Budget 2019 : पावर सेक्टर के लिए 'वन नेशन, वन ग्रिड' प्लान, ब्लू प्रिंट पर काम हो रहा
Advertisement

Budget 2019 : पावर सेक्टर के लिए 'वन नेशन, वन ग्रिड' प्लान, ब्लू प्रिंट पर काम हो रहा

Budget 2019 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट भाषण के दौरान कई नई योजनाओं की घोषणा की. बजट भाषण की सबसे मुख्य योजना 'वन नेशन, वन ग्रिड' काफी अहम है.

Budget 2019 : पावर सेक्टर के लिए 'वन नेशन, वन ग्रिड' प्लान, ब्लू प्रिंट पर काम हो रहा

नई दिल्ली : Budget 2019 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट भाषण के दौरान कई नई योजनाओं की घोषणा की. बजट भाषण की सबसे मुख्य योजना 'वन नेशन, वन ग्रिड' काफी अहम है. इस योजना के तहत देश के हर घर को 24 घंटे एकसमान दर पर बिजली मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि योजना का ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है. साथ ही वित्त मंत्री ने हर घर को पानी और गैस मुहैया कराने के लक्ष्य के बारे में भी कहा. उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र में कई सुधार किए जाने की जरूरत है. बिजली में सुधार के लिए जल्द ही कुछ और कदम उठाए जाएंगे.

सौभाग्य योजना को 2017 में लॉन्च किया
सौभाग्य- 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' को पीएम मोदी ने सितंबर 2017 में लॉन्च किया था. इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को काफी फायदा हुआ है. इस योजना का उद्देश्य गरीबों को मुफ्त और सस्ती दरों पर बिजली मुहैया कराना था. सरकार की सौभाग्य योजना से सभी घरों में बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है. इससे पहले वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड (NTC) का ऐलान किया. इस कार्ड का इस्तेमाल ट्रेन और बस में सफर करने के लिए किया जाएगा.

इसके अलावा सरकार की तरफ से MRO का फॉर्मूला अपनाने की बात कही गई. इसमें मैन्युफैक्चरिंग, रिपेयर और ऑपरेट का फॉर्मूला लागू किया जाएगा. इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे के विकास और यात्री सुविधाओं के लिए पीपीपी मॉडल लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा देश में रेल ढांचे के विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है.

बजट भाषण के बीच में पढ़ा एक शेर
इससे पहले वित्त मंत्री ने शुक्रवार सुबह 11 बजे सदन में बजट भाषण पढ़ने की शुरुआत करते हुए जनता का धन्यवाद दिया. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट और अपना पहला बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री का शायराना अंदाज भी दिखाई दिया. उन्होंने बजट भाषण के बीच में एक शेर भी पढ़ा. निर्मला ने कहा, 'यक़ीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी ले कर चराग जलता है'. ये शेर मशहूर शायर मंजूर हाशमी का है. इस दौरान उन्होंने संस्कृत में एक श्लोक भी सुनाया.

अर्थव्यवस्था 2.73 ट्रिलियर डॉलर तक पहुंची
वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल में जिन योजनाओं को भी शुरू किया गया, उनमें तेजी लाई जाएगी. उन्होंने कहा कि बजट में न्यू इंडिया पर जोर है. वित्त मंत्री ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़कर 2.73 ट्रिलियर डॉलर तक पहुंच गई है. निर्मला सीतारमण ने कहा सरकारी प्रक्रिया और सरल बनाया जाएगा. देश का हर व्यक्ति बदलाव महसूस कर रहा है.

Trending news