अगर बंद हो गए 'मोबाइल वॉलेट', जानिए आपको क्या होगा नुकसान?
Advertisement
trendingNow1375556

अगर बंद हो गए 'मोबाइल वॉलेट', जानिए आपको क्या होगा नुकसान?

आरबीआई के निर्देश अनुसार, अगर मोबाइल वॉलेट कंपनियां केवाईसी कराने में नाकाम रहती हैं तो उपभोक्ता के खाते बंद कर दिए जाएंगे. साथ ही मोबाइल वॉलेट भी बंद हो जाएगा.

RBI ने मोबाइल वॉलेट्स को KYC से जोड़ने के निर्देश दिए हैं.

नई दिल्ली: आरबीआई के निर्देश अनुसार, अगर मोबाइल वॉलेट कंपनियां केवाईसी कराने में नाकाम रहती हैं तो उपभोक्ता के खाते बंद कर दिए जाएंगे. साथ ही मोबाइल वॉलेट भी बंद हो जाएगा. इसका असर कंपनी के साथ-साथ आप पर भी पड़ेगा. दरअसल, आरबीआई ने मोबाइल वॉलेट्स को केवाईसी (Know your customer) कराने के लिए कहा था. इसमें ग्राहकों के पैन कार्ड, आधार कार्ड के जरिए केवाई हो सकता है. लेकिन, नहीं होने पर आपको क्या नुकसान होंगे यह जानना बहुत जरूरी है.

  1. RBI के निर्देश अनुसार, मोबाइल वॉलेट बंद हो सकते हैं
  2. 28 फरवरी तक केवाईसी पूरा नहीं होने पर बंद होंगे वॉलेट
  3. मोबाइल वॉलेट बंद होने से आप पर भी बड़ा असर पड़ेगा

केवाईसी नहीं कराया तो क्या?
किसी उपभोक्ता ने अगर अपने मोबाइल वॉलेट का केवाईसी नहीं कराया तो कंपनी उसका वॉलेट बंद कर देगी. इससे वह वॉलेट के जरिए कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएगा. किसी तरह के बिल जमा नहीं होंगे. ऐसे में डिजिटल इंडिया में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे. हालांकि, बैंकों के यूपीआई पेमेंट सर्विस से ये सभी काम हो सकेंगे. लेकिन, बाकी प्राइवेट मोबाइल वॉलेट सर्विस प्रोवाइडर की सेवा बंद हो जाएगी.

वॉलेट का पैसा नहीं निकाल सकेंगे
अगर किसी ने अपने मोबाइल वॉलेट में पैसे डाल रखे हैं और 28 फरवरी तक अपना केवाईसी नहीं कराते हैं तो इसके बाद आपका पैसा भी ब्लॉक हो सकता है. पेटीएम, एयरटेल मनी, मोबिक्विक जैसे वॉलेट से आप ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे. इसके पैसे भी ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे.

RBI का बड़ा फैसला, 7 दिन में बंद हो जाएंगे सभी मोबाइल वॉलेट, जानिए पूरा मामला

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
एसबीआई के पूर्व डिप्टी मैनेजर दीपक शर्मा के मुताबिक, वॉलेट बंद होने से सरकार की डिजिटल मुहिम को झटका लग सकता है. बाजार में फिर से कैश फ्लो बढ़ सकता है. लोग अपने कार्ड में पैसा रखने के बजाए ज्यादा कैश कैरी करेंगे. इसलिए ऐसा मुमकिन नहीं कि सभी वॉलेट एक साथ बंद हो जाएं. हालांकि, यह जरूर है कि सरकारी पेमेंट ऐप जो बैंक से लिंक होते हैं उनकी ग्राहक संख्या जरूर बढ़ेगी. भीम ऐप, यूपीआई को इससे फायदा होगा.

ये गलतियां की तो होगा नुकसान
मोबाइल वॉलेट के जरिए ट्रान्‍जेक्‍शन आसान तो है लेकिन इस दौरान कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपकी मेहनत की कमाई को डुबा सकती है. इसलिए जरूरी है कि ट्रान्‍जेक्‍शन के वक्‍त कुछ बातों का ध्यान रखें.

जानिए क्यों RBI को कहना पड़ा, महंगाई बढ़ने का खतरा बना हुआ है

5 गलतियां जो कभी नहीं करनी चाहिएं
1. लॉग आउट न करना 
ज्‍यादातर लोग अपने मोबाइल वॉलेट को लॉग इन ही रखते हैं, इससे उन्हें बार-बार पासवर्ड नहीं डालना पड़ता. लेकिन, ऐसा करना खतरनाक है. अगर आपका मोबाइल वॉलेट हमेशा लॉग इन रहता है व आपने इसे किसी तरह के लॉक या पैटर्न से सुरक्षित भी नहीं किया है और ऐसे में आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपके वॉलेट का इस्‍तेमाल कर लिए जाने और बैलेंस साफ होने का खतरा पैदा हो जाता है.

2. ऐप लॉक न लगाना
स्‍मार्टफोन को लॉक करने के लिए तो लॉक या पैटर्न उसमें इनबिल्‍ट रहता है. साथ ही आजकल ऐप्‍स के लिए लॉक भी मौजूद हैं. लेकिन, कुछ लोग इस तरह का लॉक नहीं लगाते. वे केवल कुछ ऐप्‍स को ऐप लॉक से सुरक्षित कर देते हैं, अगर आपका स्‍मार्टफोन लॉक नहीं रहता है और आपने मोबाइल वॉलेट पर भी ऐप लॉक भी नहीं लगाया है, तो आपके वॉलेट का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है. 
 
3. ज्‍यादा पैसे रखना
अपने मोबाइल वॉलेट में बहुत ज्‍यादा पैसे रखने से बचें. अक्‍सर लोग वॉलेट में बहुत ज्‍यादा पैसे एड कर लेते हैं. ऐसे में फोन चोरी होने की स्थिति में आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. वहीं अगर आप कम अमाउंट रखेंगे तो नुकसान कम होने की संभावना होगी.

4. शेयर न करें ओटीपी
जब भी हम किसी ओटीपी बेस्‍ड ट्रान्‍जेक्‍शन के लिए मोबाइल वॉलेट से पेमेंट करते हैं तो ध्‍यान रखें कि आप इसे किसी अनजान से शेयर न करें. मोबाइल वॉलेट कंपनियां अपने यूजर्स को इसके बारे में आगाह करती रहती हैं. साथ ही यह भी कहा जाता है कि अगर कोई फोन पर आपसे आपका ओटीपी या वॉलेट संबंधी अन्‍य जानकारी मांगे तो शेयर न करें, फिर भले ही वह वॉलेट कंपनियों का कर्मचारी ही क्‍यों न हो.
 
5. मनी एड करते वक्‍त रिफ्रेश या बैक कर देना 
कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने बैंक अकाउंट से पैसे वॉलेट में एड कर रहे होते हैं तो नेटवर्क इश्‍यू की वजह से इसमें थोड़ा टाइम लग जाता है. ऐसे में आपको रिफ्रेश या बैक करने से बचना चाहिए. तब तक कुछ न करें, जब तक आपके पास ट्रांजैक्शन फेल या सक्‍सेसफुल होने का मैसेज न आ जाए. कई बार ऐसा ट्रांजैक्शन के वक्‍त भी होता है. ऐसे में आपको थोड़ा रुककर इंतजार करने की जरूरत होती है.

Trending news