PAN Card: अगर पैन-आधार लिंक नहीं है तो क्या सैलरी बैंक खाते में क्रेडिट होगी? जान लें अहम अपडेट
Advertisement

PAN Card: अगर पैन-आधार लिंक नहीं है तो क्या सैलरी बैंक खाते में क्रेडिट होगी? जान लें अहम अपडेट

Aadhaar Card: पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना काफी जरूरी है. हालांकि, 30 जून 2023 तक लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना था. ऐसे में अगर कुछ लोगों ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.

PAN Card: अगर पैन-आधार लिंक नहीं है तो क्या सैलरी बैंक खाते में क्रेडिट होगी? जान लें अहम अपडेट

PAN Card Update: पैन कार्ड काफी अहम दस्तावेज है और इस दस्तावेज का इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है. वहीं, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना काफी जरूरी है और लोगों को ये प्रक्रिया 30 जून 2023 तक पूरी करनी थी. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उनके खाते में उनकी सैलरी क्रेडिट होगी? आइए जानते हैं इसके बारे में...

पैन कार्ड लिंक नहीं तो क्या होगा?

अगर किसी व्यक्ति का पैन 30 जून, 2023 तक आधार से लिंक नहीं हुआ होगा, तो उनका पैन अब 'निष्क्रिय' हो गया होगा. आयकर नियमों के अनुसार, एक निष्क्रिय पैन उसी तरह है जैसे किसी व्यक्ति के पास पैन नहीं है. इसलिए, वो व्यक्ति पैन का उल्लेख नहीं कर पाएगा. बैंक खाता खोलना, बैंक एफडी में निवेश करना आदि के लिए निष्क्रिय पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा. 

तो क्या खाते में आएगी सैलरी?

साथ ही मौजूदा पैन निष्क्रिय हो गया है तो आपके पास बैंकिंग लेनदेन को लेकर प्रश्न हो सकते हैं. क्या एक निष्क्रिय पैन बैंक खाते में वेतन के क्रेडिट को प्रभावित करेगा? बता दें कि अगर पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया है तो ऐसा पैन निष्क्रिय माना जाएगा यानी व्यक्ति अपना पैन प्रस्तुत करने, सूचित करने या दर्शाने में सक्षम नहीं होगा. हालांकि, निष्क्रिय पैन के मामले में भी सैलरी बैंक खाते में जमा होती रहेगी.

वेतन जमा करने पर रोक नहीं

जानकारी के मुताबिक, सैलरी का भुगतान और टीडीएस की कटौती की जाती रहेगी. ग्राहक के बैंक खाते में बैंक वेतन जमा करने पर रोक नहीं लगाते हैं. हालांकि, उनके बैंक खाते में वेतन प्राप्त होने में देरी हो सकती है. नियोक्ताओं को आमतौर पर वेतन जारी करने के लिए एक वैध पैन की आवश्यकता होती है और अगर पैन निष्क्रिय है, तो इससे जटिलताएं हो सकती हैं.

टीडीएस

ऐसे में व्यक्ति के लिए यह सलाह दी जाती है कि वह अपने नियोक्ता को स्थिति के बारे में सूचित करें और एक उपयुक्त समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करें, जैसे अस्थायी रूप से एक वैकल्पिक पहचान दस्तावेज प्रदान करना. वहीं निष्क्रिय पैन का मतलब यह नहीं है कि पैन कार्ड काम ही नहीं कर रहा है. नियोक्ता अभी भी टैक्स कटौती करने और निष्क्रिय पैन का उल्लेख करते हुए टीडीएस रिटर्न दाखिल करने में सक्षम होगा.

Trending news