अयोध्या में सातवें आसमान पर पहुंचेगा जमीन का रेट, 7 साल बाद सरकार बढ़ाने जा रही सर्किल रेट
Advertisement
trendingNow12408111

अयोध्या में सातवें आसमान पर पहुंचेगा जमीन का रेट, 7 साल बाद सरकार बढ़ाने जा रही सर्किल रेट

Ayodhya Land Rate: श्री राम जन्‍मभूम‍ि के न‍िर्माण का फैसला आने के बाद अयोध्‍या की जमीनों के रेट में तेजी के साथ बढ़ोतरी हुई है. अब सरकार सात साल बाद अयोध्‍या में सर्क‍िल रेट बढ़ाने जा रही है.

अयोध्या में सातवें आसमान पर पहुंचेगा जमीन का रेट, 7 साल बाद सरकार बढ़ाने जा रही सर्किल रेट

Ayodhya Circle Rate: सात साल बाद अयोध्या में प्रॉपर्टी के सर्किल रेट बढ़ने वाले हैं. डीएम ने प्रस्तावित सर्किल रेट की ल‍िस्‍ट जारी कर दी है और जनता से प्रतिक्रिया आमंत्रित की. प्रस्तावित दर मौजूदा दर से 50 से 200 प्रतिशत तक ज्‍यादा हैं. मौजूदा दर को अगस्त 2017 से लागू क‍िया गया था. सुझाव देने की आख‍िरी तारीख 4 सितंबर है. इसके बाद नई दरें तय की जाएंगी और जनता को इस बारे में सूच‍ित कर द‍िया जाएगा. साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से राम मंदिर न‍िर्माण का फैसला सुनाए जाने के बाद जमीन के दाम काफी बढ़ गए थे.

सर्किल रेट में इजाफे के ल‍िए नोटिस प्रकाशित किया

अयोध्या मंडल के आयुक्त गौरव दयाल ने बताया कि सर्किल रेट में इजाफे के ल‍िए नोटिस प्रकाशित किया गया है और अगले महीने के पहले सप्ताह में तय सर्किल रेट जारी कर द‍िया जाएगा. अयोध्या के अपर महानिरीक्षक (स्टांप) योगेंद्र सिंह ने बताया कि राम मंदिर क्षेत्र के पास और राजमार्ग के किनारे की जमीन पिछले तीन सालों में सर्किल रेट से 41 फीसदी से 1,235 फीसदी तक अधिक कीमत पर खरीदी गई है. ऐसे में अनुमान है कि प्रमुख इलाकों में जमीन के सर्किल रेट 200 गुना तक बढ़ जाएंगे.

मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद जमीन की कीमतें तेजी से बढ़ी
भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां जमीन की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. निवेशक, रियल एस्टेट कंपनियां और बड़ी होटल चेन अयोध्या में ऊंची कीमत पर जमीन खरीद रही हैं. इसी साल 22 जनवरी को अयोध्या में प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान श्री रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की थी. जमीन मालिकों को बैंक ट्रांसफर के जरिये सर्किल रेट के अनुसार भुगतान किया जा रहा है और बड़ी रकम नकद दी जा रही है. अधिकारियों के अनुसार 4 सितंबर के बाद जिला प्रशासन नया सर्किल रेट जारी करेगा, जिसकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

शहर में तेजी से न‍िर्माण होने के कारण प्रॉपर्टी के रेट आसमान छू रहे
अयोध्या के जिलाधिकारी सीवी सिंह के निर्देश पर उत्तर प्रदेश स्टाम्प (सम्पत्ति का मूल्यांकन) 1997 के नियम 4 के तहत जिले में मूल्यांकन सूची के संशोधन की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया गया है. एसडीएम, तहसीलदार और उप निबंधक ने संयुक्त रूप से सर्वे किया है और साल 2024 के लिए संशोधित सर्किल रेट तैयार कर लिया गया है. जनवरी में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण शहर और उसके आसपास बड़े पैमाने पर निर्माण गतिविधि के बाद संपत्ति की दरें आसमान छू रही हैं.

इस पर फोकस करते हुए जिलाधिकारी ने मौजूदा मार्केट के बढ़ते रेट के अनुसार सर्किल रेट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. यहां दरों में पिछली बार 2017 में बदलाव क‍िया गया था. अंतिम दर सूची जो इच्छुक खरीदारों को वृद्धि की मात्रा के बारे में स्पष्टता प्रदान करेगी, अगले महीने के पहले सप्ताह में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगी. सरकार के इस फैसले पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा के लोगों को फायदा देने के ल‍िए सर्किल रेट बढ़ाया गया है. (इनपुट भाषा से भी)

Trending news