close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Share Market में आज बुल्स की दहाड़, Sensex में 793 अंकों की उछाल, NIFTY 11000 के पार

शेयरों की बात करें तो निफ्टी में तेजी के लीडर रहे बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयर. HDFC, बजाज फाइनेंस और यस बैंक में 5 से सवा 5 परसेंट तक की तेजी रही. 

Share Market में आज बुल्स की दहाड़, Sensex में 793 अंकों की उछाल, NIFTY 11000 के पार
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के हालिया फैसले का बाजार ने स्वागत किया है. सोमवॉर को शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल देखने को मिला. सेंसेक्स 792.96 अंकों की बढ़त, लगभग 2.16 फीसदी उछाल के साथ 37,494.12 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 228.50 अंकों की उछाल के साथ 11057.85 पर बंद हुआ. दरअसल, ट्रेड वॉर की टेंशन से बाजार शुरुआती आधे घंटे में पूरी बढ़त गंवा दी थी, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद बाजार में रौनक लौटी. ट्रेड वॉर पर अमेरिका फिर से चीन से बात करने के लिए तैयार हो गया. आज बाजार में बैंकिंग, फाइनेंशियल, रियल एस्टेट शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी दर्ज की गई.

बाजार की आज की तस्वीर कुछ इसी तरह की थी. सरकार के बूस्टर डोज के बाद निफ्टी ने शुरुआत 11000 के स्तर पर की थी. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर कार्रवाई से ग्लोबल माहौल खराब था लेकिन घरेलू बाजार दम दिखाने में कामयाब रहे लेकिन ये हरियाली ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई और निफ्टी पर करीब 200 अंकों की तेजी करीब आधे घंटे में हवा हो गई थी.

हालांकि, आधे घंटे के बाद बाजार ने फिर से साहस जुटाया और इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बयान ने भी बाजार में जोश भरने का काम किया. ट्रंप ने कहा कि ''ट्रेड वॉर पर चीन फिर बातचीत के लिए तैयार है और चीन के साथ 2 बार फोन पर बातचीत हुई है'' राहत की इस खबर के बाद बाजार ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आखिरकार निफ्टी 11050 के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा. सेंसेक्स में आज करीब 800 अंकों की तेजी दिखी. निचले स्तरों से सेंसेक्स 1000 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ है.

सरकार के इस फैसले से देश में आएगी निवेशकों की बाढ़, अर्थव्यवस्था पकड़ेगी रफ्तार

ट्रेड वॉर की टेंशन से मेटल सेक्टर का मूड थोड़ा खराब है, लेकिन इसके अलावा बाकी सभी सेक्टर में शानदार तेजी दिखी. बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और रियल एस्टेट शेयरों के इंडेक्स में साढ़े तीन से चार फीसदी की तेजी दिखी. लेकिन ऑटो शेयरों में उतनी रफ्तार नहीं लौटी जितनी इस सेक्टर को मिले बूस्टर डोज के बाद उम्मीद की जा रही थी.

शेयरों की बात करें तो निफ्टी में तेजी के लीडर रहे बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयर. HDFC, बजाज फाइनेंस और यस बैंक में 5 से सवा 5 परसेंट तक की तेजी रही. वहीं गिरने वालों की अगुवाई मेटल ने की और निफ्टी में JSW स्टील, टाटा स्टील और वेदांता में 2 से तीन परसेंट की कमजोरी देखी गई. बाजार में आज बुल्स ने दौड़ तो लगाई है लेकिन बेयर कब तक शांत बैठेंगे, ये पूरी तरह से इस बात पर निर्भर है कि ट्रेड वॉर पर चीन और अमेरिका की तरफ से क्या बयानबाजी होती है. अगर ट्रंप कुछ दिन शांत रहे तो इस बात में कोई शक नहीं कि बाजार में जश्न का माहौल जारी रहेगा.