किसी भी परिस्थिति में हो पैसों की दिक्कत, इन तरीकों से मिलेगी जल्द मदद

मौजूदा कोविड-19 वैश्विक-महामारी ने दुनिया भर में आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है. इस खतरनाक बीमारी की वजह से कई लोगों की नौकरियां तक चली गई है.

किसी भी परिस्थिति में हो पैसों की दिक्कत, इन तरीकों से मिलेगी जल्द मदद

नई दिल्ली: मौजूदा कोविड-19 वैश्विक-महामारी ने दुनिया भर में आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है. इस खतरनाक बीमारी की वजह से कई लोगों की नौकरियां तक चली गई है. जिसकी वजह से आमदनी बंद होने के कारण लोगों का फाइनेंसियली हालत खराब हो गई है. इस परिस्थिति से जूझ रहे लोगों के लिए पर्सनल फाइनेंसियल प्लानिंग बहुत जरूरी हो गया है जिसमें एक इमरजेंसी फंड तैयार करना भी शामिल है.

सरकार ने कई उपाय करके लोगों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया, मगर लोगों की बड़ी संख्या अभी भी ऐसी है जिन्हें पैसे की जरूरत है. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल तो आपके पास बैंक लोन एक ऑप्शन है. मगर महंगे बैंक लोन के मुकाबले ऐसे कई ऑप्शन हैं, जिनसे आप सस्ते में पैसा हासिल कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही खास टिप्स की जानकारी देंगे.

अपने खर्चों को समझे

सैलेरी कम या बंद होने पर सबसे पहले आपको अपने खर्चों को समझना पड़ेगा. इस समय अपने खर्चों का आकलन करना बहुत जरूरी है. यह स्पष्ट होना जरूरी है कि आपकी जरूरतें क्या है. क्या आप अभी के लिए जरूरी खर्च से बच सकते हैं? यदि आपके खर्च टालने योग्य नहीं हैं, तो क्या आप इन्हें कम कर सकते हैं.

लोन की समस्या

यदि आप अपने वित्तीय संकट को जल्द दूर होते हुए नहीं देख रहे तो अपने निवेश कम करें और दैनिक खर्चों में भारी कटौती करें. यदि ऐसा करके आप लोन से बच सकें तो इससे बेस्ट कुछ भी नहीं है.

ये भी पढ़ें, PNB में हुई 3,688 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी, जानिए क्या है ताजा मामला

ये भी देखें-

कहां से जुटाएं पैसा 

फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश और सोने को सबसे पहले बेचना बेहतर ऑप्शन है. वैसे PPF और FD पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. ये पैसे जुटाने का सबसे सस्ता और बढ़िया तरीका है. 

सोने पर लें लोन 

सोने की कीमतों में हाल ही में बड़ा उछाल आया है, जिससे आपको पहले के मुकाबले अधिक लोन मिल सकता है. गोल्ड लोन पर ब्याज की लागत आमतौर पर अन्य लोन की तुलना में कम होती है. साथ ही आपको गोल्ड लोन पर ब्याज भी कम चुकाना होगा.