रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग का बदल दिया नियम, जानिए अब क्या करना होगा

ट्रेन का टिकट बुक (Train Ticket booking) करने जा रहे हैं तो रेलवे के नए नियम के बार में जरूर जान लीजिए, क्योंकि ये आपकी की ही सुविधा के लिए शुरू की गई है. ताकि आपकी ट्रेन की टाइमिंग में कोई भी बदलाव हो तो आपको पता रहे. 

रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग का बदल दिया नियम, जानिए अब क्या करना होगा

नई दिल्ली: ट्रेन का टिकट बुक (Train ticket booking) कराने के लिए रेलवे ने नियमों में हल्का सा बदलाव किया है. अब यात्रियों को टिकट बुक करवाते समय Contact Details के लिए अपना ही मोबाइल नंबर देना होगा. दरअसल रेलवे ने ये कदम टिकट दलालों और फर्जी टिकटों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उठाया है. 

क्यों बदला गया नियम?

भारतीय रेलवे (indian Railways) ने कहा कि कुछ रेल यात्री अपने ट्रेन टिकट एजेंट या दूसरों के आईआरसीटीसी (IRCTC) अकाउंट्स से खरीदते हैं. ऐसे में यात्री का अपना कॉन्टैक्ट नंबर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) में रजिस्टर नहीं हो पाता है. 

यात्री टिकट बुकिंग में अपना ही नंबर दें 

ऐसे में अगर ट्रेन कैंसिल होती है या ट्रेन के समय में किसी भी तरह का बदलाव होता है, तो यात्रियों के मोबाइल नंबर पर सूचना नहीं पहुंच पाती है. इसलिए रेलवे ने कहा है कि टिकट बुकिंग के समय यात्री अपना मोबाइल नंबर ही रजिस्टर्ड कराएं ताकि ये जरूरी सूचनाएं उन्हें समय पर मिल सकें. 

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर चेक करिए ट्रेन का PNR स्टेटस, देखिए लाइव अपडेट, ये रहा तरीका

रेल यात्री अब WhatsApp के जरिए रियल-टाइम PNR Status स्टेटस और साथ ही यात्रा से जुड़ी दूसरी सूचनाएं भी आसानी से देख सकते हैं. इसके लिए आपको एक नंबर अपने मोबाइल में सेव करना होता है. इस प्रक्रिया को समझिए 

WhatsApp पर मिलेगा Live Update

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में 9881193322 फोन नंबर को सेव करना होगा
2. WhatsApp में जाकर 9881193322 नंबर का चैट बॉक्स खोलिए 
3. अब आपको चैट बॉक्स में पीएनआर (PNR) नंबर मैसेज करना होगा
4. वेरिफिकेशन के लिए पूछी गई जानकारी का जवाब देना होगा
5. बस अब आपको अपनी यात्रा से जुड़े अपडेट लगातार WhatsApp पर मिलते रहेंगे

ये भी पढ़ें- नौकरी पाने और नौकरी देने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी दोनों को सब्सिडी

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.