ALERT! आपके पास भी आए ये SMS तो आधार लिंक मत कराना, नहीं तो...
Advertisement

ALERT! आपके पास भी आए ये SMS तो आधार लिंक मत कराना, नहीं तो...

अगर आपके पास भी LIC की पॉलिसी है तो अलर्ट हो जाएं. क्योंकि, अगर इस मैसेज के जाल में फंसे तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. LIC ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. 

सोशल मीडिया पर SMS के जरिए आधार लिंक कराने के मैसेज वायरल हो रहे हैं.

नई दिल्ली: आधार को लिंक कराने को लेकर लोगों में बेहद कंफ्यूजन है. कभी तारीख को लेकर तो कभी प्रोसेस को लेकर, लेकिन अब एक और दिक्कत सामने आ रही है. दरअसल, सोशल मीडिया पर आधार लिंक कराने से जुड़ा एक मैसेज वायरल हो रहा है. इसमें LIC पॉलिसी होल्डर्स को एसएमएस के जरिए अपनी पॉलिसी आधार से लिंक कराने को कहा जा रहा है. लेकिन, LIC ने साफ किया है कि उसने ऐसा कोई मैसेज यूजर्स को नहीं भेजा है. अगर आपके पास भी LIC की पॉलिसी है तो अलर्ट हो जाएं. क्योंकि, अगर इस मैसेज के जाल में फंसे तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. LIC ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. 

  1. SMS से LIC पॉलिसी आधार से लिंक कराने को लेकर मैसेज वायरल
  2. SMS से जरिए आधार को पॉलिसी से लिंक कराने का मैसेज गलत
  3. LIC ने पॉलिसी होल्डर्स के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया

क्या है वायरल मैसेज
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से संबंधित सेवाओं के लिए आधार लिंक कराने को लगातार कंपनियां मैसेज भेज रही हैं. सोशल मीडिया पर भी कुछ इस तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं. इनमें LIC के ऑफिशियल लोगो तक का इस्तेमाल किया गया है. पॉलिसी होल्डर्स को SMS से जरिए अपने आधार को पॉलिसी से लिंक करने का कहा जा रहा है. हांलाकि, इस तरह का मैसेज बिल्कुल फेक है.

क्या है LIC का नोटिफिकेशन
LIC ने सभी पॉलिसी होल्डर्स को अलर्ट करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. उसने कहा है कि कंपनी ऐसा कोई भी मैसेज नहीं भेज रही है. LIC के मुताबिक, पॉलिसी को आधार से लिंक कराने के लिए SMS के जरिए कोई प्रॉसेस नहीं है. ऐसा मैसेज अगर आता है तो कोई भी जरूरी जानकारी न दें. ऐसी कोई भी जानकारी देने से पहले LIC ऑफिस जाकर पूरी जानकारी लें. LIC की तरफ से जब भी इस तरह का कोई नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो वो उसकी वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है. 

पोर्टल से जोड़ सकते हैं आधार
किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी से अपना आधार लिंक कराने के लिए उसके पोर्टल से प्रोसेस पूरी की जा सकती है. उपभोक्ता कंपनी के सर्विस पोर्टल पर लॉगइन करके आधार डिटेल एड कर सकते हैं. अगर, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं है तो इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट से पूरी जानकारी लेकर ही आगे की प्रक्रिया पूरी करें.

कैसे होगा लिंक
पोर्टल पर पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी नंबर, डेट ऑफ बर्थ, पैन नंबर, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर की जरूरत होगी. सारी डिटेल्स डालने के बाद ओटीपी के जरिए सत्यापन होगा. OTP फिल करते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. हालांकि, इंश्योरेंस कंपनी की ब्रांच में जाकर भी यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है. 

नई पॉलिसी के लिए देना होगा आधार
LIC से नई पॉलिसी लेने के लिए फिलहाल आधार देना अनिवार्य है. प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग सेकंड अमेडमेंट एक्ट 2017 के तहत सरकार ने इसे अनिवार्य किया है. कुछ समय पहले RBI के आधार को बैंक अकाउंट्स से लिंक कराने के फैसले के बाद इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने भी यह कदम उठाया था. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट साफ कर चुका है कि आधार लीगल डॉक्यूमेंट नहीं है और इसे अनिवार्य बनाने को लेकर अभी बहस चल रही है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का अंतिम निर्णय आना अब भी बाकी है.

Trending news