close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कुंभ पर Airtel लगाएगी प्री- 5G टेक्नोलॉजी, डेटा स्पीड 5 गुना तक बढ़ेगी

पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सभी मुख्य मैचों में कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया था.

कुंभ पर Airtel लगाएगी प्री- 5G टेक्नोलॉजी, डेटा स्पीड 5 गुना तक बढ़ेगी
मिमो, 5जी से पूर्व की टेक्नोलॉजी है जो कि पुराने स्पेक्ट्रम पर ही नेटवर्क क्षमता को 5 से सात गुना बढ़ा सकती है. (फाइल)

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल प्रयागराज कुंभ मेले में 5जी टेक्नोलॉजी से पहले की तकनीक (प्री-5जी नेटवर्क) को पेश करने की योजना है. प्रयाग कुंभ 15 जनवरी से शुरू होकर 4 मार्च चलेगा. एयरटेल ने सोमवार को बयान में कहा, "कंपनी कुंभ मेले में भाग लेने वाले लाखों श्रृद्धालुओं की क्नेक्टिविटी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुये अपने नेटवर्क को मजबूत कर रही है. एयरटेल कुंभ में अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिये यहां 'मिमो टेक्नोलॉजी' लगा रही है." 

मिमो, 5जी से पूर्व की टेक्नोलॉजी है जो कि पुराने स्पेक्ट्रम पर ही नेटवर्क क्षमता को 5 से सात गुना बढ़ा सकती है और यूजर्स को हाई स्पीड डेटा का लाभ उठाने में मदद करती है. कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि इस टेक्नोलॉजी को लगाने का काम इसी सप्ताह से शुरू होगा. पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सभी मुख्य मैचों में कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया था.

इस बीच सरकार को उम्मीद है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इस साल अगस्त तक पूरी हो जाएगी और पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा 2020 तक शुरू हो सकेगी. दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने सोमवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने शुरुआती सिफारिशें का सेट दिया है और दूरसंचार विभाग की कार्य समिति इस पर गौर कर रही है. कार्यबल को व्यापक स्पेक्ट्रम बैंड का सेट दिया है जिसपर हमें काम करना है. हर कोई कह रहा है कि पारिस्थितिकी तंत्र तैयार नहीं है, अगले साल जुलाई अगस्त के बाद 5जी तैयार होगा.’’ 

(इनपुट-भाषा)