Retail Inflation: जनवरी में महंगाई से मिली राहत, सस्ती हो गईं सब्जियां, मसाले फल और अनाज
Advertisement

Retail Inflation: जनवरी में महंगाई से मिली राहत, सस्ती हो गईं सब्जियां, मसाले फल और अनाज

Food Inflation:  जनवरी महीने में रिटेल इंफ्लेशन (Retail Inflation) में गिरावट देखने को मिली है. खुदरा महंगाई दर घटकर 5.10 फीसदी पर आ गई है. यह इसका तीन महीने का निचला स्तर है. 

Retail Inflation: जनवरी में महंगाई से मिली राहत, सस्ती हो गईं सब्जियां, मसाले फल और अनाज

Retail Inflation Data: देश में बढ़ती महंगाई (Inflation in india) के बीच में राहत की खबर आ गई है. जनवरी महीने में रिटेल इंफ्लेशन (Retail Inflation) में गिरावट देखने को मिली है. जनवरी 2024 में खुदरा महंगाई दर घटकर 5.10 फीसदी पर आ गई है. वहीं, दिसंबर महीने में CPI 5.69 फीसदी पर था. खानेपीने वाले सामान की कीमतों में गिरावट की वजह से खुदरा महंगाई दर में गिरावट आ गई है. 

खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में फिसलकर 5.1 फीसदी पर आ गई है. यह इसका तीन महीने का निचला स्तर है. मुद्रास्फीति पिछले साल अगस्त में 6.83 प्रतिशत के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गयी थी. 

NSO ने जारी किया आंकड़ा

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक, खाद्य वस्तुओं की वृद्धि दर इस साल जनवरी में 8.3 फीसदी रही जो इससे पिछले महीने के 9.53 फीसदी से कम है. भारतीय रिजर्व बैंक को खुदरा मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है.

दालें और सब्जियां हुई सस्ती

जनवरी महीने में दालों की महंगाई दर 19.54 फीसदी पर रही वहीं, दिसंबर महीने में यह 20.73 फीसदी पर थी. इस हिसाब से दाल की कीमतों में गिरावट आई है. इसके अलावा अगर सब्जियों की बात की जाए तो दिसंबर में यह आंकड़ा 27.64 फीसदी पर था जोकि जनवरी में घटकर 27.03 फीसदी पर आ गया.

अनाज और उससे जुड़े प्रोडक्ट की महंगाई दर में भी गिरावट आई है. इसकी महंगाई दर जनवरी में 7.83 फीसदी रही है जो दिसंबर में 9.93 फीसदी रही थी. इसके अलावा अगर फलों की बात की जाए तो उसमें भी गिरावट आई है. दिसंबर में फलों की महंगाई दर 11.14 फीसदी रही. वहीं, जनवरी में 8.65 फीसदी रहा था. मसालों की महंगाई दर दिसंबर के 19.69 फीसदी से घटकर 16.36 फीसदी पर आ गई है. 

Trending news