RBI जारी करेगा 50 रुपये का नया नोट, गवर्नर शक्तिकांत दास के होंगे दस्तखत

इन नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी की नई सीरीज वाले 50 रुपये के नोट के समान ही होगा. RBI ने कहा कि पूर्व में जारी किए गए 50 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे.

RBI जारी करेगा 50 रुपये का नया नोट, गवर्नर शक्तिकांत दास के होंगे दस्तखत
नोटबंदी के करीब दो साल बाद 18 अगस्त 2018 को रिजर्व बैंक ने नीले रंग का नया 50 रुपये का नोट जारी किया था. (फाइल)

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को कहा कि वह 50 रुपये मूल्य के नए नोट को चलन में लाएगा. इस नोट पर गर्वनर शक्तिकांत दास के दस्तखत होंगे. रिजर्व बैंक पचास रुपये का यह नया नोट महात्मा गांधी (नई) सीरीज में जारी करेगा. इन नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी की नई सीरीज वाले 50 रुपये के नोट के समान ही होगा. आरबीआई ने कहा, " पूर्व में जारी किए गए 50 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे." 

शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर हैं. 1980 बैच के रिटायर्ड IAS अधिकारी दास इससे पहले फाइनेंस कमीशन के सदस्य थे. उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद दिसंबर 2018 में उन्हें रिजर्व बैंक का गवर्नर बनाया गया था.

रिजर्व बैंक सरकारी आंकड़ों के हिसाब से ही चलता है: गवर्नर दास

नोटबंदी के करीब दो साल बाद 18 अगस्त 2018 को रिजर्व बैंक ने नीले रंग का नया 50 रुपये का नोट जारी किया था. उस वक्त उर्जित पटेल रिजर्व बैंक के गवर्नर थे. वह नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के ही हैं. इसमें पीछे की तरफ रथ के साथ हम्पी के मंदिर की तस्वीर है. बता दें, 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का फैसला लिया गया था. उसके बाद 500 और 2000 के नए नोट जारी किए गए थे.