रिश्तों में खटास के बावजूद मालदीव जल्द शुरू करेगा भारत की RuPay सर्विस, अपना कौन का फायदा देख रही मुइज्जू सरकार ?
Advertisement
trendingNow12260789

रिश्तों में खटास के बावजूद मालदीव जल्द शुरू करेगा भारत की RuPay सर्विस, अपना कौन का फायदा देख रही मुइज्जू सरकार ?

भारत और मालदीव के बीच बीते कुछ दिनों से संबंध कुछ अच्छे नहीं है. लक्षद्वीप विवाद के बाद से मालदीव के साथ विवाद बढ़ता चला गया. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में उथल-पुथल के बावजूद नई पहल होने जा रही है.

maldives

India's RuPay service in Maldives: भारत और मालदीव के बीच बीते कुछ दिनों से संबंध कुछ अच्छे नहीं है. लक्षद्वीप विवाद के बाद से मालदीव के साथ विवाद बढ़ता चला गया. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में उथल-पुथल के बावजूद नई पहल होने जा रही है. मालदीव भारत की RuPay सेवा  को शुरू करने वाला है.  

द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के बीच मलादीव में भारत का रुपे लॉन्च होने वाला है. मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने भारत के RuPay लॉन्च की बात कही है.  मालदीव में कहा है कि जल्दी ही भारत का रुपे कार्ड शुरू होगा. इसका फायदा मालदीव को मिलने वाला है. इससे मालदीव की मुद्रा को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. भारत की RuPay सेवा के लॉन्च से मालदीव के रुफिया (MVR) को और मजबूती मिलने की उम्मीद है. इसी फायदे को देखते हुए मालदीव भारतीय रुपे को लॉन्च करने की तैयारी में है. 

यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है जब मालदीव और भारत बीच द्विपक्षीय संबंध थोड़ा असहज है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) का रुपे भारत में वैश्विक कार्ड भुगतान नेटवर्क में शामिल पहला कार्ड है. इसे भारत में एटीएम, समान की खरीद-बिक्री में भुगतान करने और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर व्यापक स्वीकृति प्राप्त है. आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने भारत के रुपे सेवा शुरू किये जाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि भारत और चीन द्विपक्षीय व्यापार में स्थानीय मुद्रा का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं. सईद ने बुधवार को सरकारी समाचार चैनल पीएसएम न्यूज से कहा, कि भारत की रुपे सेवा की शुरूआत से मालदीव की रुफिया (एमवीआर) को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. उन्होंने यह भी कहा कि डॉलर के मुद्दे का निपटान करना और स्थानीय मुद्रा को मजबूत करना मौजूदा सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है.

हालांकि उन्होंने रुपे सेवा शुरू किये जाने के लिए किसी तारीख की घोषणा नहीं की. समाचार पोर्टल कॉरपोरेट मालदीव्स डॉटकॉम ने पिछले सप्ताह सईद के हवाले से कहा था कि कार्ड का उपयोग मालदीव में रुपये में लेनदेन के लिए किया जाएगा. मंत्री ने कहा,  हम वर्तमान में रुपये में भुगतान की सुविधा के रास्ते तलाशने के लिए भारत के साथ चर्चा कर रहे हैं .  बता दें कि जब से चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सत्ता संभाली है, तब से मालदीव और भारत के बीच संबंधों में खटास आ गई है.

Trending news