India Mobile Congress: 5G शुरू होने के बाद टेलीकॉम म‍िन‍िस्‍टर का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप
Advertisement

India Mobile Congress: 5G शुरू होने के बाद टेलीकॉम म‍िन‍िस्‍टर का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप

6G Service: आईआईटी- हैदराबाद यहां 6G प्रौद्योगिकी प्रोटोटाइप का प्रदर्शन कर रहा है और उसका दावा है कि उसने 5G की तुलना में दो से तीन गुना अधिक नेटवर्क गति हासिल की है.

India Mobile Congress: 5G शुरू होने के बाद टेलीकॉम म‍िन‍िस्‍टर का बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप

5G Service in India: देश में 5जी (5G) सर्व‍िस की शुरुआत 1 अक्‍टूबर से हो गई. अभी इसकी सुव‍िधा चुन‍िंदा शहरों में म‍िलेगी. लेक‍िन दिसंबर 2023 तक 5G सर्व‍िस पूरे देश में उपलब्ध होगी. लेक‍िन इस बीच केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने 6जी नेटवर्क (6G Network) को लेकर ऐसी बात कही है, ज‍िसे सुनकर आप खुश हो जाएंगे. अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि 6जी नेटवर्क के विकास के लिए आवश्यक अनेक तकनीक भारतीय डेवलपर्स के पास उपलब्ध हैं. देश अगली पीढ़ी की तकनीकी क्षेत्र में अग्रणी होगा.

5G की तुलना में दो से तीन गुना नेटवर्क स्‍पीड
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा 5G सर्व‍िस की शुरुआत करने के बाद इंडिया मोबाइल कांग्रेस में हैदराबाद के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT-हैदराबाद) बूथ का दौरा करने के दौरान यह कहा. आईआईटी- हैदराबाद यहां 6G प्रौद्योगिकी प्रोटोटाइप का प्रदर्शन कर रहा है और उसका दावा है कि उसने 5G की तुलना में दो से तीन गुना अधिक नेटवर्क गति हासिल की है.

भारतीय डेवलपर के पास अनेक पेटेंट उपलब्ध
वैष्णव ने कहा, 'अब हमें 6G के विकास और इसे शुरू करने के लिहाज से आगे रहना है. दूरसंचार जगत को 5G से लेकर 6G तक ले जाने के लिए आवश्यक तकनीक में से कई का विकास हो चुका है और भारतीय डेवलपर समुदाय के पास अनेक पेटेंट उपलब्ध हैं.' उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि भारत 6G नेटवर्क के लिए नेतृत्व करें. हमें 6G में अग्रणी बनना है. इस लक्ष्य के लिए हम काम करेंगे और इसे हासिल करेंगे.'

5G टैरिफ और कीमत की घोषणा नहीं हुई
आपको बता दें अभी क‍िसी भी टेलीकॉम कंपनी की तरफ से 5G टैरिफ और कीमत की घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, Jio का दावा है कि उसके 5G प्लान दूसरे ऑपरेटर की तुलना में सस्‍ते होंगे. आपको बता दें रिलायंस जियो देश में अल्ट्रा-किफायती 5G फोन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. दूसरी तरफ एयरटेल की तरफ से बताया गया क‍ि मौजूदा एयरटेल सिम 5G के लिए तैयार हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news