DA Arrear की डेट हुई तय, दशहरे पर मिलेगी गुड न्‍यूज; आएंगे 2 लाख रुपये!
Advertisement

DA Arrear की डेट हुई तय, दशहरे पर मिलेगी गुड न्‍यूज; आएंगे 2 लाख रुपये!

DA  Arrear latest News: मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA Hike) पहले ही बढ़ा चुकी है. कैबिनेट बैठक में 4 फीसदी डीए बढ़ाने को मंजूरी दी गई थी. केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का डीए एरियर अटका हुआ है. पिछले साल सरकार ने मंहगाई भत्‍ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.    

DA  Arrear की डेट हुई तय, दशहरे पर मिलेगी गुड न्‍यूज; आएंगे 2 लाख रुपये!

18 Month DA Arrear latest News: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्‍द ही केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय कैबिनेट ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते  (da for central government employees news latest) को मंजूरी दी थी. इसमें कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ा दिया गया था. इस फैसले के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही 18 महीने के एरियर का भी ऐलान कर सकती है. आपको बता दें कि नवंबर के महीने में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ यूनियन की बैठक होने वाली है. हालांकि, ये कहना मुश्किल है कि कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ होने वाली मीटिंग से क्‍या निकल कर आता है? 

कैबिनेट से की गई डिमांड

केंद्रीय कर्मचारियों के बकाए पर काफी हलचल  मची हुई है. जनवरी 2020 से जून 2021 तक का महंगाई भत्ता अभी तक बकाया (DA Arrear) है. कुछ दिनों पहले ही सरकार ने DA का ऐलान किया था, उसके बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियन लगातार एरियर (Dearness allowance) की डिमांड कर रही हैं. हाल ही में जेसीएम सचिव ने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखा था, जिसमें उनके बकाए के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए समय मांगा था और मांग की थी कि महंगाई भत्ता कर्मचारियों का हक है, इस पर फैसला लिया जाना चाहिए. यूनियन का कहना है कि सरकार के साथ बकाए के एकमुश्त भुगतान पर नेगोशिएटेड सेटलमेंट हो सकता है. 

2 लाख से भी ज्‍यादा मिलेगा महंगाई भत्‍ता!

नेशनल काउंसिल ऑफ JCM (स्टाफ साइड) के शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, लेवल-1 के कर्मचारियों का 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच बकाया है. वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये बकाया है.

18 नवंबर को होनी है मीटिंग

जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना की वजह से फ्रीज कर दिया गया था. पिछले साल इस पर रोक हटा ली गई थी, तब सरकार ने 11 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था. लेकिन, सरकार ने 18 महीने का बकाया नहीं दिया. अब 18 महीने के एरियर पर 18 नवंबर को मीटिंग होने की संभावना है. इस बैठक में अगर सहमति बनती है तो एरियर का भुगतान होने की संभावना है.

इतना हुआ डीए

सरकार की ओर से की डीए में की गई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी. इससे पहले सरकार ने मार्च 2022 में जनवरी से डीए (Mehngai Bhatta) बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. उस समय केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत क‍िया गया था. अब यह बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. इस ह‍िसाब से कर्मचार‍ियों को स‍ितंबर की सैलरी में दो महीने का एर‍ियर (DA Arrear) म‍िलेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news