आज फिर बढ़ गए ईंधन के दाम, जानिए क्यों डीजल की कीमतों में आ रहा इतना उछाल
Advertisement
trendingNow1701761

आज फिर बढ़ गए ईंधन के दाम, जानिए क्यों डीजल की कीमतों में आ रहा इतना उछाल

सुबह छह बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं. पेट्रोल और डीजल (Petrol - Diesel) के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

आज फिर बढ़ गए ईंधन के दाम, जानिए क्यों डीजल की कीमतों में आ रहा इतना उछाल

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से डीजल के दाम अप्रत्याशित रूप से बढ़े हैं. ये पहली बार है जब एक लीटर डीजल की कीमत (Diesel price today) पेट्रोल के दाम (Petrol Price Today) से ज्यादा हो गया है. आज लगातार 20वें दिन तेल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) ने ईंधन की कीमतों में इजाफा कर दिया है. कंपनियों ने 20वें दिन पेट्रोल (Petrol Price) के दामों में 21 पैसे का इजाफा किया है जबकि  डीजल के दामों (Diesel Price) में 17 पैसे की बढ़ोतरी की है. आज हम आपको ये भी बताएंगे कि आखिर क्यों डीजल हो गया है पेट्रोल से महंगा...

  1. 20वें बढ़े ईंधन के दाम
  2. डीजल की कीमत आज भी पेट्रोल से ज्यादा
  3. राजधानी दिल्ली में ज्यादा है वैट

आज राजधानी में एक लीटर डीजल की कीमत 80.19 रुपये
तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर ये हुआ है कि लगातार तीसरे बार ये पेट्रोल से महंगा हुआ है. भारतीय इतिहास में पहली बार एक लीटर डीजल 80.19 रुपये हुआ है. शुक्रवार को हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 80.19 रुपये हो गई है. जबकि पेट्रोल की कीमत 89.13 रुपये प्रति लीटर है.

ये है कीमतों में उछाल की मुख्य वजह
पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अजय बंसल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान केंद्र ने एक्साइज़ ड्यूटी (Excise Duty) बढ़ाई थी और फिर दिल्ली सरकार ने वैट (VAT) बढ़ा दिया. अभी डीजल पर दिल्ली में 31.83 रुपए एक्साइज़ लगता है जबकि 30% वैट कर दिया दिल्ली सरकार ने. यानि बेस टैक्स ही महंगा हो गया. क्योंकि क्रूड ऑयल के दाम रोजाना घटते बढ़ते हैं और रुपयों का डालर के मुकाबले सस्ता महंगा होने का भी उस पर असर पड़ता है, तो इससे डीजल के दाम बढ़ गए. जबकि क्रूड के दाम रोज़ घटते बढ़ते हैं तो दोनो टैक्स बढ़ने की वजह से टैक्स बेस ज्यादा हो गया.

ये भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा ऐलान, इस तारीख तक नहीं चलेंगी ट्रेनें, रिफंड होगा पैसा

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं. पेट्रोल और डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

ये भी देखें-

Trending news