• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    353बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    99अन्य

चुनावी माहौल के बीच शेयर बाजार में गिरावट, शुरुआती तेजी के बाद गिरा

कमजोर वैश्विक रुख के बीच आगामी लोकसभा चुनाव और कंपनियों के तिमाही नतीजों से पहले घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को सतर्क रुख के साथ खुले. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 36 अंक चढ़ा.

चुनावी माहौल के बीच शेयर बाजार में गिरावट, शुरुआती तेजी के बाद गिरा

मुंबई : कमजोर वैश्विक रुख के बीच आगामी लोकसभा चुनाव और कंपनियों के तिमाही नतीजों से पहले घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को सतर्क रुख के साथ खुले. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 36 अंक चढ़ा. लेकिन कुछ देर बाद ही इसमें गिरावट का रुख देखा गया. कारोबारी सत्र के दौरान 30 अंकों वाला सेंसेक्स 23.69 अंक गिरकर 38676.84 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. लगभग इसी समय 50 अंकों वाला निफ्टी 17.3 अंक की गिरावट के साथ 11587.20 अंक के स्तर पर देखा गया.

सोमवार को 161.70 अंक की गिरावट
इससे पहले सोमवार को सेंसेक्स 161.70 गिरकर बंद हुआ था. जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ने से निवेश्कों ने बाजार में इनवेस्ट करने से अपना हाथ खींचना शुरू कर दिया है. इस समय निवेश्क सतर्क रुख अपनाए हुए हैं. इसके अलावा लोकसभा चुनाव और कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे का दौर शुरू होने से भी निवेशक रुका हुआ है.

अन्य बाजार में भी स्थिर शुरुआत
शेयर बाजार के पास मौजूद शुरुआती आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) सोमवार को 329.60 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने शुद्ध रूप से 623.81 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. अन्य एशियाई बाजार में, शंघाई, तोक्यो के शेयर बाजारों में भी स्थिर शुरुआत हुई.

रुपये में 6 पैसे की गिरावट
आयातकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की मांग आने से रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 6 पैसे गिरकर 69.73 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से रुपये पर दबाव रहा. हालांकि, घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त ने रुपये की गिरावट को थामने का प्रयास किया. सोमवार को रुपया 44 पैसे गिरकर 69.67 रुपये प्रति डॉलर पर रहा था.