close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीन और अमेरिका के संबंधों में आई नरमी, ट्रंप ने कहा- चीनी सामानों पर नहीं लगेंगे नए शुल्क

ट्रंप और जिनपिंग के बीच करीब 80 मिनट तक बैठक हुई, जिसमें दोनों नेताओं ने व्यापारिक युद्ध खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया.

चीन और अमेरिका के संबंधों में आई नरमी, ट्रंप ने कहा- चीनी सामानों पर नहीं लगेंगे नए शुल्क
चीन हर साल अमेरिका को करीब 250 बिलियन डॉलर का निर्यात करता है. (फोटो साभार रॉयटर्स)

नई दिल्ली: न्यूज एजेंसी भाषा ने चीनी सरकारी मीडिया के हवाले से कहा है कि, अमेरिका उसके निर्यात पर नए शुल्क नहीं लगाने के लिए सहमति जताई है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जापान के ओसाका में द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया है. दोनों नेताओं ने व्यापारिक युद्ध खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, G-20 समिट से इतर दोनों नेताओं के बीच करीब 80 मिनट तक बैठक हुई. बैठक के बाद ट्रंप ने कहा, “We are back on track,”. इस बैठक के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि कुछ महत्वपूर्ण बैठक के बाद, जिसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात भी शामिल है, मैं साउथ कोरिया के लिए रवाना हो रहा हूं. अगर नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग चाहते हैं तो मैं बॉर्डर एरिया पर उनसे हाथ मिलाकर हलो कहना चाहता हूं.

इस बैठक के बाद चीनी मीडिया ने कहा कि, अमेरिका ने आगे से कोई नया शुल्क नहीं लगाने का भरोसा जताया है. बता दें, चीन हर साल अमेरिका को करीब 250 बिलियन डॉलर का निर्यात करता है. ट्रेड वार की वजह से अमेरिका ने इस पर शुल्क बढ़ा दिया है. जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाले सामानों पर शुल्क बढ़ा दिया है.