनों पर रजिस्ट्रेशन शुल्क हटाने को लेकर सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नए नियम के अनुसार सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक व्हीकल जेसे दो पहिया, थ्री व्हीलर या फिर चार पहिया इलेक्ट्रिक या बैटरी ऑपरेटेड वाहनों की खरीद पर अब रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी.

ई-व्हीकल को लेकर बड़े लक्ष्य भी तय किए
दरअसल मोदी सरकार के टॉप एजेंडे में देश मे इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है. यही वजह है कि सरकार ने ई-व्हीकल को लेकर बड़े लक्ष्य भी तय किए हैं. सरकार ने तय किया है कि देश मे 2023 तक थ्री व्हीलर और 2025 तक दो पहिया वाहनों की बिक्री ई व्हीकल की ही करना चाहती है.

यही वजह है कि मोदी सरकार एक के बाद एक कई बड़े कदम इसी दिशा में उठा रही है. हाल में पीएमओ ने भी सुझाव दिया था कि देश मे सभी इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर पर नंबर प्लेट को अनिवार्य किया जाए. सड़क परिवहन मंत्रालय ने ई व्हीकल थ्री व्हीलर के नंबर प्लेट को हरे और सफेद रंग के होने को लेकर आदेश पहले ही जारी किया था.

Trending news