4 अक्टूबर को शुरू होगी प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस! लखनऊ से इस समय होगी रवाना

Tejas Express Schedule : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express)  का संचालन IRCTC की तरफ से जल्द शुरू किया जाने वाला है. ट्रेन को लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलाया जाना है. ट्रेन के फीचर्स की बात करें तो यह बेहद खास होगी.

4 अक्टूबर को शुरू होगी प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस! लखनऊ से इस समय होगी रवाना

नई दिल्ली : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express)  का संचालन IRCTC की तरफ से जल्द शुरू किया जाने वाला है. ट्रेन को लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलाया जाना है. ट्रेन के फीचर्स की बात करें तो यह बेहद खास होगी. इस तेजस एक्सप्रेस को बाद में बिडिंग प्रक्रिया के जरिये प्राइवेट प्लेयर को चलाने के लिए सौंपा जाएगा. यह देश की पहली प्राइवेट प्लेयर ट्रेन खूबियों और सहूलियतों के मामले में कई कदम आगे होगी.

6.15 घंटे तय होगा लखनऊ से दिल्ली का सफर
ट्रेन का किराया डायनामिक फेयर पर आधारित होगा, लेकिन उस रूट पर हवाई किराये के मुकाबले आधा ही रहेगा. ट्रेन की टिकट बुकिंग दो दिन में शुरू होने वाली है. तेजस एक्सप्रेस 6.15 घंटे में लखनऊ से दिल्ली पहुंच जाएगी. सुबह 6.10 पर लखनऊ से चलने वाली तेजस दोपहर 12.25 पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी. जबकि वापसी में यह शाम 4.30 बजे नई दिल्ली से रवाना होकर रात 10.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंच जाएगी.

शाम 4.30 बजे दिल्ली से चलेगी ट्रेन
सुबह 6.10 पर लखनऊ से चलकर तेजस 7.20 बजे कानपुर सेंट्रल स्टेशन, फिर 7.25 बजे कानपुर स्टेशन से रवाना होगी और 11.43 बजे गाजियाबाद स्टेशन पहुंचेगी. 11.45 बजे गाजियाबाद से चलकर दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में शाम को 4.30 बजे नई दिल्ली से रवाना होकर 5.10 बजे गाजियाबाद पहुंचेगी. इसके बाद रात 21.30 बजे कानपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. रात 21.35 बजे कानपुर से चलकर 22.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंचेगी.

नवरात्र में शुरू होगी ट्रेन
सूत्रों का कहना है कि नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को नवरात्र में शुरू किया जाएगा. उम्मीद है कि यह ट्रेन 4 अक्टूबर के आस-पास शुरू होगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का समय मांगा जा रहा है. सीएम योगी के समय देते ही ट्रेन के संचालन की तिथि तय हो जाएगी.

अग्रिम आरक्षण की अवधि 60 दिन होगी
तेजस ट्रेन की बुकिंग आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऑथराइज्ड एजेंट के जरिये करा सकते हैं. इसके अलावा आप पेटीएम, फोन पे, मेक माय ट्रिप, गूगल पे, इबूबो और रेल यात्री से भी बुकिंग करा सकते हैं. ट्रेन के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि 60 दिन की होगी.

तेजस एक्सप्रेस, tejas express, IRCTC, Private train, yogi adityanath

5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे का पूरा टिकट
तेजस ट्रेन में कोई भी रियायती टिकट नहीं होगा. साथ ही 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का पूरा टिकट लगेगा. 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का किराया नहीं लगेगा. किराया डायनमिक फेयर में रहेगा. लीन टाइम में किराया कम होगा. रेलवे ने फरवरी, मार्च, अगस्त को लीन सीजन के तौर पर माना है. तुरंत आरक्षण ट्रेन के छूटने से 4 घंटे से पहले से लेकर ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले तक मिल सकेगा.

25 लाख रुपये का बीमा निशुल्क
तेजस ट्रेन में तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा नहीं होगा. तेजस ट्रेन में सिर्फ विदेशी पर्यटक कोटा ही होगा. विदेशी पर्यटकों के लिए एग्जीक्यूटिपव क्लॉस में 5 सीट और चेयर कार में 50 सीट बतौर कोटा मिल सकेगी. तेजस ट्रेन में सभी यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा आईआरसीटीसी की तरफ से निशुल्क मिलेगा. तेजस ट्रेन में ऑटोमेटिक चाय कॉफी वेडिंग मशीन लगाई जाएगी.

कोच में लगा होगा RO
यात्रियों को रेल नीर पानी की बोतल के साथ-साथ सभी कोच में RO मशीन भी लगाई जाएगी. सूत्रों के मुताबिक अगर आप इस तेजस ट्रेन में सफर करते हैं तो आपका समान घर से पिक करने से लेकर आपके मंजिल तक ड्राप करने की भी सहूलियत दी जा सकती है. यही नहीं बिज़नेस या फिर एग्जीक्यूटिव क्लास पैसेंजर को रेलवे स्टेशन पर लाउन्ज फैसिलिटी भी देने की प्लानिंग है.

लखनऊ-दिल्ली विशेष तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में कैटरिंग और सर्व करना भी हाई क्लास होगा. सूत्रों के अनुसार एयर होस्टेस की तरह ट्रेन होस्टेव आपको मील सर्व करेंगी. कैटरिंग भी हाई क्लास होगी, जिसमें नाश्ते के वक़्त कॉर्नफ़्लेक्स, फ्रूट सलाद, बन्स, पोहा, चाय-कॉफी तक देने की योजना है. ट्रेन में ऑनबोर्ड एंटरटेनमेंट का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा.