Mangalwar Ke Upay: गुड़ और भुने हुए चने के इस टोटके से हर संकट होगा दूर, हनुमान जी को करें ऐसे प्रसन्न
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: गुड़ और भुने हुए चने के इस टोटके से हर संकट होगा दूर, हनुमान जी को करें ऐसे प्रसन्न

Hanuman ji: अगर आपके परिवार में कलह और कष्ट बना हुआ है, तो आपके ऊपर मंगल ग्रह का दोष हो सकता है. ऐसे में आपको हनुमान जी को खुश करने के लिए गुड़ और भुने हुए चने का ये टोटका जरूर आजमाना चाहिए.    

 Mangalwar Ke Upay: गुड़ और भुने हुए चने के इस टोटके से हर संकट होगा दूर, हनुमान जी को करें ऐसे प्रसन्न

Gur chana to hanuman ji: पंचांग के अनुसार, सप्‍ताह का हर दिन किसी देवता को समर्पित रहता है. इसी तरह मंगलवार का दिन ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह को समर्पित माना जाता है. ज्योतिषशास्त्र में मंगल ग्रह को उग्र बताया है. ये ग्रह परिवार में कलह, कष्ट और दुर्घटना की वजह भी बनता है. ऐसे में मंगल का अनुकूल होना बहुत जरूरी है. अगर आप पर मंगल अनुकूल नहीं है तो आपको ये उपाय जरूर करना चाहिए. इसके लिए कई उपाय रहते हैं. आप गुड़ और चने को बंदर या लाल रंग की गाय को खिलाएं. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.     

गुड़ और चने का उपाय 

गुड़ और भुने हुए चने मंगलवार के दिन बंदरों को या लाल रंग की गाय को खिलाएं. मंगल के उपाय के लिए ये टोटका बहुत ही कारगर माना जाता है. अगर लाल गाय को गुड़ खिलाते हैं तो सूर्य का भी अनुकूल प्रभाव आप पर बना रहेगा. 

मंगल दोष होगा दूर

हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद अत्‍यंत प्रिय होता है. ऐसे में आप मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन करें और उन्‍हें बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं. ध्‍यान रखें इस प्रसाद को घर लेकर नहीं आना है. प्रसाद को वहीं लोगों में बांट दें. ऐसा आप 40 मंगलवार तक करें, इससे आप पर मंगल दोष खत्‍म हो जाएगा. 

तुलसी का करें ये उपाय 

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए आप मंगलवार के दिन 108 तुलसी के पत्तों की माला पहनाएं. इस माला पर राम नाम जरूर लिख लें. इस कारगर उपाय से आपके ऊपर मंगल के सभी प्रतिकूल प्रभाव खत्‍म हो जाएंगे. हनुमान जी के ऐसे भक्तों पर शनिदेव भी अपनी कृपा दृष्टि बना कर रखते हैं और वे जातक को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. 

मंगलवार को करें ये उपाय

  • इस दिन आप हनुमान चालीसा का दो बार पाठ करें. 

  • मंगलवार के दिन सिंदूर और चमेली के तेल से लेपन करें. 

  • बजरंगबली को मंगलवार के दिन बूंदी का प्रसाद भेंट करें. 

  • आप हनुमान जी को तुलसी की माला पहना सकते हैं. 

  • चना और गुड़ गाय और बंदरों को खिलाएं. 

  • लाल बाती से घी के दीपक जलाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news