close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अच्छा लेखन हमें सवाल करने के साथ समाज की छुपी परतों को खोलना सिखाता है: बेन ओकरी

बेन ओकरी को उनके उपन्यास ‘ द फेमिस्ड रोड’ के लिए बुकर पुरस्कार से नवाजा गया था. इस पुरस्कार को जीतने वाले वह अफ्रीका के पहले अश्वेत लेखक हैं. 

अच्छा लेखन हमें सवाल करने के साथ समाज की छुपी परतों को खोलना सिखाता है: बेन ओकरी

नई दिल्ली: प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार से सम्मानित नाइजीरिया के लेखक बेन ओकरी का कहना है कि अच्छा लेखन लोगों को सवाल पूछना सिखाता है और वह समाज के छुपें ढांचों को परत दर परत खोलने के साथ ही लोगों के मनोविज्ञान को भी पकड़ता है. अपने समय के बेहतरीन लेखकों में से एक 59 वर्षीय ओकरी का मानना है कि अच्छा लेखक वह होता है जो समाज की उन परतों को खोलता है, जो छुपा हुआ है. उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ लिखना मुश्किल भरा काम है, अगर आप इसमें अच्छा कर रहे हैं. अगर आप इसे बेहद अच्छे तरीके से कर रहे हैं तो लिखना एक चुनौती है.

लेकिन अगर आप इसे खराब तरीके से कर रहे हैं तो फिर इसमें कोई चुनौती नहीं है.' बुकर पुरस्कार विजेता लेखक अपने लेखों, कविताओं, लघु कथाओं और उपन्यास के लिए मशहूर हैं. ओकरी को उनके उपन्यास ‘ द फेमिस्ड रोड’ के लिए बुकर पुरस्कार से नवाजा गया था. इस पुरस्कार को जीतने वाले वह अफ्रीका के पहले अश्वेत लेखक हैं.

उत्तर आधुनिक और औपनिवेशिक काल के बाद की संस्कृति के लेखक ओकरी की तुलना सलमान रश्दी और जादुई यथार्थ के लिए मशहूर गैब्रियल गार्सिया मार्केज से की जाती है. ओकरी की नई किताब ‘द फ्रीडम आर्टिस्ट’ को ‘ द फेमिस्ड रोड’ के बाद का बेहतरीन उपन्यास बताया जा रहा है. वह खुद इस किताब को ‘‘अंधेरी दीवार पर प्रकाश की चोट’ बताते हैं. 

उन्होंने कहा, ‘‘साहित्य हमें समाज के ढांचे को, लोगों की भावनाओं और मनोविज्ञान को समझने में मदद करता है. अच्छा लेखक इसे बाहर निकालकर लाता है, लेखक छुपी हुई चीजों को बाहर निकालने का काम करता है. वह इसे एक वाणी देता है, एक रूप देता है.' लेखक ने कहा, ‘‘ इसके अलावा एक अच्छा लेखन हमें सवाल पूछना सिखाता है.

हमारे समय की समस्या यह है कि हम महत्वपूर्ण सवाल ज्यादा नहीं पूछ रहे हैं. अच्छा लेखन हमें साफ-साफ देखना सिखाता है . वह हमें सिखाता है कि हम वह न देखें जो देखना चाहते हैं बल्कि वह देखें जो वहां पर मौजूद है.' 

इनपुट आईएएनएस से भी