close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

GST सेल्स रिटर्न भरने की समय सीमा बढ़ाई गई, जानें क्या है आखिरी तारीख

GSTN में टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से समय सीमा बार-बार बढ़ाई जाती है. रिटर्न फाइल करने वाले आखिरी वक्त पर यह काम करते हैं जिससे सर्वर पर अचानक से काफी बोझ बढ़ जाता है.

GST सेल्स रिटर्न भरने की समय सीमा बढ़ाई गई, जानें क्या है आखिरी तारीख
मार्च के लिए अंतिम बिक्री रिटर्न फार्म जीएसटीआर-1 फाइल करने की भी तारीख बढ़ाई गई थी. (फाइल)

नई दिल्ली: सरकार ने कारोबारियों के लिये मार्च माह की संक्षिप्त बिक्री रिटर्न जीएसटीआर-3बी भरने की समय सीमा तीन दिन बढ़ाकर 23 अप्रैल कर दी है. जीएसटी पोर्टल 'जीएसटी डाट गाव डाट इन' के अनुसार मार्च 2019 की कर अवधि के लिये जीएसटी-3बी भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 23 अप्रैल 2019 कर दी गयी है. अब तक मार्च के लिये संक्षिप्त बिक्री रिटर्न भरने की समयसीमा 20 अप्रैल थी. 

एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के भागीदार रजत मोहन ने कहा, 'जीएसटीएन में तकनीकी खामियों के चलते कर रिटर्न भरने की समयसीमा बार-बार बढ़ायी जाती है. उन्होंने इसके साथ ही यह भी कहा कि कर रिटर्न भरने वालों को अंतिम तिथि में रिटर्न भरने की अपनी आदत को बदलना चाहिये. इससे सर्वर पर एकसाथ बोझ पड़ता है और उसमें समस्या आती है.'

सर्विस सेक्टर फर्म को राहत, 30 अप्रैल तक चुन सकते हैं GST कम्पोजिशन योजना का विकल्प

इससे पहले सरकार ने मार्च के लिए अंतिम बिक्री रिटर्न फार्म जीएसटीआर-1 दाखिल करने की समयसीमा दो दिन बढ़ाकर 13 अप्रैल कर दी थी. इसी तरह मार्च के लिये स्रोत पर की गई कर कटौती (टीडीएस) की रिटर्न जीएसटीआर-7 भरने की समयसीमा 12 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी. इससे पहले जीएसटीआर-1 की समयसीमा 11 अप्रैल और जीएसटीआर-7 की समयसीमा 10 अप्रैल थी.