Gold Price Today: अमेरिका-इजरायल में ऐसा क्या पक रहा? कि भारत में नहीं थम रहा सोने का भाव, आज फिर हुआ महंगा
Advertisement
trendingNow12188422

Gold Price Today: अमेरिका-इजरायल में ऐसा क्या पक रहा? कि भारत में नहीं थम रहा सोने का भाव, आज फिर हुआ महंगा

Gold Price Update Today: आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी सोने-चांदी (gold-silver) की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. सोने की कीमतों (gold price) में लगातार तेजी आ रही है. 

Gold Price Today: अमेरिका-इजरायल में ऐसा क्या पक रहा? कि भारत में नहीं थम रहा सोने का भाव, आज फिर हुआ महंगा

Gold-Silver Price Today, 4 April 2024: ग्लोबल मार्केट में सोने का भाव हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. इसका असर घरेलू मार्केट में भी देखने को मिल रहा है. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी सोने-चांदी (gold-silver) की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. सोने की कीमतों (gold price) में लगातार तेजी आ रही है. शादी सीजन से पहले गोल्ड की कीमतों में तेजी से ज्वैलरी खरीदने वालों को ज्यादा पैसा खर्च करना होगा. 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव आज 0.04 फीसदी की तेजी के साथ 69825 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा चांदी का भाव भी 0.68 फीसदी की तेजी के साथ 79550 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड-सिल्वर का भाव

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड का भाव 2,323.70 डॉलर प्रति औंस के लेवल को टच कर गया है. ग्लोबल मार्केट में आज लगातार गोल्ड की कीमतों में 8वें दिन तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, चादी का भाव भी 27 डॉलर प्रति औंस पर है. 

गोल्ड की कीमतों में तेजी के कारण-

>> इस समय सेफ इनवेस्टमेंट में तेजी देखने को मिल रही है. 
>> मिडिल ईस्ट में ईरान-इजरायल के बीच तनाव बढ़ रहा है.
>> सीरीया में ईरान के दूतावास पर इजरायल का हमला किया गया है.
>> ईरान ने  इजरायल से बदला लेने की धमकी दी थी.
>> जून में US में दरें घटने की संभावना तेज हो रही है. 

IBJA भी जारी करता है रेट्स

बता दें IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है. 

इस तरह चेक करें भाव

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

Trending news