close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

10वीं पास करने वाले भी खोल सकते हैं गैस एजेंसी, हर महीने होगी अच्छी इनकम

यदि आप कम पढ़े- लिखे हैं और नौकरी में आपका मन नहीं लगता तो आप बिजनेस करके अपने परिवार के खर्चों को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आप गैस एजेंसी का विकल्प चुन सकते हैं. यदि आप भी गैस एजेंसी खोलने का मूड बना रहे हैं तो आने वाले समय में इसके लिए अच्छे मौके मिलने वाले हैं.

10वीं पास करने वाले भी खोल सकते हैं गैस एजेंसी, हर महीने होगी अच्छी इनकम

नई दिल्ली : यदि आप कम पढ़े- लिखे हैं और नौकरी में आपका मन नहीं लगता तो आप बिजनेस करके अपने परिवार के खर्चों को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आप गैस एजेंसी का विकल्प चुन सकते हैं. यदि आप भी गैस एजेंसी खोलने का मूड बना रहे हैं तो आने वाले समय में इसके लिए अच्छे मौके मिलने वाले हैं. दरअसल, केंद्र सरकार अगले एक साल में 5000 नए गैस डिस्ट्रीब्यूटर को लाइसेंस देने का प्लान कर रही है. दसवीं पास लोग भी इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम या भारत पेट्रोलियम की गैस एजेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सहयोगी वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi में प्रकाशित खबर के अलुसार केंद्र सरकार का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देना है. गैस एजेंसियों के लिए पिछले दिनों सरकार ने हाल में 2000 लाइसेंस जारी भी किए हैं. अगर आप भी गैस एजेंसी लेना चाहते हैं तो इसके लिए थोड़ी तैयारी करनी होगी और फिर आप इसके लिए अप्लाई भी कर सकते हैं. इसके कुछ नियम और शर्तें हैं

तैयारियां और समय
गैस एजेंसी पूरी तरह से शुरू होने में करीब एक साल लगता है. इसकी वजह है तमाम प्रशासनिक मंजूरियां, ऑफिस और गोदाम की व्यवस्था. सरकार का ध्यान फिलहाल उन राज्यों में गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स नियुक्त करने पर है जहां एलपीजी ग्राहकों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. सरकार खासकर महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इसके लिए लाइसेंस जारी करने की तैयारी में है.

आवेदन करने का तरीका
गैस एजेंसी के लिए अप्लाई करने से पहले आपकी पूरी तैयारी रहनी बहुत आवश्यक है. दरअसल इसके लिए बनाए गए नियम भी बेहद सख्त हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां- इंडेन, भारत गैस और एचपी समय-समय पर नए डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है. इसमें गैस कंपनियां एजेंसी और गोदाम की जमीन आदि की शर्तें होती हैं.

जब आप अप्लाई करते हैं तो आपका इंटरव्यू होगा. इसमें आपको योग्यता के अलग-अलग पैमाने के आधार पर नंबर मिलते हैं. इस नंबर पर उम्मीदवार का मूल्यांकन किया जाता है. रिजल्‍ट नोटिसबोर्ड पर सभी मानदंड पर मिले अंकों के आधार पर तय होता है. इसके बाद आपने जो सारी जानकारियां मुहैया कराई हैं, गैस कंपनी के अधिकारी उसका फील्ड वेरिफिकेशन करते हैं. इसमें एजेंसी की जमीन से लेकर अन्य सभी की गहन पड़ताल होती है, तभी गैस एजेंसी अलॉट की जाती है. फिर कंपनी की तरफ से दिए तय समय में उम्मीदवार को गैस एजेंसी शुरू करनी होती है.

gas distributor, apply for gas distributors, indian oil, hindustan petroleum, bharat petroleum

ये हैं जरूरी शर्तें
- उम्मीदवार के पास स्थायी घर का पता होना चाहिए.
- गैस एजेंसी ऑफिस और गोदाम के लिए पर्याप्‍त जमीन होनी चाहिए.
- उम्मीदवार का कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है.
- आपके पास बैंक बैलेंस और डिपॉजिट राशि भी होनी चाहिए.
- गैस एजेंसी के लिए अप्लाई करने वाले की उम्र न्यूनतम 21 साल होनी चाहिए.
- गैस एजेंसी के लिए अप्लाई करने में आरक्षण के नियम भी लागू होंगे.
- पर्याप्‍त जमीन और सिलेंडर डिलिवरी के लिए पर्याप्‍त स्‍टाफ होना चाहिए.
- गोदाम के लिए गैस कंपनी मानक तय करती है इसमें आकार और सुरक्षा के इंतजाम शामिल हैं.