close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्विट्जरलैंड में नीरव मोदी और उसकी बहन के बैंक अकाउंट सील, खाते में जमा थे अरबों रुपये

ED ने स्विस अधिकारियों से इसकी अपील की थी जिसके बाद यह सभी अकाउंट फ्रिज किए गए हैं.

स्विट्जरलैंड में नीरव मोदी और उसकी बहन के बैंक अकाउंट सील, खाते में जमा थे अरबों रुपये
बैंक अकाउंट में 283 करोड़ जमा थे.

नई दिल्ली: भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी के लिए यह बुरी खबर है. स्विटजरलैंड के अधिकारियों ने नीरव मोदी और उसकी बहन पूर्वी मोदी के बैंक अकाउंट को फ्रिज कर दिया है. इनके चार बैंक अकाउंट थे, जिनमें करीब 283 करोड़ रुपये जमा थे. ED ने स्विस अधिकारियों से इसकी अपील की थी. मामला मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा हुआ है. ED के अधिकारियों ने स्विस अधिकारियों से कहा कि ये पैसे भारतीय बैंकों से गलत तरीके से लिए गए थे.

बता दें, आज नीरव मोदी लंदन की कोर्ट में भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होगा. अब तक चार बार उसकी जमानत याचिका खारिज हो चुकी है. पिछली सुनवाई के दौरान जस्टिस इंग्रिड सिमलर ने कहा था कि इस बात के पर्याप्त सबूत है कि, अगर उसे जेल से रिहा किया जाता है तो वह इंग्लैंड छोड़कर भाग सकता है. लंदन कोर्ट ने ED से कहा था कि वह उस जेल का वीडियो दिखाए जहां उसे रखा जाना है.

नीरव मोदी को 19 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के बाद से वह साउथ-वेस्ट लंदन की वांड्सवर्थ जेल में बंद है. उसके वकील ने जमानत के लिए 20 लाख पाउंड जमा करने की भी बात की, लेकिन जज ने कहा कि गवाहों को धमकियां मिल रही हैं. अभी भी नीरव मोदी एक प्रभावशाली शख्स है, ऐसे में अगर वह जेल से बाहर होगा तो पैसे की बदौलत इंग्लैंड छोड़कर भाग सकता है.

दूसरी तरफ, PNB स्कैम के दूसरे आरोपी और नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी को भारत लाने की तैयारी तेज कर दी गई है. फिलहाल वह एंटीगुआ में रह रहा है. वहां के प्रधानमंत्री ने कहा कि उसकी नागरिकता रद्द कर दी जाएगी और कानूनी तरीके से उसे भारत भी भेज दिया जाएगा. जब उसने अपनी सेहत का हवाला दिया तो ED के अधिकारियों ने मुंबई हाईकोर्ट में कहा कि उसे एयर एंबुलेंस से लाया जाएगा. इस मामले की अगली सुनवाई 10 जुलाई को होगी.