'तिजोरी' में बंद है कोका कोला का 'सीक्रेट फॉर्मूला', सिर्फ दो लोगों को है जानकारी
Advertisement
trendingNow1406388

'तिजोरी' में बंद है कोका कोला का 'सीक्रेट फॉर्मूला', सिर्फ दो लोगों को है जानकारी

कोका कोला ने अपना बिजनेस एक खास फार्मूला के दम पर फैलाया है. लेकिन, ये फॉर्मूला क्या है यह एक सीक्रेट है. कोका कोला का ये फॉर्मूला आज तक एक तिजोरी में बंद है. ये तिजोरी अटलांटा में ही है. 

काले रंग से शुरू हुई कोला अब कई फ्लेवर में अपनी ड्रिंक्‍स बेचती है.

ग्लोबल सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोका कोला ने हाल में अपनी नई ड्रिंक लॉन्च की है. 125 साल के इतिहास में यह पहली बार है जब कोका कोला ने एल्कोहॉलिक ड्रिंक बाजार में उतारी है. हालांकि, यह ड़्रिंक सिर्फ जापान में उतारी गई है. लेकिन, अमेरिका के जॉर्जिया से शुरू हुई कोका कोला इसके विस्तार की योजना बना रही है. कोका कोला का हेडक्वार्टर अटलांटा में स्थित है. इंडिया में भी कोका कोला का 56 फीसदी (2017 तक) मार्केट शेयर है. कोका कोला ने अपना बिजनेस एक खास फार्मूला के दम पर फैलाया है. लेकिन, ये फॉर्मूला क्या है यह एक सीक्रेट है. कोका कोला का ये फॉर्मूला आज तक एक तिजोरी में बंद है. ये तिजोरी अटलांटा में ही है. हालांकि, फॉर्मूले को लेकर हमेशा से विवाद रहा है. कई बार फॉर्मूले के बाजार में लिक होने की बात सामने आई, लेकिन इस मामले में कंपनी का दावा कुछ और ही है.

  1. कोका कोला की शुरुआत अमेरिका के जॉर्जिया से हुई
  2. कोका कोला का हेडक्वार्टर अटलांटा में स्थित है
  3. इंडिया में कोका कोला का 56 फीसदी मार्केट शेयर है

सिर्फ दो लोग जानते हैं असली फॉर्मूला
कोका कोला के सीक्रेट फॉर्मूले को लेकर भले ही चर्चा रही हो, लेकिन इस फॉर्मूले का पता कंपनी के अधिकारियों तक को नहीं है. कंपनी के सिर्फ दो एग्जीक्यूटिव ही इसका राज जानते हैं. हालांकि, चर्चा यह भी है कि दोनों ही एग्जीक्यूटिव को आधा-आधा फॉर्मूला पता है. खास बात यह है, कि दोनों एग्जीक्युटिव्स को फॉर्मूला पता होने के कारण कभी एक साथ नहीं रखा जाता. कंपनी की स्ट्रैटजी के तहत यह दोनों ट्रैवल भी अलग-अलग ही करते हैं. फॉर्मूले की सीक्रेसी को लेकर वर्ष 2011 में कंपनी ने बयान भी दिया था कि उसका फॉर्मूला अपनी जगह सुरक्षित है और वो बाहर नहीं आ सकता.

कोका कोला का इंडिया के लिए नया प्लान, जानिए अब आपको क्या देगी कंपनी

कहां रखा है फॉर्मूला
फॉर्मूले को कंपनी के किसी कर्मचारी या अधिकारी के साथ डिस्‍क्‍लोज नहीं किया गया. अटलांटा के सन ट्रस्ट बैंक में इसकी ओरिजनल कॉपी रखी गई है. सन ट्रस्ट फॉर्मूले को कभी शेयर न करे, इसलिए कोका कोला में उसे 48.3 मिलियन शेयर दिए गए हैं. साथ ही सन ट्रस्ट के अधिकारियों को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल किया गया है.

fallback

कब बनाया गया था फॉर्मूला
2011 में अमेरिकी कंपनी ने कोका कोला अटलांटा म्यूजियम में गुप्त फॉर्मूले की तिजोरी को एक्सीबिशन के लिए रखा था. 1925 से इसे अटलांटा के बैंक की तिजोरी में सुरक्षित रखा जा रहा है. दरअसल, इसे कंपनी की 125वीं वर्षगांठ के मौके पर बाहर लाया गया था. कोका कोला का गुप्त फॉर्मूला 1886 में अटलांटा में बनाया गया था. बताया जाता है कि जॉन एस पेंबर्टन उस वक्त दवा की एक दुकान चलाते थे और उन्होंने अपने घर के पिछवाड़े में एक केतली में अलग-अलग बूटियां और सामग्री उबालकर कोका कोला का फॉर्मूला ईजाद किया था.

अब पीजिए कोका-कोला की शराब, 125 साल में पहली बार हुआ ऐसा

दिमाग शांत करने वाला टॉनिक
विश्व भर में विख्यात इस सॉफ्ट ड्रिंक पर किताब लिखने वाले मार्क पेंडरगास्ट के मुताबिक कोका कोला को पहली बार दिमाग को शांत करने वाले टॉनिक के रूप में लोगों के सामने पेश किया गया. इसके निर्माताओं का दावा था कि कोका कोला पीने से सिरदर्द और थकान कम हो जाती है और दिमाग ठंडा हो जाता है. पेंडरगास्ट ने अपनी किताब में इस बात का दावा किया था कि शुरुआत में पेंबर्टन ने इसमें कोकीन भी मिलाया था.

कौन से फ्लेवर से बनाई जाती है ड्रिंक
कोका कोला में पानी के अंदर बुलबुले पैदा करने के लिए कारबोनेटेड वाटर का इस्तेमाल किया जाता है. मिठास के लिए इसमें चीनी, कैरेमल का इस्तेमाल होता है. स्वाद अनुसार बनाने के लिए फास्‍फोरस एसिड का प्रयोग होता है. कैफेलिन फेल्वरिंग को पानी में मिलाकर फ्लेवर तैयार किए जाते हैं. इसके अलावा, नैचुरल फ्लेवरिंग का भी इस्तेमाल होता है, जिसमें सब्जी, फल और मसालों का टेस्ट होता है.

कोका कोला की कहानी
कोका कोला का सफर अमेरिका के बढ़ते प्रभुत्व के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है, शायद यही वजह है कि न चाहते हुए भी कंपनी कई बार अंतरराष्ट्रीय राजनीति में उलझी और कंपनी ने बहिष्कार भी झेला. लेकिन, कंपनी लगातार आगे बढ़ती रही. कोका कोला का दावा है कि वह हर दिन अपनी ड्रिंक्‍स की 1.8 अरब सर्विंग्‍स बेचती है.

fallback

कब शुरू हुआ उत्पादन
कोका कोला ने अपना उत्पादन 1886 में शुरू किया था. काले रंग से शुरू हुई कोला अब कई फ्लेवर में अपनी ड्रिंक्‍स बेचती है. काला गहरा बुलबुला वाला सोडा वर्ष 1886 में अटलांटा (जॉर्जिया) में तैयार किया गया था. अपने शुरुआती दिनों से ही कोका कोला ने दुनियाभर में अपने विस्तार की तरफ देखना शुरू किया. 1900 के दशक से कंपनी ने एशिया और यूरोप में बॉटलिंग का काम शुरू किया. लेकिन, कंपनी को बड़ा विस्‍तार दूसरे विश्व युद्ध के कारण मिला, जब विदेश में मौजूद अमेरिकी सैनिकों को कोका कोला उपलब्ध कराई गई. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान दुनियाभर में कोका कोला के 60 मिलिट्री बॉटलिंग प्लांट थे. इसका फायदा स्थानीय लोगों को भी मिलता रहा.

भारत में कब आई कंपनी
सॉफ्ट ड्रिंक के बिना भारतीय बाजार की कल्पना करना आसान नहीं है. भारत में कोका कोला की शुरुआत 1956 में हुई. भारत में किसी तरह का फॉरेन एक्सचेंज एक्ट नहीं होने के कारण कंपनी को अच्छी ग्रोथ मिली. वर्ष 1974 में इंदिरा गांधी सरकार ने भारत में फॉरेन एक्सचेंज एक्ट की शुरुआत की. हालांकि, 1977 में कंपनी को एक्ट के मुताबिक कारोबार न करने के चलते भारतीय बाजार को छोड़ना पड़ा. 1993 में उदारीकरण की नीतियों के चलते कंपनी को भारत में कारोबार करने की सरकारी अनुमति मिल गई. ज्यादा इक्विटी रखने से कंपनियों को रोकने वाला फॉरेन एक्सचेंज एक्ट अब पूरी तरह से संशोधित किया जा चुका है.

Trending news