Bharat Gaurav Tourist Train: भगवान राम से जुड़ी जगहों का दर्शन कराएगी ये ट्रेन, किश्तों में खरीद सकते हैं टिकट
Advertisement

Bharat Gaurav Tourist Train: भगवान राम से जुड़ी जगहों का दर्शन कराएगी ये ट्रेन, किश्तों में खरीद सकते हैं टिकट

Shri Ramayana Yatra: भारतीय रेलवे 21 जून को पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन श्री रामायण यात्रा के लिए शुरू कर रहा है. ये ट्रेन भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी.

Bharat Gaurav Tourist Train: भगवान राम से जुड़ी जगहों का दर्शन कराएगी ये ट्रेन, किश्तों में खरीद सकते हैं टिकट

Bharat Gaurav Tourist Train: भगवान श्रीराम में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) के उपक्रम आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा 21 जून को पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन (Bharat Gaurav Tourist Train) श्री रामायण यात्रा (Shri Ramayana Yatra) के लिए चलाई जाएगी. रेल मंत्रालय द्वारा इस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जायेगा. धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार पहली वातानुकूलित भारत गौरव ट्रेन रामायण यात्रा के लिए चलाई जाएगी. यह विशेष पर्यटक ट्रेन दिल्ली से 21 जून को शुरू होगी और पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी जरूरी धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन कराएगी.

18 दिनों की होगी यात्रा

यह ट्रेन स्वदेश श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का पर्यटन कराएगी. नेपाल स्थित जनकपुर में राम जानकी मंदिर का भ्रमण भी ट्रेन टूर में शामिल होगा. पूरी यात्रा में कुल 18 दिन लगेंगे. यात्रा का पहला पड़ाव प्रभु राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा, जहां राम जन्मभूमि मंदिर हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा. अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन बक्सर जाएगी, जहां विश्वामित्र का आश्रम और रामरेखा घाट पर गंगा स्नान का कार्यक्रम होगा. यहां से ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन कराया जाएगा.

काशी में बसों द्वारा करेंगे मंदिरों के दर्शन

इसके बाद ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा करेंगे. इस दौरान काशी प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा.

ट्रेन का अंतिम पड़ाव होगा भद्राचलम

चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा. नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा. हम्पी के बाद रामेश्वरम इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा. रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा. इसके बाद ये ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी जहां शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा. इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम होगा जिसे दक्षिण की अयोध्या के नाम से भी जाना जाता है. यह ट्रेन 18 वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी. इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी.

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी ट्रेन

इस ट्रेन में AC 3 क्लास के कोच होंगे. साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा. ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन और यात्रा की जानकारी देने के लिए इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है. इसके साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरे भी सभी कोच में लगाए गए हैं.

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है ट्रेन

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है. IRCRC ने इस 18 दिनों की यात्रा के लिए 62370 रुपये प्रति व्यक्ति का किराया तय किया है. इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अलावा स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी. सरकार और पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं.

आसान किश्तों में कर सकते हैं पेमेंट

IRCTC ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने और ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम और रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है, जिससे टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके. भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा. किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी.

कोरोना गाइडलाइन का किया जाएगा पालन

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइजर रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगी. सभी पर्यटकों और कर्मचारियों का तापमान जांच व हॉल्ट स्टेशनों पर बार-बार ट्रेन सेनिटाइजेशन आदि सुनिश्चित किया जाएगा. सभी कर्मचारियों की अच्छी तरह से जांच की जाएगी और प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ और सेनिटाइज किया जाएगा. इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 साल या उससे ज्यादा आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा. इस ट्रेन की बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- ट्रेन में इस समय आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता कोई यात्री, TT भी चेक नहीं कर सकता ट‍िकट

(इनपुट- आईएएनएस) 

LIVE TV

Trending news