Honda City CNG Mileage: सीएनजी पर छप्पर फाड़ माइलेज देती है होंडा सिटी! जानें कितना आएगा प्रति किलोमीटर खर्च
Advertisement
trendingNow11229146

Honda City CNG Mileage: सीएनजी पर छप्पर फाड़ माइलेज देती है होंडा सिटी! जानें कितना आएगा प्रति किलोमीटर खर्च

Honda City Mileage On CNG: सीएनजी पर कितना माइलेज मिलेगा, यह कार के मॉडल और इंजन पर निर्भर करता है. अगर होंडा सिटी की बात करें काफी लोगों का मानना है कि अगर होंडा सिटी में अच्छी कंपनी की सीएनजी किट फिटमेंट कराई गई हो पेट्रोल के मुकाबले 30 से 50 फीसदी तक बढ़ जाता है.

CNG पर छप्पर फाड़ माइलेज देती है Honda City, जानें कितना आएगा प्रति किलोमीटर खर्च

Honda City CNG Per Km Cost: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 रुपये के आसपास हैं. यह कभी 100 रुपये से ज्यादा हो जाती हैं तो कभी कम हो जाती है. लेकिन, काफी समय से कीमतें 100 रुपये के आसपास ही रह रही हैं. पेट्रोल और डीजल की इतनी ज्यादा कीमत होने के कारण लोग परेशान हैं क्योंकि उनके वाहनों को चलाने का खर्च बढ़ गया है. ऐसे में जिन लोगों के पास पेट्रोल गाड़ियां हैं, वह स्वभाविक तौर पर कभी न कभी यह जरूर सोचते होंगे कि आखिर उन्हें अपनी कार में सीएनजी किट लगवा ही लेनी चाहिए क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी सस्ती है और इसपर ज्यादा माइलेज भी मिलता है. हालांकि, सीएनजी पर कितना माइलेज मिलेगा, यह कार के मॉडल और इंजन पर निर्भर करता है. 

यह भी पढ़ें- ये हैं देश में बिकने वाली बेस्ट सस्ती इलेक्ट्रिक कारें; जानें नाम और फीचर्स

अगर होंडा सिटी की बात करें काफी लोगों का मानना है कि अगर होंडा सिटी में अच्छी कंपनी की सीएनजी किट फिटमेंट कराई गई हो पेट्रोल के मुकाबले 30 से 50 फीसदी तक बढ़ जाता है. कई लोगों का तो यह भी कहना होता है कि अगर पेट्रोल पर होंडा सिटी 15 किलोमीटर का माइलेज देती है, तो सीएनजी पर यह 18 से 20 किलोमीटर का माइलेज तक दे देती है. इसके अलावा अगर हाईवे पर सफर करते हैं, यह 20 किलोमीटर से भी ज्यादा का माइलेज दे सकती है. ऐसे में अगर सीएनजी 70 रुपये प्रति किलो है और माइलेज 20 किलोमीटर का मिलता है तो होंडा सिटी को चलाने का खर्च करीब साढ़े तीन रुपये प्रति किलोमीटर का आएगा.

यह भी पढ़ें- इन वाहनों को आगे निकलने का रास्ता नहीं दिया तो कटेगा 10000 रुपये का चालान

यहां गौर देने वाली बात यह भी है कि कार निर्माता कंपनी होंडा अपनी सिटी सेडान में कंपनी फिटेड सीएनजी किट नहीं देती है. हालांकि, काफी लोग आफ्टरमार्केट सीएनजी किट इसमें फिट करा कर इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप भी आफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगवाने का विचार बना रहे हैं तो इसके लिए एक्सपर्ट से राय जरूर लें या जो भी आप की कार का रेगुलर मकैनिक हो, उससे बात जरूर कर लें. उसकी राय के हिसाब से ही किट लगवाएं. बस जब भी किट लगवाएं तो यह सुनिश्चित कर लें कि वह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किट हो. इसके अलावा, फिटमेंट सेंटर को भी सरकार का अप्रूवल मिला हुआ हो.

लाइव टीवी

Trending news