Zee Rozgar Samachar

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इस वजह से कल और परसो बंद रहेंगे बैंक

18 अप्रैल को लोकसभा के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान होने वाले हैं. इसलिए, 12 राज्यों में बैंक समेत सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे. 19 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, इसलिए पूरे देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे.

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इस वजह से कल और परसो बंद रहेंगे बैंक
इस सप्ताह में केवल शनिवार को बैंक बंद रहेंगे. (फाइल)

नई दिल्ली: अगर आपका 18 और 19 अप्रैल को बैंक से जुड़ा कोई काम है तो बता दें कि यह नहीं हो पाएगा. कल और परसों, दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे. आपका काम अब शनिवार (20 अप्रैल) को ही हो पाएगा. दरअसल, 18 अप्रैल को लोकसभा के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान होने वाले हैं. इसलिए, 12 राज्यों में बैंक समेत सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे. 19 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, इसलिए पूरे देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे. 20 अप्रैल को महीने का तीसरा शनिवार है, इसलिए बैंक खुले रहेंगे. 21 अप्रैल को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

कल मणिपुर की 1 सीट, जम्मू-कश्मीर की 2 सीटें, बिहार की 5 सीटें, उत्तर प्रदेश की 8 सीटें, छत्तीसगढ़ की 3 सीटें, महाराष्ट्र की 10 सीटें, ओडिशा की 5 सीटें, पश्चिम बंगाल की 3 सीटें, असम की 5 सीटें, कर्नाटक की 14 सीटें, तमिलनाडु की 38 सीटें और पुडुचेरी की 1 सीट पर मतदान होंगे. इन 12 राज्यों में बैंक समेत सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. परसों गुड फ्राइडे की वजह से पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे.

नोटबंदी से छिन गई 50 लाख लोगों की नौकरी, दोगुनी हुई बेरोजगारी दर: रिपोर्ट

 

तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल (मंगलवार) को मतदान होंगे. यानी सोमवार को बैंक खुलेंगे और अगले दिन फिर से उन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे जहां-जहां चुनाव होने वाले हैं. तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर मतदान होंगे. तीसरे चरण में असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की 26,  गोवा की दो, जम्मू-कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा के 6, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, दादर एवं नगर हवेली की एक, दमन और द्वीब की एक सीट पर मतदान होंगे.

सड़ा हुआ केला खाइये, ये हैं शानदार फायदे जो आपको हैरत में डाल देंगे

इस तरह आज महावीर जयंती की वजह से बैंक बंद थे. 17 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच सात दिनों में से केवल दो दिन के लिए बैंक खुले रहेंगे. पांच दिन बंद रहेंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.