Car Tips: प्लीज ऐसे कार का दरवाजा खोलना बंद करो, ये है इसका सही तरीका
Advertisement
trendingNow11837093

Car Tips: प्लीज ऐसे कार का दरवाजा खोलना बंद करो, ये है इसका सही तरीका

Car Door Opening Tips: कारों से जुड़ी बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को जानकारी है लेकिन वह बातें बहुत जरूरी होती हैं और हादसों से बचा सकती हैं. 

Car Tips

How To Open Car Door In Right Way: ज्यादातर लोग कार का दरवाजा गलत तरीके से खोलते हैं, जो कई बार हादसे का कारण बनता है. ज्यादातर लोगों नहीं पता कि कार डोर किस हाथ से खोलना चाहिए. ज्यादातर लोग उस हाथ से डोर खोलते हैं, जो डोर की तरफ होता है जबकि असल में आपको उस हाथ से डोर खोलना चाहिए जो डोर से दूसरी तरफ होता है. यानी, अगर आप ड्राइवर सीट पर हैं तो आपका दायां हाथ डोर के पास होगा. ऐसे में आपको अपने बाएं हाथ से डोर खोलना चाहिए. वहीं, अगर आप को-पैसेंजर सीट पर हैं तो आपके बाईं ओर डोर होगा, जिसे दाएं हाथ से खोलना चाहिए.

इससे आप सुरक्षित तरीके से डोर खोल पाएंगे क्योंकि दरवाजा खोलते समय आप डोर की ओर झुकेंगे. ऐसा करते समय आपकी नजर ऑटोमेटेकली कार के ओआरवीएम पर पड़ेगी, जिससे यह पता चल जाएगा कि पीछे की ओर से कोई वाहन या व्यक्ति तो नहीं आ रहा. यह पता करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर कोई वाहन या व्यक्ति पीछे से आ रहा होगा तो आप डोर ओपन करने से खुद को रोक सकते हैं.

इसके अलावा, डोर के दूसरी तरफ वाले हाथ से डोर ओपन करेंगे तो दरवाजे को उतनी ताकत लगाकर नहीं खोल पाएगा, जितनी ताकत आप डोर के साइड वाले हाथ से लगा पाएंगे. इसका मतलब है कि आप एक झटके में पूरा दरवाजा नहीं खोल पाएंगे और दरवाजा धीरे-धीरे खुलेगा. इससे भी हादसे से बचने में मदद मिलेगी. यह सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा बेहतर है.

इन बातों का रखें ध्यान

-- ड्राइवर को कार का दरवाजा बाएं हाथ से खोलना चाहिए.
-- को-पैसेंजर को डोर दाएं हाथ से खोलना चाहिए.
-- पीछे की ओर से कोई वाहन या व्यक्ति आ रहा हो तो डोर ओपन ना करें.
-- दरवाजा धीरे-धीरे और पीछे देखते हुए खोलें.

Trending news