Share Market Opening: बाजार फिर से गुलजार, सेंसेक्स में 250 अंकों से ज्यादा की तेजी तो निफ्टी 17200 के पार
Advertisement
trendingNow11282946

Share Market Opening: बाजार फिर से गुलजार, सेंसेक्स में 250 अंकों से ज्यादा की तेजी तो निफ्टी 17200 के पार

Stock Market Tips: शेयर बाजार में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रहा है. सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों ही ग्रीन निशान में खुले हैं. वहीं अन्य इंडेक्स भी हरे निशान में ही कारोबार करते हुए दिखे हैं.

शेयर बाजार

Share Market Update: कारोबारी हफ्ते की शुरुआत शेयर बाजार में हरियाली के साथ हुई है. सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) ने हरे निशान पर ओपनिंग दी है. इसके साथ ही सेंसेक्स जहां 250 अंक से ज्यादा तेज खुला तो वहीं निफ्टी ने 80 अंकों से ज्यादा उछाल के साथ शुरुआत की है. भारतीय शेयर बाजार में आज सेंसेक्स 252.85 अंकों की तेजी के साथ 57823.10 के स्तर पर खुला. इसके साथ ही निफ्टी 84.95 अंकों की तेजी के साथ 17243.20 के स्तर पर खुला. हालांकि ओपनिंग के बाद से ही बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है.

इसमें दिखी गिरावट

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने 57844.27 अंकों का हाई लगाया है. इसके अलावा 57540.36 का लो लगाया है. वहीं Nifty 50 ने दिन की शुरुआत में 17244.80 का हाई लगाया है और 17154.80 का लो लगाया है. वहीं शुरुआती कारोबार में बैंकिंग इंडेक्स लाल निशान में कारोबार करते हुए देखे गए हैं. पीएसयू और प्राइवेट बैंकों में गिरावट देखी गई है.

इन पर रहेगी नजर

वहीं शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही नतीजों, नीतिगत ब्याज दरों पर रिजर्व बैंक के निर्णय और विदेशी कोषों के रुख से तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक बाजारों का रुझान, रुपये का उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल के दाम भी बाजार धारणा को प्रभावित करेंगे. 

आएंगे आंकड़े

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह की शुरुआत वाहन बिक्री के मासिक आंकड़ों के साथ होगी. इसके अलावा बाजार भागीदारों की निगाह पीएमआई आंकड़ों पर भी रहेगी. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों की घोषणा पांच अगस्त को होगी.’’ इसी सप्ताह विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े आने हैं.

FPI पर भी ध्यान

इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) की गतिविधियां भी बाजार की दिशा को तय करेंगी. इसके अलावा वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजे भी बाजार की दिशा को तय करेंगे. बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,498.02 अंक यानी 2.67 प्रतिशत के लाभ में रहा. विश्लेषकों ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच बीते सप्ताह तेजड़िये बाजार पर हावी थे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news