आपके Aadhaar का कब और कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ये है जानने का आसान तरीका

 UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है जिसके जरिए आप जान सकते हैं कि आधार का इस्तेमाल कब और कहां-कहां हुआ है.

आपके Aadhaar का कब और कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ये है जानने का आसान तरीका
आप आधार की जानकारी ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आधार को लेकर संशय की स्थिति लगातार बनी हुई है. 26 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने जब फैसला सुनाते हुए कहा था कि Aadhaar का इस्तेमाल केवल सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और देने के लिए किया जाएगा. उसके बाद शक गहरा गया कि प्राइवेंट एजेंसियां जिस तरीके से हर काम के लिए आधार मांग रही थीं, वैसे में आपकी गोपनीयता के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ हुई हो. हर किसी के मन में यह जानने की इच्छा होगी कि आखिरकार उनके आधार का इस्तेमाल कहां-कहां किया गया है. UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है जिसके जरिए आप जान सकते हैं कि आधार का इस्तेमाल कब और कहां-कहां हुआ है. 

ऐसे करना है पता
सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलिए और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें. अब आप अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड भरिए. इसके बाद 'Generate OTP' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड हो.

PayTM से ऐसे कर सकते हैं Aadhaar डी-लिंक, लेकिन यह होगा नुकसान

ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शन की संख्या बतानी होगी. अपना OTP भरने के बाद 'Submit' पर क्लिक करें. चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा. हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है.

ऑनलाइन आधार लॉक की सुविधा
अब अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी संदेहास्पद लगती है, तो आप आधार की जानकारी ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं और जब आप इस्तेमाल करना चाहे तो इसे अनलॉक भी किया जा सकता है. इस बीच आपको बता दें कि सरकार ने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए कहा है. इस काम को पूरा करने की आखिरी तारीख 31 मार्च तक बढ़ी दी गई है.