Car Delivery पर शोरूम न कर दे खेल, लाखों के नुकसान से बचना है तो चेक कर लें 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11704222

Car Delivery पर शोरूम न कर दे खेल, लाखों के नुकसान से बचना है तो चेक कर लें 5 चीजें

Car Buying Guide: कार डिलीवरी लेने से ठीक पहले वाले प्रोसेस को PDI यानी Pre Delivery Inspection  कहा जाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप को PDI  के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Car Delivery पर शोरूम न कर दे खेल, लाखों के नुकसान से बचना है तो चेक कर लें 5 चीजें

Pre Delivery Inspection: नई कार खरीदना हम सभी के लिए काफी एक्साइटमेंट भरा होता है. सबसे ज्यादा खुशी हमें उस दिन होती है जब हम अपनी नई कार की डिलीवरी लेते हैं. लेकिन इस खुशी के चक्कर में अगर आप जरूरी चीजों को चेक करना भूल जाएंगे तो आप का लाखों रुपए का नुकसान हो सकता है. कार डिलीवरी लेने से ठीक पहले वाले प्रोसेस को PDI यानी Pre Delivery Inspection कहा जाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप को PDI  के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

रजिस्ट्रेशन से पहले:
हमारी सलाह है कि रजिस्ट्रेशन से पहले ही आप डीलरशिप के स्टॉकयार्ड में जाकर कार को एक बार देख लें.  क्योंकि एक बार रजिस्ट्रेशन हो गया तो उसके बाद आप फंस सकते हैं. कार में सबसे पहले मैन्युफैक्चरिंग का महीना और साल देख लें. कई कंपनियां नए साल की शुरुआत के कुछ महीनों में 1 साल पहले के मैन्युफैक्चरिंग ईयर की गाड़ियां पकड़ा देती हैं. 

चेक करें कि कार का ऑडोमीटर डिस्कनेक्ट तो नहीं है. अगर ऐसा है तो संभव है कि शोरूम में इस गाड़ी को टेस्ट ड्राइव वाहन के रूप में इस्तेमाल किया हो. इसके अलावा यह भी देखें कि कार की बॉडी में कोई स्क्रैच या डैमेज तो नहीं है. 

सबसे जरूरी: डीलरशिप के इनवॉइस में टैक्स के कैलकुलेशन को भी चेक कर लें. कई बार डीलरशिप आरटीओ और कई दूसरे टैक्स के नाम पर ज्यादा पैसे वसूल कर लेती है. 

कार इंस्पेक्शन करते समय
- चेक करें कि सभी लाइट्स ठीक काम कर रही हों
- देखें कि आपके द्वारा ऑर्डर की गई सभी एक्सेसरीज़ कार में फिट की गई हैं.
- स्पेयर व्हील नया होना चाहिए. 
- वाइपर, मैट, First Aid Kit देख लें. 
- सुनिश्चित करें कि कार में पर्याप्त ईंधन हो. कम से कम आपको नजदीकी पेट्रोल पंप तक पहुंचाने के लिए.
- कार के रजिस्ट्रेशन नंबर को आर.सी. बुक, नंबर प्लेट के साथ मिला लें. 

Trending news