Breaking News
  • दिल्ली: शाहीन बाग समेत 8 सड़कें खोलने की मांग वाली याचिका पर HC ने केंद्र और दिल्ली सरकार को जारी किया नोटिस
  • कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम राहत. पटेल की एक हप्ते तक नहीं होगी गिरफ्तारी
  • एस एन श्रीवास्‍तव दिल्‍ली के अगले पुलिस कमिश्‍नर होंगे. 1985 बैच के हैं आईपीएस ऑफिसर
  • दिल्ली हिंसा: स्वरा भास्कर, अमानतुल्लाह खान और अन्य पर मामला दर्ज करने की मांग, HC ने पुलिस, राज्‍य सरकार को भेजा नोटिस
  • AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर पहुंची फोरेंसिक टीम

RBI ने इस बड़े बैंक पर लगाया 3 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सिटी बैंक इंडिया (Citi Bank) पर बैंक के निदेशकों के मामले में 'उपयुक्त और उचित' मानदंड का पालन नहीं करने पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

RBI ने इस बड़े बैंक पर लगाया 3 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सिटी बैंक इंडिया (Citi Bank) पर बैंक के निदेशकों के मामले में 'उपयुक्त और उचित' मानदंड का पालन नहीं करने पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. हालांकि, रिजर्व बैंक (RBI) ने बयान में कहा कि यह कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में खामियों की वजह से की गई है. इसके पीछे बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी लेनदेन या करार की वैधता पर कोई सवाल उठाना नहीं है.

3 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना
रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान के अनुसार, केंद्रीय बैंक ने चार जनवरी, 2019 के आदेश के जरिये सिटीबैंक एनए इंडिया पर बैंक के निदेशकों के मामले में 'उपयुक्त और उचित' मानदंड का अनुपालन नहीं करने पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. जुलाई, 2013 में रिजर्व बैंक ने सिटीबैंक को अपने ग्राहक को जानिये और धन शोधन रोधी कानून से संबंधित निर्देशों के उल्लंघन के बारे में पत्र लिखकर आगाह किया था.

115 साल से देश में कारोबार कर रहा बैंक
अमेरिका का सिटीबैंक भारत में पिछले 115 साल से परिचालन कर रहा है. रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार भारत में बैंक की 35 शाखाएं और 541 एटीएम का नेटवर्क है. इससे पहले मार्च 2018 में आरबीआई ने एसबीआई पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. एसबीआई पर जुर्माना आरबीआई के उस आदेश के बाद लगाया गया है, जिसमें आरबीआई ने नकली नोट का पता लगाने और उनको जब्त करने के मामले में दिए गए निर्देशों का पालन नहीं किया था.