Share Market: तीसरे द‍िन चीते की रफ्तार से दौड़ा शेयर बाजार, इन स्‍टॉक में पैसा लगाने वालों की चांदी
Advertisement
trendingNow12338729

Share Market: तीसरे द‍िन चीते की रफ्तार से दौड़ा शेयर बाजार, इन स्‍टॉक में पैसा लगाने वालों की चांदी

Sensex on Record High: शेयर बाजार हर द‍िन नई ऊंचाई पर पहुंचकर र‍िकॉर्ड बना रहा है. कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्‍स 80,898 अंक तक गया और न‍िफ्टी ने 24,661 अंक पर जाकर अब तक हाई टच क‍िया. इस दौरान क‍िन शेयर में सबसे ज्‍यादा तेजी देखी गई, आइए जानते हैं?

Share Market: तीसरे द‍िन चीते की रफ्तार से दौड़ा शेयर बाजार, इन स्‍टॉक में पैसा लगाने वालों की चांदी

Share Market Tips: हफ्ते के दूसरे कारोबारी द‍िन भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे द‍िन तेजी देखी गई. इसके साथ ही शेयर बाजार ने नया र‍िकॉर्ड बना द‍िया. कारोबारी सत्र के अंत में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 52 अंक चढ़कर अबतक के सबसे हाई लेवल पर बंद हुआ. एनएसई निफ्टी भी नये लेवल 24,600 अंक के ऊपर पहुंच गया. रोजमर्रा की जरूरत का सामान बनाने वाली कंपनियों, टेलीकॉम और चुनिंदा आईटी शेयरों में लिवाली और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की ल‍िवाली से बाजार में तेजी बनी रही. 30 शेयरों पर बेस्‍ड सेंसेक्स 51.69 अंक चढ़कर अपने अबतक के हाई लेवल 80,716.55 अंक पर बंद हुआ.

बजट पेश होने से पहले शेयरों बाजार में ल‍िवाली

कारोबारी सत्र के दौरान यह 233.44 अंक की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 80,898.30 अंक तक गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 26.30 अंक की तेजी के साथ नये शिखर 24,613 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान, यह 74.55 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 24,661.25 अंक तक चला गया था. जानकारों के अनुसार सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार से रिकॉर्ड तेजी पर हैं. इसका प्रमुख कारण विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की लिवाली है. एफआईआई (FII) केंद्रीय बजट पेश होने से पहले भारतीय शेयरों में लिवाल बने हुए हैं. शेयरों में तेजी के बावजूद प्रमुख कंपनियों के तिमाही परिणाम उम्‍मीद से अच्‍छे रहने से भी बाजार में तेजी आई है.

इन शेयर में सबसे ज्‍यादा तेजी
मंगलवार के कारोबारी सत्र में ह‍िन्‍दुस्‍तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, इंफोस‍िस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक,  आईटीसी और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से लाभ में रहे. दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट और पावर ग्रिड शामिल हैं. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,648.78 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

न‍िफ्टी में इन शेयरों में आई तेजी
मंगलवार के कारोबारी सत्र में र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचने वाले न‍िफ्टी सूचकांक में सबसे ज्‍यादा तेजी कोल इंड‍िया, बीपीसीएल, ह‍िन्‍दुस्‍तान यून‍िलीवर, टाटा कंज्‍यूमर और भारती एयरटेल के शेयर में देखी गई. ज‍िन शेयरों में ग‍िरावट देखी गई, उनमें श्रीराम फाइनेंस, कोटक बैंक, डॉ रेड्डी, र‍िलायंस और एनटीपीसी के शेयर में देखी गई.

एशिया के दूसरे बाजारों में साउथ कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहा, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल की टिप्पणी से नीतिगत दर में सितंबर में कटौती की उम्मीद मजबूत हुई है. यूरोप के प्रमुख मार्केट में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी मार्केट सोमवार को बढ़त में रहे थे. वैश्‍व‍िक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.13 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार बाजार बुधवार को मोहर्रम के मौके पर बंद रहेगा.

Trending news