कंपनियों के तिमाही नतीजों से पहले शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स मजबूत

दिग्गज आईटी कंपनियों टीसीएस (TCS) और इंफोसिस के तिमाही नतीजे जारी होने से पहले शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में तेजी देखने को मिली.

कंपनियों के तिमाही नतीजों से पहले शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स मजबूत

मुंबई : दिग्गज आईटी कंपनियों टीसीएस (TCS) और इंफोसिस के तिमाही नतीजे जारी होने से पहले शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में तेजी देखने को मिली. कारोबारी सत्र के दौरान 30 अंक वाला सेंसेक्स सुबह करीब 11.30 बजे 47 अंक की तेजी के साथ 38654 के स्तर पर कारोबार करता दिखाई दिया. लगभग इसी समय 50 अंकों वाला निफ्टी 8.05 अंक बढ़कर 11604.75 के स्तर पर देखा गया. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स ने 66 की तेजी ले ली थी, लेकिन कुछ समय बाद यह गिर गया.

गुरुवार को सेंसेक्स 22 अंक तेजी पर बंद हुआ
इससे पहले गुरुवार को को सेंसेक्स 21.66 बढ़कर 38,607.01 के स्तर पर बंद हुआ था. शेयर बाजार के पास मौजूद शुरुआती आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को शुद्ध रूप से 476.51 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 16.58 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे. अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, तोक्यो और सियोल के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिका का वॉल स्ट्रीट गुरुवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ.

रुपया लुढ़का, डॉलर के मुकाबले 32 पैसे कमजोर
बैंकों और आयातकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की मांग आने से रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 32 पैसे कमजोर होकर 69.24 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती और कच्चे तेल के दाम बढ़ने से रुपये पर दबाव रहा. हालांकि, विदेशी पूंजी निवेश और घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त ने रुपये की गिरावट को थामने का प्रयास किया. गुरुवार को रुपया 19 पैसे मजूबत होकर 68.92 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.