PM किसान योजना : ओडिशा सरकार ने नहीं दी राज्य के सभी किसानों की लिस्ट
trendingNow1502287

PM किसान योजना : ओडिशा सरकार ने नहीं दी राज्य के सभी किसानों की लिस्ट

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि ओडिशा में 12 लाख के आसपास किसान हैं, लेकिन लिस्ट केवल 8 लाख किसानों की दी गई है.

फाइल फोटो.

कटक: केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने मंगलवार को ओडिशा सरकार से केंद्र की पीएम किसान योजना के तहत लाभ हस्तांतरित करने के हकदार राज्य के किसानों की सूची मांगी है. आंकड़े देने में देरी को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा कि राज्य के कम-से-कम 12 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लाभ मिलेगा. सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने केवल आठ लाख किसानों की सूची उपलब्ध करायी है, बाकी के बारे में कोई सूचना नहीं है. उन्होंने यहां किसान मेले एवं राष्ट्रीच चावल अनुसंधान संस्थान में कुछ शोध संस्थाओं के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही. 

सिंह ने कहा कि अगर राज्य के पात्र किसानों की बैंक से जुड़ी जानकारी केंद्र से साझा नहीं की जाती है तो उन्हें किस प्रकार से फायदा पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को पूरे आंकड़े साझा करने चाहिए ताकि कोई भी किसान इस लाभ से वंचित ना रहे. ओडिशा की बीजू जनता दल सरकार ने शुरुआती हिचक छोड़कर 21 फरवरी को पीएम किसान योजना को लागू करने का फैसला किया. राधामोहन सिंह ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार किसानों के कल्याण के लिये कटिबद्ध है और उसने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिये हर संभव कदम उठाये हैं. 

पीएम किसान योजना की पहली किस्त जारी, किसानों के पास आए कुछ इस तरह के मैसेज

गोरखपुर में पीएम मोदी ने इस योजना की शुरुआत की. इसके तहत किसानों के खाते में पहली किस्त भेजी जा रही है. इस साल बजट में घोषणा की गई थी कि हर साल किसानों को 6000 रुपये मिलेंगे. किसानों को यह रकम तीन किस्तों में मिलेगी.

(इनपुट-भाषा)

Trending news