यूपी के इस शहर में बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

यदि आप भी नोएडा में रहते हैं और अक्सर बिना हेलमेट के बाइक चलाते हैं तो सावधान हो जाइए, यह खबर आपके लिए ही है. अब आपकी यह आदत नोएडा यानी गौतम बुद्ध नगर में भारी पड़ सकती है.

यूपी के इस शहर में बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

नोएडा : यदि आप भी नोएडा में रहते हैं और अक्सर बिना हेलमेट के बाइक चलाते हैं तो सावधान हो जाइए, यह खबर आपके लिए ही है. अब आपकी यह आदत नोएडा यानी गौतम बुद्ध नगर में भारी पड़ सकती है. प्रशासन ने फैसला किया है कि बिना हेलमेट के टू-व्हीलर चलाने वालों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा. जिला प्रशासन की तरफ से मंगलवार को इस बारे में घोषणा की गई. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत 1 जून से दोपहिया वाहन सवारों को हेलमेट नहीं लगाने पर पेट्रोल पंपों पर ईंधन नहीं मिलेगा.

1 जून से निर्णय का सख्ती से पालन करने का आदेश
इस बारे में डीएम बृजेश नारायण सिंह ने जिले के सभी पेट्रोल पंप के डीलरों के साथ एक बैठक की और उन्हें आदेश दिया कि वे 1 जून से इस निर्णय का सख्ती से पालन करें. जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने बताया कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि 31 मई के बाद जनपद के किसी भी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट पहनकर आए दुपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा.

सड़क हादसों में बढ़ रहा मौत का आंकड़ा
उन्होंने बताया कि सड़क हादसों में आए दिन हो रही मौतों के चलते जिला प्रशासन ने आम जनमानस की जान-माल की रक्षा के लिए यह कदम उठाया है. जिलाधिकारी ने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 129 के तहत चालक और सवारी द्वारा किसी भी दो पहिया वाहन पर यात्रा करते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है. इस तरह हेलमेट न लगाना आईपीसी की धारा 188 के अंतर्गत भी एक अपराध है, जिसमें 6 माह तक की कैद हो सकती है.

उन्होंने पेट्रोल पंप डीलरों को आदेश दिया कि वे अपने पेट्रोल पंप पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं ताकि बिना हेलमेट पहने तेल डलवाने के लिए पहुंचने वाले लोगों को कैमरे में कैद किया जा सके.