लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी नई तेजस एक्सप्रेस, 10 प्वाइंट में जानिए खूबियां
Advertisement
trendingNow1573274

लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी नई तेजस एक्सप्रेस, 10 प्वाइंट में जानिए खूबियां

Tejas Express : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express)  का संचालन IRCTC की तरफ से जल्द शुरू किए जाने की तैयारियां की जा रही हैं. ट्रेन को लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाया जाना है.

लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी नई तेजस एक्सप्रेस, 10 प्वाइंट में जानिए खूबियां

नई दिल्ली : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express)  का संचालन IRCTC की तरफ से जल्द शुरू किए जाने की तैयारियां की जा रही हैं. ट्रेन को लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाया जाना है. ट्रेन के फीचर्स कई मामलों में खास होंगे. फिलहाल इसे आईआरसीटीसी की तरफ से चलाया जाएगा, बाद में बिडिंग प्रक्रिया के जरिये प्राइवेट प्लेयर को चलाने के लिए सौंपा जाएगा. नई तेजस से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए इसका सफर कई मामलों में खास होगा.

जल्द शुरू होगी ट्रेन की बुकिंग
सूत्रों के अनुसार नई तेजस ट्रेन को नवरात्र में शुरू किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है यह 4 अक्टूबर के आस-पास शुरू होगी. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का समय मांगा जा रहा है. ट्रेन का किराया डायनामिक फेयर पर आधारित होगा, लेकिन उस रूट पर हवाई किराये के मुकाबले आधा ही रहेगा. ट्रेन की टिकट बुकिंग जल्द ही शुरू होने वाली है. आगे जानिए ट्रेन की खूबियों के बारे में विस्तार से...

ट्रेन की 10 खूबियां
- लखनऊ-दिल्ली तेजस ट्रेन में कोई भी रियायती टिकट नहीं होगा. साथ ही 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का पूरा टिकट लगेगा. 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का किराया नहीं लगेगा.- तुरंत आरक्षण ट्रेन के छूटने से 4 घंटे पहले से लेकर ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक मिल सकेगा. इसमें किसी भी प्रकार का तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा नहीं होगा.
- ट्रेन में सिर्फ विदेशी पर्यटकों के लिए ही कोटा तय किया जाएगा. विदेशी पर्यटकों के लिए एग्जीक्यूटिपव क्लॉस में 5 सीट और चेयर कार में 50 सीट बतौर कोटा मिल सकेगी.
- ट्रेन में यात्रा के लिए आप पेटीएम, फोन पे, मेक मॉय ट्रिप, गूगल पे, इबूबो और रेल यात्री से भी बुकिंग करा सकते हैं. ट्रेन के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि 60 दिन की होगी.
- तेजस ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा आईआरसीटीसी की तरफ से निशुल्क मिलेगा.
- सफर के दौरान चार की इच्छा करने पर आप ऑटोमेटिक चाय-कॉफी वेडिंग मशीन चाय ले सकते हैं. कहा जा रहा है यह मशीन हर कोच में होगी.
- इसके अलावा यात्रियों को रेल नीर पानी की बोतल के साथ-साथ सभी कोच में RO मशीन भी लगाई जाएगी.
- सफर करने वालों को विशेष सुविधा के तहत सामान घर से पिक करने से लेकर आपकी मंजिल तक ड्रॉप करने की भी सहूलियत दी जाएगी. इसके लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा. बिजनेस या फिर एग्जीक्यूटिव क्लास पैसेंजर को रेलवे स्टेशन पर लाउन्ज फैसिलिटी भी देने की प्लानिंग है.
- ट्रेन में एयर होस्टेस की तरह ट्रेन होस्टेस यात्रियों को मील सर्व करेंगी. नाश्ते के समय कॉर्नफ़्लेक्स, फ्रूट सलाद, बन्स, पोहा, चाय-कॉफी तक देने की योजना है.
- अगर आप सफर के दौरान बौर हो रहे हैं तो ऑनबोर्ड एंटरटेनमेंट का भी पूरा ख्याल ट्रेन में रखा जाएगा.

fallback

यह भी देखें:

लखनऊ-दिल्ली का सफर 6.15 घंटे में
तेजस एक्सप्रेस 6.15 घंटे में लखनऊ से दिल्ली के बीच की दूरी पूरी कर लेगी. ट्रेन सुबह 6.10 पर लखनऊ से चलेगी और दोपहर 12.25 पर नई दिल्ली स्टेशन पहुंच जाएगी. वापसी में यह शाम 4.30 बजे नई दिल्ली से चलकर 10.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंच जाएगी. तेजस का टिकट बुक आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऑथराइज्ड एजेंट से करा सकते हैं. इसके अलावा पेटीएम, फोन पे, मेक मॉय ट्रिप, गूगल पे, इबूबो और रेल यात्री से भी बुकिंग करा सकते हैं. ट्रेन के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि 60 दिन की होगी.

Trending news