close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

होम इंश्‍योरेंस पर मिल सकती है टैक्‍स में छूट, बीमा कंपनियों की FM से डिमांड

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई 2019 को अपना पहला बजट पेश करेंगी. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का भी पहला बजट होगा. बजट लोकसभा में पेश करने से पहले वित्‍त मंत्री प्री बजट मीटिंग में व्‍यस्‍त हैं.

होम इंश्‍योरेंस पर मिल सकती है टैक्‍स में छूट, बीमा कंपनियों की FM से डिमांड

नई दिल्ली : वित्‍त मंत्री   5 जुलाई 2019 को अपना पहला बजट पेश करेंगी. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का भी पहला बजट होगा. बजट लोकसभा में पेश करने से पहले वित्‍त मंत्री प्री बजट मीटिंग में व्‍यस्‍त हैं. गुरुवार को उन्‍होंने बैंकरों और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इस बीच, बीमा कंपनियों (Insurance Companies) ने वित्‍त मंत्री के सामने भी कुछ डिमांड रखी हैं.

सरकार की ओर से सकारात्‍मक संकेत
उद्योग के सूत्रों के मुताबिक हेल्‍थ और लाइफ इंश्‍योरेंस की तरह होम इंश्‍योरेंस के प्रीमियम पर टैक्‍स छूट को लेकर सरकार की ओर से सकारात्‍मक संकेत आते दिख रहे हैं. 'जी बिजनेस' के संवददाता अनुराग शाह ने बताया कि बीमा क्षेत्र से जुड़े कई बड़े ऐलान इस बजट में संभव है. इसमें होम इंश्‍योरेंस के प्रीमियम पर टैक्‍स छूट का भी ऐलान हो सकता है. इससे होम इंश्‍योरेंस इंस्‍ट्रूमेंट को बूस्‍ट मिलेगा.

तूफान में हुई थी तबाही
अनुराग शाह ने बताया कि हाल में केरल, ओडीशा, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान से काफी तबाही हुई थी. बाढ़ के कारण भी कई राज्‍यों में नुकसान हुआ था. इससे सबसे ज्‍यादा नुकसान अचल संपत्ति को पहुंचा था. अगर सरकार होम इंश्‍योरेंस के प्रीमियम को टैक्‍स छूट में शामिल करती है तो इससे इसे बूस्‍ट मिलेगा. अनुराग शाह ने बताया कि अगर सरकार 80C या 80D में छूट देती है तो लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा संख्‍या में होम इंश्‍योरेंस कराएंगे.

क्‍या है फायदा
होम इंश्‍योरेंस होने पर अगर किसी प्राकृतिक आपदा, आगजनी या अन्‍य किसी कारण से सं‍पत्ति को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी उसकी भरपाई करती है.