कभी मुकेश अंबानी से भी अमीर था यह शख्स, बुरे द‍िन आए तो बेचने पड़े गहने; अब कर्ज से दब गया
Advertisement
trendingNow11932604

कभी मुकेश अंबानी से भी अमीर था यह शख्स, बुरे द‍िन आए तो बेचने पड़े गहने; अब कर्ज से दब गया

Anil Ambani Networth: प‍िता धीरूभाई अंबानी की मौत के छह साल बाद 2008 में अनिल अंबानी दुन‍िया के छठे सबसे अमीर आदमी बन गए. उस समय उनकी कुल संपत्‍त‍ि बढ़कर 42 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई थी.

कभी मुकेश अंबानी से भी अमीर था यह शख्स, बुरे द‍िन आए तो बेचने पड़े गहने; अब कर्ज से दब गया

Mukesh Ambani Networth: मुकेश अंबानी देश के साथ ही एश‍िया के भी सबसे अमीर शख्‍स‍ित हैं. उनकी कुल संपत्‍त‍ि 91 बिलियन अमेर‍िकी डॉलर (7.6 लाख करोड़ रुपये) से ज्‍यादा है. लेक‍िन शायद ही आपको पता हो क‍ि र‍िलायंस का बंटवारा हुआ तो अन‍िल अंबानी आधा ह‍िस्‍सा म‍िलने के बाद मुकेश अंबानी से ज्‍यादा पैसे वाले थे. मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी ने अपने ग्रुप की कंपनी के भारी कर्ज में डूबने के बाद दिवालिया घोषित कर दिया.

जब र‍िलायंस ग्रुप के दो ह‍िस्‍से हो गए

रिलायंस ग्रुप के संरक्षक धीरूभाई अंबानी के अचानक दुन‍िया से चले जाने के के बाद दोनों भाइयों मुकेश और अनिल अंबानी के रिश्ते में दरार पैदा होने लगी. इससे एक एक बड़ा फाइनेंश‍ियल डिस्प्यूट बनने लगा. इसके बाद 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर के रिलायंस ग्रुप के दो ह‍िस्‍से हो गए. इसके बाद अन‍िल अंबानी ने तेजी से ग्रोथ हास‍िल की. प‍िता धीरूभाई अंबानी की मौत के छह साल बाद 2008 में अनिल अंबानी दुन‍िया के छठे सबसे अमीर आदमी बन गए. उस समय उनकी कुल संपत्‍त‍ि बढ़कर 42 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई.

अंबानी का यह फैसला गलत साब‍ित हुआ
हालांक‍ि अनिल अंबानी के बढ़ते कारोबारी साम्राज्‍य ने उन्हें एक बड़े विवाद और बुरे निवेश में उलझा दिया. इस कारण धीरे-धीरे उनका कारोबार नीचे आने लगा. अन‍िल अंबानी ने साउथ अफ्रीका की कंपनी एमटीएन के साथ एक करार के तहत 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया. उनका यह फैसला रिलायंस कम्युनिकेशंस के कर्ज में डूबने का कारण बन गया. इसके अलावा, वित्तीय घोटालों में अनिल अंबानी का नाम आने, चीन के बैंकों से लोन और मुकेश अंबानी के ज‍ियो में एंट्री के बाद अनिल अंबानी की टेलीकॉम इंडस्‍ट्री का पतन हो गया.

2008 से अब तक का समय देखें तो 14 साल के इस सफर में उनकी नेटवर्थ 42 बिलियन डॉलर से घटकर 1.7 बिलियन डॉलर पर रह गई है. अन‍िल अंबानी की कंपनियों पर 40,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का कर्ज है. 2020 में अनिल अंबानी ने दिवालिया घोषित कर दिया. साथ ही उन्‍होंने खुलासा क‍िया क‍ि कानूनी फीस चुकाने के ल‍िए उन्‍हें अपने परिवार के गहने तक बेचने पड़े.

Trending news