close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंटरनेशनल मार्केट पर IndiGo की उड़ान, दिल्ली से इंस्ताबुल के लिए फ्लाइट शुरू

IndiGo चीन, वियतनाम, ब्रिटेन, म्यांमार और सउदी अरब के ज्यादा से ज्यादा शहरों के लिये भारतीय शहरों से विमान सेवायें शुरू करना चाहती है.

इंटरनेशनल मार्केट पर IndiGo की उड़ान, दिल्ली से इंस्ताबुल के लिए फ्लाइट शुरू
भारत प्रति सप्ताह पांच उड़ानें चीन के लिये चलाता है. (फाइल)

इस्तांबुल: सस्ती उड़ान सेवा देने वाली भारत की एयरलाइन इंडिगो ने दिल्ली से इस्तांबुल के लिये उड़ान शुरू की है. इसके साथ ही कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा भारतीय शहरों से विभिन्न वैश्विक गंतव्यों के लिये उड़ाने शुरू करने की घोषणा की है. इंडिगो एयरलाइन अपने ए320नियो और ए321नियो विमानों की सेवाओं का विस्तार करना चाहती है. कंपनी चीन, वियतनाम, ब्रिटेन, म्यांमार और सउदी अरब के ज्यादा से ज्यादा शहरों के लिये भारतीय शहरों से विमान सेवायें शुरू करना चाहती हैं. 

इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विलियम बोल्टर ने बुधवार को कहा, 'हम दक्षिण पूर्वी एशिया में अधिक से अधिक गंतव्यों को अपने साथ जोड़ने के बारे में गंभीरता के साथ विचार कर रहे हैं. इसमें वियतनाम और म्यांमा में अधिक संभावनायें हैं. हम पश्चिमी दिशा में सउदी अरब के लिये जल्द ही उड़ान सेवा शुरू करेंगे. ' 

IndiGo तीन नए रूट पर शुरू करेगी डेली फ्लाइट, आपका शहर तो नहीं

उन्होंने कहा, 'हम चीन में जाने के लिये गंभीरता से विचार कर रहे हैं, जितनी जल्दी हो सके हम चीन के शहरों के लिये अपनी उड़ान शुरू करना चाहेंगे. हम अभी भी उचित गंतव्यों को देख रहे हैं.' बोल्टर ने कहा, 'भारत प्रति सप्ताह पांच उड़ानें चीन के लिये चलाता है जबकि चीन हर सप्ताह भारत के लिये 42 उड़ाने संचालित करता है. इसमें संतुलन कायम करने में कुछ समय लग सकता है. मुझे पूरा यकीन है कि भारत- चीन के बीच यात्रा करने वाले काफी यात्री हैं और इस यातायात का अभी तक हम पूरा लाभ नहीं उठा पाये हैं.'    

इंडिगो एयरबस से 125 विमान खरीदने जा रही है
उन्होंने कहा कि एयरलाइन की योजना अगले कई सालों के दौरान अपने बेड़े में 125 ए321नियो विमानों को शामिल करने की है. वर्ष 2019 में हमें एयरबस से इनमें से 20- 25 विमान और प्राप्त हो जायेंगे. भारत की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो का घरेलू विमान यात्रियों के कुल कारोबार में 40 प्रतिशत तक हिस्सा है.