RTGS और NEFT ट्रांसफर हुआ मुफ्त, अब ATM ट्रांजेक्शन FREE करने की तैयारी
Advertisement

RTGS और NEFT ट्रांसफर हुआ मुफ्त, अब ATM ट्रांजेक्शन FREE करने की तैयारी

वर्तमान में हर महीने कुछ ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं. उसके बाद हर ट्रांजेक्शन के बदल ग्राहकों से शुल्क वसूला जाता है. हर बैंक के इसको लेकर अपने-अपने नियम हैं.

कमेटी 2 महीने के भीतर अपना रिपोर्ट पेश करेगी. (फाइल)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ने 6 जून के अपने मॉनिटरी पॉलिसी की घोषणा करते हुए RTGS और NEFT ट्रांजेक्शन को फ्री कर दिया है. ऐसा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से किया गया है. अब रिजर्व बैंक ATM ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज को भी हटाने की तैयारी में है. वर्तमान में हर महीने कुछ ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं. उसके बाद हर ट्रांजेक्शन के बदल ग्राहकों से शुल्क वसूला जाता है. हर बैंक के इसको लेकर अपने-अपने नियम हैं.

RBI की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि इसको लेकर कमेटी का गठन किया गया है जो बहुत जल्द इस बाबत आखिरी फैसला लेगी. दूसरी, तरह एटीएम ऑपरेटर चार्ज बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, जबकि बैंक चाहते हैं कि चार्ज में बढ़ोतरी नहीं हो तो कम से कम कटौती भी न हो.

आम आदमी को RBI की बड़ी सौगात, RTGS और NEFT से पैसे ट्रांसफर करना हुआ FREE

RBI कमेटी इस बाबत कोई फैसला लेने से पहले कंफेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMi), इंडियन बैंक एसोसिएशन समेत तमाम स्टेक होल्डर्स के साथ बातचीत कर सही नतीजे पर पहुंचेगी. यह कमेटी 2 महीने के भीतर अपना रिपोर्ट पेश करेगी. (CATMi) का लगातार कहना रहा है कि चार्ज को बढ़ाया जाए, क्योंकि टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन की वजह से ऑपरेशनल कॉस्ट काफी महंगा हो गया है.

Trending news