close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फ्री 'बिजली' के बाद केजरीवाल का एक और ऐलान, पानी के बिलों का बकाया माफ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को पिछले दिनों तय सीमा तक मुफ्त में बिजली देने का ऐलान करने के बाद मंगलवार को एक और तोहफा दिया है. इस बार केजरीवाल ने पानी के बिल का एरियर पूरी तरह माफ करने का ऐलान किया.

फ्री 'बिजली' के बाद केजरीवाल का एक और ऐलान, पानी के बिलों का बकाया माफ

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को पिछले दिनों तय सीमा तक मुफ्त में बिजली देने का ऐलान करने के बाद मंगलवार को एक और तोहफा दिया है. इस बार केजरीवाल ने पानी के बिल का एरियर पूरी तरह माफ करने का ऐलान किया. सीएम केजरीवाल ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि पानी के बिल से एरियर हटा दिया गया है. केजरीवाल की तरफ से की गई इस घोषणा को विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. केजरीवाल ने कहा अगर किसी पर एरियर का बकाया दिखा रहा है तो यह गलत बिलिंग के कारण होगा.

30 नवंबर तक मिलेगा फायदा
उन्होंने कहा कई लोगों को महीनों तक बिल नहीं मिलता, बिना रीडिंग के भी बिल आने की शिकायतें लोगों की तरफ से मिली हैं. अब बिलिंग का नया सिस्टम शुरू कर दिया गया है. अब टैब से मीटर रीडिंग ली जाती है. इसमें मौके पर जाकर जल निगम के कर्मचारियों की तरफ से रीडिंग लेनी होती है. नई तकनीक से कई पुराने बिल सामने आने लगे हैं. इसलिए आज हम एरियर को मुक्त करने की घोषणा कर रहे हैं.' दिल्ली के सीएम ने कहा 30 नवंबर तक घर में फंक्शनल मीटर लगवाने वालों को इस योजना का फायदा मिलेगा. ऐसे ग्राहकों की लेट फीस भी माफ कर दी जाएगी.

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने घोषणा की थी कि 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को कोई बिल देने की जरूरत नहीं है. यदि आप 200 यूनिट से ज्यादा खर्च करते हैं तो उपभोक्ताओं को पहले की तरह पूरा बिल देना होगा. इस छूट के बाद सब्सिडी पर करीब 1800 करोड़ रुपये का खर्च बढ़ जाएगा. उस दौरान उन्होंने कहा था कि साल 2013 में 200 यूनिट बिजली के लिए 900 रुपये देने पड़ते थे. हमारी सरकार में यह बिल घटकर 477 रुपये हो गया. अब इसके लिए उपभोक्ताओं को कोई पैसा नहीं देना होगा. इसके अलावा 201 से 400 यूनिट तक इस्तेमाल करने पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी.