खुशखबरी : बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्याज दर में कटौती की, सस्ते होंगे सभी कर्ज

बैंक ने एक साल तक की अवधि की सभी परिपक्वता अवधि (मैच्युरिटी पिरियड) के कर्ज पर ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है.

खुशखबरी : बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्याज दर में कटौती की, सस्ते होंगे सभी कर्ज
एक साल के लिये एमसीएलआर 8.65 प्रतिशत होगी जो पहले 8.75 प्रतिशत थी. (फाइल)

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने मंगलवार को अपनी मानक ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कटौती की है. इससे मकान, वाहन तथा अन्य कर्ज सस्ते होंगे. बैंक ने एक साल तक की अवधि की सभी परिपक्वता अवधि (मैच्युरिटी पिरियड) के कर्ज पर ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि नई ब्याज दर सात मार्च से प्रभावी होगी. 

बैंक ने कहा है कि एक दिन तथा एक महीने की अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) क्रमश: 8.25 प्रतिशत तथा 8.30 प्रतिशत होगी. इसी प्रकार, एक साल के लिये एमसीएलआर 8.65 प्रतिशत होगी जो पहले 8.75 प्रतिशत थी. ज्यादातर खुदरा कर्ज अब एमसीएलआर से जुड़े हैं. उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक द्वारा पिछले महीने प्रमुख नीतिगत ब्याज दर रेपो में 0.25 प्रतिशत की कटौती के बाद बैंक ब्याज दर कम कर रहे हैं. 

देश के चार बैंकों ने किया नियमों का उल्लंघन, RBI ने लगाया पांच करोड़ का जुर्माना

रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट कम करने के बाद हाल में आरबीआई गवर्नर शंक्तिकांत दास ने सरकारी और प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की थी. बैठक के दौरान दास ने कहा था केंद्रीय बैंक ने अपनी ब्याज दरों में जो कमी की है, उसका लाभ आम लोगों तक पहुंचे, यह बेहद जरूरी है. इस पर बैंकरों ने कहा कि वह तुरंत लोन की ब्‍याज दरें नहीं घटा सकते लेकिन इसमें चरणबद्ध रूप से कमी कर सकते हैं. बैंकों ने भरोसा दिया था कि मार्च में बैंकों की ओर से ब्‍याज दरों में कमी की जाएगी.

(इनपुट-भाषा)