Maruti Suzuki की बड़ी घोषणा, इस तारीख के बाद डीजल इंजन कार का प्रोडक्शन बंद होगा

वर्तमान में मारुति की 23 फीसदी कार डीजल इंजन की बिकती हैं. बता दें, अप्रैल 2020 में BS VI (Bharat Stage VI norms) नियम  लागू हो रहा है.

Maruti Suzuki की बड़ी घोषणा, इस तारीख के बाद डीजल इंजन कार का प्रोडक्शन बंद होगा
मारुती की नई कारें BS VI इंजन के साथ आ रही हैं.

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने ऐलान किया कि वह 1 अप्रैल 2020 के बाद डीजल इंजन कार का प्रोडक्शन बंद कर देगी. वर्तमान में मारुति की 23 फीसदी कार डीजल इंजन की बिकती है. बता दें, अप्रैल 2020 में BS VI (Bharat Stage VI norms)नियम  लागू हो रहे है. यह एयर पॉल्यूशन को लेकर इमिशन नॉर्म्स हैं. अप्रैल 2020 के बाद सरकार BS VI को लागू करने जा रही है. कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि अगर डिमांड बहुत ज्यादा होगी तो कंपनी 1500सीसी की डीजल इंजन कार बनाएगी. हालांकि, इसका फैसला उस वक्त ही किया जाएगा.

बता दें, मारुति की नई कारें BS VI इंजन के साथ आ रही हैं. हाल ही में Baleno को BS VI इंजन के साथ लॉन्च किया गया है. Alto कार भी BS VI इंजन में आने लगी है. डीजल इंजन बंद करने की घोषणा को लेकर तर्क दिया गया है कि डीजल इंजन कार को BS VI के मुताबिक अपग्रेड करना ज्यादा महंगा है. इसलिए, कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है. BS VI इंजन वाली कारें सिर्फ पेट्रोल और CNG में आएंगी.

Maruti ने लॉन्च की नई Alto 800, कई फीचर्स महंगी कारों वाले

वर्तमान में इमिशन को लेकर BS IV इंजन के नियम लागू हैं. दरअसल, 2016 में केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि BS V को स्कीप करना है और अप्रैल 2020 से BS VI स्टैंडर्ड को फॉलो करना है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.