मिस्र से आएगा 12,500 मीट्रिक टन प्याज, रेट अब भी 100 के पार

अबतक करीब 30 हजार मिट्रिक टन प्याज के निर्यात का आर्डर कर चुकी सरकार ने गुरुवार को फिर से मिस्र से 12,500 मिट्रिक टन प्याज निर्यात करने का निर्देश दिया है. अबतक कुल मिलाकर केंद्र सरकार 42,500 मिट्रिक टन प्याज के निर्यात के आदेश दे चुकी है.

मिस्र से आएगा 12,500 मीट्रिक टन प्याज, रेट अब भी 100 के पार
सरकार प्याज के दाम करने की पूरी कोशिश कर रही है.

नई दिल्ली: प्याज (Onion) की कीमत 100 रुपये किलो से नीचे उतरने को तैयार नहीं हैं. प्याज (Onion) की बढ़ती कीमतों ने वाकई सरकार की नींद हराम कर रखी है. अबतक करीब 30 हजार मिट्रिक टन प्याज (Onion) के निर्यात का आर्डर कर चुकी सरकार ने गुरुवार को फिर से मिस्र से 12,500 मिट्रिक टन प्याज (Onion) निर्यात करने का निर्देश दिया है. अबतक कुल मिलाकर केंद्र सरकार 42,500 मिट्रिक टन प्याज (Onion) के निर्यात के आदेश दे चुकी है.

हैरानी की बात तो ये है कि सरकार ने जो पहला ऑर्डर प्याज (Onion) के निर्यात के लिए किया था, उसमें से महज 2000 मिट्रिक टन प्याज (Onion) ही अभी तक भारत आ पाया है वो भी 3 खेप में यानि 600 मिट्रिक टन एक खेप में. शायद यही वजह है कि प्याज (Onion) की कीमतें घटने के बजाय बढ़ती जा रही है. दिल्ली के मदर डेयरी पर सरकारी प्याज (Onion) की कीमत आज की तारीख में 119 रुपये किलो है.

सरकार ने प्याज (Onion) के निर्यात के आदेश तो दे दिए हैं, लेकिन फिलहाल इसकी रफ्तार धीमी है. ऐसे में जनवरी के दूसरे हफ्ते तक ही प्याज (Onion) की कीमतों पर काबू पाया जा सकता है. क्योंकि सरकार के मुताबिक निर्यात किए हुए प्याज (Onion) की पूरी खेप को आते आते 15 जनवरी लग जाएंगे.

इस बीच सरकार ने प्याज (Onion) की जमाखोरी रोकने के लिए तमाम कदम उठाए हैं. प्याज (Onion) के स्टॉक लिमिट को भी कम किया गया है. इससे प्याज (Onion) की कीमतों पर कोई फ़र्क नहीं पड़ता दिख रहा है. आजादपुर एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, गुरुवार को मंडी में प्याज (Onion) का थोक भाव 25-87.50 रुपये प्रति किलो था जबकि एक दिन पहले थोक भाव 45-115 रुपये प्रति किलो था.

देश में प्याज (Onion) के सबसे बड़े उत्पादक प्रदेश महाराष्ट्र के लासलगांव मंडी में गुरुवार को प्याज (Onion) का थोक दाम 2,500-9,652 रुपये प्रति क्विंटल था जोकि एक दिन पहले 2,000-10,751 रुपये प्रति क्विंटल था. वहीं महाराष्ट्र के कोल्हापुर में प्याज (Onion) का थोक दाम 5,000-13,000 रुपये प्रति क्विंटल से घटकर 2,000-10,000 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गया है.

कारोबारियों ने बताया कि पिछले दिनों हुई बारिश के कारण प्याज (Onion) की आवक प्रभावित हुई थी, लेकिन मौसम में सुधार के साथ प्याज (Onion) की आवक भी बढ़ेगी जिससे कीमतों में नरमी बनी रहेगी.

दिल्ली के आजादपुर मंडी के प्याज (Onion) कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने कहा कि आने वाले दिनों में अगर बारिश नहीं होती है तो घरेलू प्याज (Onion) की आवक भी बढ़ेगी जिससे कीमतों में गिरावट देखी जा सकती है.

उधर, केंद्र सरकार ने प्याज (Onion) आयात के फिर नए सौदे किए हैं और बताया जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक सरकार द्वारा आयातित 12,000 टन प्याज (Onion) देश के बाजारों में उतर जाएगा और वहीं, निजी कारोबारी लगातार विदेशों से प्याज (Onion) मंगा रहे हैं. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि कुल 42,500 टन प्याज (Onion) आयात के सौदे किए गए हैं जिनमें से 12,000 टन प्याज (Onion) 31 दिसंबर से पहले देश में आ जाएगा.