close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब बेकार नहीं जाएगी फटी हुई जीन्स, साइंटिस्ट ने खोजा नए कपड़े में बदलने का सस्ता तरीका

अगर आपकी जीन्स फट जाती है तो आप उसका क्या करते हैं, शायद फेंक देते होंगे या फिर किसी दूसरे काम में यूज कर लेते होंगे. अभी तक ज्यादातर लोग इसे किसी दूसरे काम में ही यूज कर लेते हैं.

अब बेकार नहीं जाएगी फटी हुई जीन्स, साइंटिस्ट ने खोजा नए कपड़े में बदलने का सस्ता तरीका
कपड़ों के कचरे में सबसे ज्यादा डेनिम जैसे कपड़े ही होते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अगर आपकी जीन्स फट जाती है तो आप उसका क्या करते हैं, शायद फेंक देते होंगे या फिर किसी दूसरे काम में यूज कर लेते होंगे. अभी तक ज्यादातर लोग इसे किसी दूसरे काम में ही यूज कर लेते हैं. लेकिन वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका निकाला है जिससे बेकार हो चुकी डेनिम जीन्स को कॉटन के नए कपड़े में बदला जा सकता है. वो भी बहुत सस्ते में. कपड़ों के कचरे में सबसे ज्यादा डेनिम जैसे कपड़े ही होते हैं.

इस तरह के कचरे से जमीन की उवर्रक क्षमता प्रभावित होती है. कपड़ों को रिसाइकल करने के लिए पहले भी कई प्रक्रियाओं का दावा किया जा चुका है, लेकिन ये सभी महंगी और कारगर साबित नहीं हुई. लेकिन अब तो तकनीक वैज्ञानिकों ने खोजी है, उससे दोनों ही समस्याओं से राहत मिलने की उम्मीद है.

ऑस्ट्रेलिया की डेकिन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने खराब हो चुकी डेनिम से विस्कस प्रकार के रेयॉन तैयार किए. पहले शोधकर्ताओं ने सूती कपड़ों को घोलने के लिए आयनिकृत द्रव का इस्तेमाल किया. लेकिन यह प्रक्रिया काफी महंगी होती है और इसके चिपचिपेपन के कारण इन पर काम करना भी काफी मुश्किल होता है.

ऐसे बनाया डेनिम से कॉटन
इस बार शोधकर्ताओं ने इस सॉल्वेंट की कीमत को 70 प्रतिशत तक कम करने में सफलता हासिल की. वैज्ञानिकां ने तीन तरह के कपड़ों का चूरा बनाया और उसे आयनी द्रव 1 बुटाइल 3 मिथाइलीमिडजोलियम एसिटेट और डाइमिथाइल सल्फोक्साइड (डीएमएसओ) के एक चौथाई मिश्रण में घोला. इस मिश्रण से शोधकर्ताओं को आयनी द्रव की कम मात्रा प्रयोग करनी पड़ी साथ ही इसने इस द्रव के चिपचिपेपन को भी घटाया. इस तरह डेनिम से कॉटन में बदलने वाले कपड़ा पहले से काफी सस्ता हो गया.