मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार दीपक तलवार को कोर्ट ने सात दिन के लिए ED की हिरासत में भेजा

दुबई में अधिकारियों ने बुधवार की सुबह दीपक तलवार को पकड़ा और दुबई में रहने वाले कारोबारी राजीव सक्सेना के साथ बीती शाम भारत भेज दिया. 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार दीपक तलवार को कोर्ट ने सात दिन के लिए ED की हिरासत में भेजा
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने धनशोधन के मामले में गिरफ्तार कथित लॉबिस्ट दीपक तलवार को गुरुवार को सात दिन के लिये प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया. तलवार को इससे पहले ईडी ने विशेष न्यायाधीश एस.एस. मान की अदालत में पेश किया. ईडी ने पूछताछ के लिए तलवार की 14 दिन की हिरासत मांगी थी.

दुबई में अधिकारियों ने बुधवार की सुबह तलवार को पकड़ा और दुबई में रहने वाले कारोबारी राजीव सक्सेना के साथ बीती शाम भारत भेज दिया. कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत विदेशी फंडिंग के जरिए ली गई 90 करोड़ रुपये से अधिक की रकम के गलत इस्तेमाल के मामले में ईडी और सीबीआई द्वारा दर्ज केस में तलवार की तलाश थी.

क्या आरोप हैं तलवार पर?
तलवार पर यूरोप की अग्रणी मिसाइल निर्माता कंपनी से अपने एनजीओ द्वारा प्राप्त किए गए 90.72 करोड़ रुपये किसी और मद में खर्च कर देने, आपराधिक साजिश और फर्जीवाड़े के आरोप लगे हैं. उसके एनजीओ को एंबुलेंस और अन्य सामान खरीदने के लिए 90.72 करोड़ रुपये दिए गए थे. 

पिछली यूपीए सरकार के शासनकाल में हुए कुछ उड्डयन करारों में तलवार की भूमिका भी जांच के दायरे में है. ईडी और सीबीआई ने भ्रष्टाचार के आपराधिक मामलों में तलवार के खिलाफ मामले दर्ज कर रखे हैं. आयकर विभाग ने भी उस पर कर चोरी के आरोप लगाए हैं.

(इनपुट - भाषा)